पीएम मोदी 1 लाख करोड़ के कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड को करेंगे लॉन्च ,जानिए सम्पूर्ण जानकारी

आज के दिन यानि 9 अगस्त 2020 को देश के पीएम नरेंद्र मोदी जी कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड को लॉन्च करेंगे और साथ मे किसानो को पीएम किसान योजना के तहत मिल रही किस्त के लिए छठी किस्त के लिए 17 हजार करोड़ का फंड जारी करेंगे । पीएम किसान योजना के तहत इस फंड का लाभ देश के 8.5 करोड़ किसानो को होगा । आज 11 बजे प्रधानमंत्री विडियो कोन्फ़्रेसिंग के जरिये इसका ऐलान करेंगे । पूरी जानकारी लेने के लिए कही जाइएगा नहीं बने रहिए हमारे साथ और इस आर्टिकल को अंत तक पढे ।

कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड
पीएम मोदी 1 लाख करोड़ के कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड को करेंगे लॉन्च ,जानिए सम्पूर्ण जानकारी

पीएम मोदी विडियो कोन्फ़्रेसिंग के जरिये करेंगे शुभारंभ

आज ( 09 अगस्त 2020 ) रविवार के दिन 11 बजे पीएम मोदी विडियो कोन्फ़्रेसिंग के जरिये 1 लाख करोड़ के कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड का लॉन्च करेंगे और साथ मे पीएम किसान योजना की छठी किस्त के लिए 17 हजार करोड़ का फंड जारी करेंगे जिससे देश के 8.5 करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ मिएगा । मोदी जी ने देशवासियों को दाऊ छठ ,बलराम जयंती की भी सुभकामनाए भी दी । यह शुभकामनाये मोदी जो ट्वीट करके दी है । और कहा की दोस्तो आज 11 बजे मे 1 करोड़ की वितपोष्ण की सुविधा का शुभारंभ करने जा रहे है जेसा की गोरतालब है की जुलाई मे मोदी सरकार ने इस 1 लाख करोड़ की कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर की मजूरी दी थी जिसका आज शुबारंभ होने वाला है ।

कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर की मजूरी

किसानो की आमदनी बढ़ेगी

1 लाख करोड़ के कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड को मंजूरी मिल गयी है इस फंड का उपयोग किसानो के खेती के इनफ्रास्ट्रक्चर मे होगा जेसा की कलेक्शन सेंटर बनाना ,कोल्ड स्टोरेज तेयार करना ,फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाना आदि के क्षेत्र मे सरकार इस फंड को लगाएगी । इससे लाभ यह होगा की किसानों की इन्कम बढ़ेगी । मोदी जी का सपना है की 2022 तक किसानो की इन्कम को दूगुना किया जाए अगर यह फंड किसानो को सही से ढंग से मिलता है तो किसानो की आय मे जरूरु इजाफा होगा और किसान भाई की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा ।

हम सरकार से आशा करते है की किसानो को इस फंड का सही सही लाभ मिले ताकि किसान अगर कोल्ड स्टोरेज लगाना चाहे तो वो लगा सकता है और उसमे अपनी फसल को रख सकता है । इससे फसल नस्ट कम होती है । इस फंड का उपयोग किसान भी फूड प्रोसेसिंग के लिए भी कर सकते है ताकि हर साल होने वाली फसल के नुकसान से बचा जा सकता है ।

कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड क्या है

जेसा की आप जानते है की देश मे कोरोना संकट छाया हुआ है इस कोरोना के कारण देश मे लोकडाउन लगा हुआ था अब भी कई जगहो पर लोकडाउन है लेकिन देश मे अब लोकडाउन के अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है कोरोना के संकट मे लोगो को राहत देने के लिए पीएम मोदी जी ने 20 लाख करोड़ रुपए का राहत पेकेज की घोषणा की थी यह कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड इसी पेकेज का एक हिसा था । इसकी मंजूरी तो पहले मिल गयी थी लेकिन शुभारम्ब आज हो रहा है । इस फंड की अवधि अगले 10 सालो तक यानि की 2029 तक है ।

सरकार के इस कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड का मुख्य उद्देश्य देश के लोगो को लंबे टाइम के लिए ऋण वित्तपोष्ण की सुविधा देना है इस फंड के जरिए सरकार का उद्देश्य देश के ग्रामीण क्षेत्रो मे निवेश को बढ़ाना और रोजगार उपलब्ध करवाना है । इसलिए इस फंड की अवधि को 10 साल के लिए किया है ।

10,000 करोड़ का लोन वितरित होगा इस साल

सरकार के इस कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड के 1 लाख करोड़ मेसे 10,000 करोड़ का लोन इस
वित्त वर्ष मे जारी होगा या लोगो को वितरित किया जाएगा यह लोन उन लोगो को जो फार्मर प्रोडुसर
ओर्गेनाइजेन्स ,स्टार्ट अप ,एगरीकुलचर उद्धमियों आदि लोगो को इसके तहत लोन दिया जाएगा ।
चार साल मे यह लोन वितरित किया जाएगा । इस लोना को आगामी तीन वित्त वर्षो मे प्र्तेक
वित्त वर्ष मे 30,000 करोड़ के रूप मे वितरित किया जायेगा।

इस वित्त वर्ष मे इस वित्त पोषण के तहत सालाना अधिकतम 2 करोड़ रुपए के ऋण पर 3 फीसदी
तक ब्याज पर मे छूट दी जाएगी । इस कोश का उपयोग खेतो मे भंडार के लिए और कृषि के लिए
किया जा सकेगा । इसकी जानकारी देश के वित्त मंत्री ने दी । सरकार का कहना है की अगर यह
फंड शुरू हो जाता है तो इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे ग्रामीण क्षेत्रो मे इससे रोजगार के अवसर
के साथ साथ गावों की अर्थव्यवस्था मे सुधार होगा ।

11 पब्लिक सैक्टर बैंक MOUs के साथ

आपको बता दे की सरकार यह एक लाख करोड़ का फंड फाइनेंसिंग इंस्टीटूसन की हेल्प से इकठा करेगी ।इस मे अब तक 11 पब्लिक सेक्टर बैंक MOUs के साथ जॉइन कर चुके है ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फंड होगा जारी

इस फंड मे पीएम किसान योजना का भी फंड जारी होगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को 1 दिसम्बर 2018 को लॉन्च किया गया था 17 हजार करोड़ रुपए का फंड पीएम किसान योजना की छठी किस्त के लिए जारी किया गया है । जेसा की आप जानते है की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार किसानो को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद देती है किसानो की दी जाने वाली यह मदद तीन किस्तों मे सरकार किसानो खाते मे ट्रान्सफर करती है ।

कुछ जरूरी सवाल

Q. पीएम मोदी 1 लाख करोड़ के कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड को कब लॉन्च करेंगे ?

Ans. 9 अगस्त 2020 को

Q. इस कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत पीएम मोदी पीएम किसान योजना की छठी किस्त के लिए कितना फंड जारी करेंगे ?

Ans. 17 हजार करोड़ का ।

Q. पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत सरकार किसानो को 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद सालाना करती है योजना के तहत मिलने वाली राशि किसानो के खाते मे सीधे ट्रान्सफर की जाती है 2000-2000 रुपए की तीन किस्त के रूप मे मिलती है यह राशि ।

Q. PM Kisan Samman Nidhi Yojana को कब लॉन्च किया गया ?

Ans. 1 दिसम्बर 2018 को

Q. पीएम किसान योजना की 2020 मे पहली किस्त कब जारी की गयी ?

Ans. अप्रेल महीने मे

Q. कृषि इनफ्रास्ट्रक्चर फंड की अवधि कितनी है ?

Ans. इस फंड की अवधि अगले 10 सालो तक यानि की 2029 तक है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *