बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ~ जमीन रजिस्ट्री के नियम, फीस व ऑनलाइन चेक

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Friends, today we will give you information about how to do Bihar Property Property Registry online. Bihar government has started this portal for the convenience of its citizens, with the help of this portal, citizens of Bihar can apply online for registration of their lands, now they will not have to go to the registrar’s office. If you are a resident of the state of Bihar, you are happy that you are getting this facility, we will give you complete information about it today.

बिहार ई-सेवा पोर्टल क्या है ?

इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी प्रॉपर्टी का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसका नाम ई-रजिस्ट्रेशन ऑफ प्रॉपर्टी रखा गया है। बिहार ई-सेवा पोर्टल के द्वारा आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तो करवा ही सकते हैं इसके साथ साथ अपने रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं और रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन भी दे सकते हैं पहले लोगों को अपनी संपत्ति के बारे में जानने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब यह सुविधा ऑनलाइन है और इससे इस काम में काफी पारदर्शिता आई है और कभी-कभी ऐसा होता था की कुछ भूमाफिया जमीन पर कब्जा कर लेते थे तो हमें पता नहीं चलता था इसका असली मालिक कौन है तो इस सुविधा से भू माफियाओं पर लगाम कसने के लिए भी बिहार सरकार ने इस पोर्टल को शुरू किया है। इस सुविधा को ई सेवा पोर्टल भी कहा जाता है |

किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रिकल्चर पोर्टल

बिहार ई सेवा पोर्टल का उद्देश्य

बिहार सरकार ने इस बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री पोर्टल को आरम्भ इसीलिए किया है ताकि बिहार के नागरिकों को अच्छी सुविधाएं मुहैया करा सके ताकि बिहार के नागरिक इस सुविधा का लाभ ऑनलाइन उठा सकें। इस पोर्टल के द्वारा बिहार के नागरिक अपनी जमीन या प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन घर बैठ कर ही ऑनलाइन करा सकते हैं। आपको रजिस्टार ऑफिस में चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपको सिर्फ इसकी ऑनलाइन सुविधा के पोर्टल पर जाकर क्लिक करना होगा और आप बड़ी आसानी से इस पर अपनी भूमि या प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इससे आपकी टाइम की बचत भी होगी।

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन प्रक्रिया

बिहार राज्य के नागरिकों के लिए बिहार सरकार ने ई सेवा पोर्टल को शुरू किया है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे।

इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी Official Website पर जाना होगा |

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  • इस वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका होमपेज दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर ‘ई-सर्विसेज‘ का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • ई-सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने ‘लैंड रजिस्ट्रेशन’ का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने लॉगइन पेज ओपन हो जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी लॉगिन आईडी बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर को डालना होगा।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और ओटीपी भरकर आप अपना अकाउंट वेरीफाई कर सकते हैं।
  • इसके बाद लॉगिन करें। लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फोर्म को ध्यान से पढ़ें और सभी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको इससे संबंधित कागजात  को अपलोड करना है।
  • यह कागजात आप किसी वकील से बनवा सकते हैं या इस पोर्टल से उसका फॉर्मेट डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।कागजात को आप खुद भी भर सकते हैं।
  • इसके बाद सारे कागजातों को अपलोड कर दें।

अभी आप की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है इसके बाद आपको इसकी फीस का भुगतान करना होगा जो हम आपको नीचे बता रहे हैं।

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बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री फीस

फीस देने के 2 तरीके हो सकते हैं पहले यह कि आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर लें और वह दिखा कर बैंक में उसकी फीस जमा कर सकते हैं। दूसरा तरीका है कि आप इस पोर्टल पर भी फीस जमा कर सकते हैं एक ऑनलाइन प्रक्रिया होगी जिसे आप अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा भी कर सकते हैं वह धनराशि आपके अकाउंट से कट जाएगी और फिर उस पोर्टल से आपका जानकारी मिलेगी कि आपको रजिस्ट्री ऑफिस कब जाना है

रजिस्ट्री ऑफिस में मांगे जाने वाले डॉक्यूमेंट

  • प्रॉपर्टी खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों के पहचान प्रमाण पत्रों का होना जरूरी है इसके साथ ही फॉर्म- 4,
  • फार्म-13,
  • दोनों के पैन कार्ड और फोर्म 60/61और ई-फिलिगं रसीद का होना भी आवश्यक है
  • यह सब चीजें जमा करने के पश्चात आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

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What is Bihar e-Seva Portal?

Through this portal, you can register your property online, it has been named E-Registration of Property. You can get online registration through Bihar e-Seva portal, you can also get complete information about your registration and can also give online application for registration, first people to know about their property Offices used to be circled, but now this facility is online and this has brought a lot of transparency in this work and sometimes it used to happen that some land mafia used to occupy the land, then we did not know who is its real owner. The Bihar government has also started this portal to check the land mafia with convenience. This facility is also called e-Seva Portal.

Objective of Bihar e-Seva Portal

The Bihar government has started this Bihar Property Property Registry portal to provide good
facilities to the citizens of Bihar so that the citizens of Bihar can avail this facility online. Through this portal, citizens of Bihar can register their land or property online by sitting at home. You will not need to go round the registrar office, you just have to click on the portal of its online facility and you can easily register your land or property on it, this will also save your time.

Bihar property property registry online process

For the citizens of the state of Bihar, the Bihar government has started an e-service portal
through which you can register online, for this you will have to follow the following steps.

  • For this, you must first go to its official website.
  • After clicking on the link of this website, your homepage will appear in front of you.
  • After this, the option of ‘e-services’ will appear on your screen, on which you have to click.
  • After clicking on the option of e-services, you will see the option of ‘Land Registration’
    on which you have to click.
  • After this the login page will open in front of you.
  • On this page, you have to enter your email ID and phone number to create your login ID.
  • After this an OTP will be received on your mobile number or email id and you can
    verify your account by filling the OTP.
  • Then login. After logging in, a form will open in front of you
  • Read this form carefully and all the information has to be filled in correctly.
  • After that you have to upload the documents related to it.
  • You can get these documents made by a lawyer or you can download and print their format from this portal. You can also fill the paper itself.
  • After this, upload all the documents.

Now your registration process is not complete, after that you will have to pay its fees which we are telling you below.

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