छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन 2020,Chhattisgarh Ration Card 2020

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन 2020 | Chhattisgarh Ration Card 2020 Online registration | छत्तीसगढ़ राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन | छत्तीसगढ़ का राशन कार्ड कैसे देखें | राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन 2020 – चाहे कोई भी सरकारी या गैर-सरकारी काम हो राशन कार्ड हमारे हर जगह काम मे आता है अगर हमारे पास राशन कार्ड नहीं है तो हम कई प्रकार की सरकारी योजना के लाभ से वंचित रह सकते है । इसलिए अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप अभी छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन 2020 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है । Chhattisgarh Ration Card Online Apply 2020 आप किस प्रकार से कर सकते है हम इस आर्टिकल मे जानेगे आप बने रहिए हमारे साथ ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आवेदन

Chhattisgarh Ration Card

देश के हर व्यक्ति के पास राशन कार्ड होता है चाहते वो अमीर हो या फिर गरीब हो । राशन कार्ड एक प्रकार से हमारे लिए हमारी पहचान का काम करता है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन भी प्राप्त नहीं कर सकते है । राशन कार्ड होने पर ही आप सरकारी राशन की दुकान से बहुत ही कम दर पर आप राशन प्राप्त कर सकते है । आप राशन कार्ड के लिए अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । राशन कार्ड का सबसे बड़ा लाभ उन लोगो के लिए है जो गरीब है और जिनकी आय बहुत कम है उनको सरकार की और से खाद्द पदार्थ जैसे गेहु ,चावल ,तेल ,चीनी आदि सरकार की और से रियायति दरो पर उपलब्ध कर वाये जाते है ।

सीएससी सेंटर कैसे खोले

उद्देश्य

वे से तो राशन कार्ड सभी के पास होता है लेकिन इसका सबसे बड़ा लाभ उन लोगो को होता है जो की गरीब होते है । इस प्रकार के लोग सरकार की सेवाओ का लाभ उठा सकते है । सरकार का इस योजना के तहत उद्देश्य देश के गरीब लोगो की आर्थिक स्थिति को सुधारणा और लोगो की आय जो बढ़ाना है ताकि उनको कोई प्रेसानी न हो ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लाभ

  • राशन कार्ड का उपयोग हम सरकारी और गैर-सरकारी कामो के लिए कर सकते है ।
  • राशन कार्ड से ही हम सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन जैसे तेल ,गेहु ,चावल आदि प्राप्त कर सकते है बिना राशन कार्ड के हम इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते है ।
  • हमारे लिए हमारी पहचान का काम करता है राशन कार्ड ।
  • जो बीपीएल और एएवाई राशन कार्ड की श्रेणी मे आते है उनको सरकारी कामो के लिए आरक्षण मिलता है ।
  • अनेक प्रकार के डॉक्युमेंट्स जैसे पासपोर्ट ,ड्राइविंग लाइसेन्स आदि बनाने के लिए राशन कार्ड का उपयोग किया जाता है ।

Chhattisgarh राशन कार्ड के प्रकार

वे से तो देश के सभी राज्यो मे राशन कार्ड को विभिन श्रेणीओ मे विभाजित किया है उसी प्रकार छत्तीसगढ़ सरकार ने लोगो की आय को देखते हुये और परिवार की आर्थिक स्थिति को ध्यान मे रखते हुये राशन कार्ड को तीन श्रेणीओ मे विभाजित किया है जो की नीचे है : –

APL Ration Card

वे परिवार जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन व्यापन करते है सरकार ने उनके लिए एपीएल राशन कार्ड जारी किया है इस राशन कार्ड के तहत लाभार्थी को प्रतिमाह 15 किलो अनाज सरकार की राशन की दुकान से दिया जाता है ।

BPL Ration Card

एसे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है सरकार ने उनके लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किया है । बीपीएल राशन कार्ड वाले लोगो की वार्षिक आय 10 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए । इस राशन कार्ड वाले व्यक्ति को प्रतिमाह 25 किलो अनाज बहुत ही कम दर पर सरकार के द्वारा दिया जाता है ।

AAY Ration Card

प्रदेश के एसे परिवार जो बहुत गरीब है जिनकी कोई वार्षिक आय नहीं है जो गरीबी रेखा से बहुत नीचे जीवन व्यापन करते है सरकार ने उनको एएवाई राशन कार्ड की श्रेणी मे रखा है । इस राशन कार्ड वाला लाभार्थी प्रतिमाह सरकार की राशन की दुकान से बहुत ही कम दर पर 35 किलो अनाज प्राप्त कर सकता है ।

डॉक्युमेंट्स

राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ डॉक्युमेंट्स देने होते है जो की नीचे आपको दिये गए है :-

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी सदस्यो का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

Chhattisgarh Ration Card 2020 highlights

योजना का नामछत्तीसगढ़ राशन कार्ड
लाभार्थीप्रदेश के सभी लोग
विभागखाद्द एव रशद विभाग
राज्यछत्तीसगढ़
उद्देश्यलोगो की आर्थिक स्थिति को सुधारणा
Official Websitehttp://khadya.cg.nic.in/

छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना 2020

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आपका राशन कार्ड नहीं बना हुआ है तो आप राशन कार्ड बनवालेवे । राशन कार्ड के लिए आप किस प्रकार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है आइये जानते है :-

इसके लिए आपको सबसे पहले छत्तीसगढ़ के खाद्द ,नागरिक आपूर्ति एव उपभोगता सरक्षण विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

छत्तीसगढ़ के खाद्द ,नागरिक आपूर्ति एव उपभोगता सरक्षण विभाग

वैबसाइट के होम पेज पर आपको जनभागीदारी का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है । क्लिक करने पर आपके सामने न्यू टेब मे एक न्यू पेज ओपन होगा जो की कुछ इस प्रकार से आपको दिखाई देगा ।

 जनभागीदारी

इस पेज पर आपको अधिसूचनाए एव शासन आदेश का एक सेक्शन दिखाई देगा इसमे आपको नवीन राशन कार्ड बनाने हेतु फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा । आपके सामने chhattisgarh राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाता है ।

इस फॉर्म को download कर लेवे ओर इस फॉर्म को पूरा भरने के बाद इसके साथ मांगे गए सारे डॉक्युमेंट्स इसके साथ अटेच करे और इसे अपने नजदीकी खाद्द एव रसद विभाग की ऑफिस मे जमा कर वा देवे । विभाग आपके फॉर्म और डॉक्युमेंट्स का सत्यापन करेगा और अगर आप राशन कार्ड के लिए पात्र होते है तो आपको राशन कार्ड नंबर दे दिया जाता है ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन

अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप को सबसे पहले खाद्द एव रसद विभाग की ऑफिस से या फिर किसी नजदीकी सीएससी सेंटर से इसका फॉर्म लैन होगा ।

इस फॉर्म मे मांगी गई सारी जानकारी भरे और इसके साथ डॉक्युमेंट्स अटेच करे और इसे जिला आपूर्ति विभाग मे जमा करवादेवे । आपके फॉर्म और डॉकयुमेंट के सत्यापन के बाद आपको 15 दिन मे राशन कार्ड दे दिया जाता है ।

जरूरी सवाल

Q. छत्तीसगढ़ राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म कहा से download करे ?

Ans. आवेदन फॉर्म download करने के लिए क्लिक करे : Click Here

Q. Chhattisgarh राशन कार्ड के आवेदन के लिए किस वैबसाइट पर जाना होता है ?

Ans. खाद्द एव नागरिक आपूर्ति विभाग की Official Website पर जाना होता है ।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता

संरक्षण विभाग,

ब्लॉक 2, तृतीय तल, इंद्रावती भवन,

अटल नगर (छ.ग.)

फ़ोन Number : 0771-2511974

फैक्स : 0711-2510820

Email ID : dirfood.cg@gov.in

Updated: अगस्त 22, 2020 — 7:28 अपराह्न

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *