DBT Agriculture Bihar: किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रिकल्चर पोर्टल

By | अगस्त 12, 2020

Bihar DBT Agriculture | बिहार किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | बिहार किसान पंजीकरण | DBT Agriculture Portal

बिहार राज्य ने अपने प्रदेश के किसानो को लाभ देने के लिए बिहार किसान रजिस्ट्रेशन की शुरुवात की है । बिहार कृषि विभाग के द्वारा DBT Agriculture की आधिकारिक वैबसाइट पर Bihar Kisan Registration की प्रक्रिया शुरू कर दी है । इस योजना के तहत जो किसान dbt portal पर रजिस्ट्रेशन करता है उसे बिहार सरकार की सभी कृषि योजनाओ का लाभ दिया जाएगा । आपको इस आर्टिकल मे हम इस योजना के बारे मे डिटेल्स मे बताएँगे की क्या है योजना और इसकी पात्रता क्या है इसके डॉक्युमेंट्स क्या क्या है आप बने रहिए हमारे साथ ।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन
DBT Agriculture Bihar: किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रिकल्चर पोर्टल

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2020 क्या है

योजना के तहत अगर आप बिहार सरकार की सभी योजनाओ का लाभ लेना है तो आप बिहार कृषि विभाग की डीबीटी एग्रिकल्चर की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर एक रजिस्ट्रेशन कर सकते है । बिहार किसान रजिस्ट्रेशन योजना किसानो को आर्थिक मदद देने के लिए और किसानो की सहायता करने के लिए बिहार सरकार ने चलाई है । अगर आप एक किसान है और आप बिहार राज्य से है और आप सरकार की सभी सरकारी कृषि योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए DBT Agriculture की official Website पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करना होगा।

DBT Agriculture बिहार की official website पर अगर आप Registration नहीं करते है तो आप बिहार राज्य की सरकारी कृषि योजनाओ से वांछित हो सकते है ।

Read also : प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2020 ,Online Registration,जानिए सम्पूर्ण जानकारी

Bihar Farmers Online Registration 2020 highlights

योजना का नाम DBT बिहार किसान रजिस्ट्रेशन योजना
उद्देश्यकिसानो को सरकारी कृषि योजनाओ से अवगत कराना
आवेदन कहा करना होता है DBT Agriculture की official Website
राज्य बिहार
लाभार्थीराज्य के किसान
योजना टाइप बिहार सरकार

Bihar Farmers Online Registration 2020

अब आप बिहार किसान पंजीकरण अपने घर बैठे भी कर सकते है अगर आप ऑनलाइन registration नहीं करना चाहते है तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से भी bihar kisan panjikaran 2020 कर सकते है । अगर आप डीबीटी के माध्यम से सरकार की कृषि योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए DBT की official website पर जाकर के online registration करना होगा ।तभी आप सरकार की योजनाओ का लाभ ले सकते है और इसके साथ सरकार की अन्य सेवाओ का भी लाभ ले सकते है ।

उद्देश्य

बिहार किसान पंजीकरण का उद्देश्य राज्य के लोगो को सभी सरकारी कृषि योजनाओ के बारे मे अवगत कराना है । बहुत से किसान भाई एसे है जिनके पास सरकारी योजनाओ के बारे मे जानने के लिए किसी भी प्रकार का कोई साधन नहीं है एसे किसान इन सरकारी कृषि योजनाओ से वंचित रह जाते है इसलिए अगर आप डीबीटी के माध्यमसे कृषि योजनाओ का लाभ अपने बैंक अकाउंट मे लाना चाहते है तो आपको इसके लिए डीबीटी की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है ताकि आप सरकार की सभी कृषि योजनाओ का लाभ ले सके और आपको इसके साथ सरकार की अन्य योजनाओ का लाभ भी मिलेगा ।

बिहार DBT Agriculture Portal पर आप विभिन प्रकार की सरकारी योजनाओ का लाभ ले सकते है जो की नीचे दी गयी है :-

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • कृषि इनपुट अनुदान योजना
  • पुनर्विचार हेतु आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • पुनर्विचार सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना
  • डीजल अनुदान खरीफ
  • सूखाग्रस्त प्रखंडों के लिए कृषि इनपुट सब्सिडी योजना
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  • बीज अनुदान योजना आवेदन
  • बीज अनुज्ञापित राज्य सरकार हेतु आवेदन
  • कृषि यंत्रीकरण योजना

बिहार किसान पंजीकरण के लिए पात्रता

  • आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवाशी होना चाहिए ।
  • अगर किसी किसान के पास 2 हेक्टेयर जमीन है तो वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • आवेदक को बिहार राज्य की कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के आवेदन करना होगा ।

डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते का विवरण
  • IFSC कोड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर जो की आपके आधार से लिंक होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

DBT Agriculture किसान Online Registration केसे करे

अगर आप सरकारी कृषि योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले DBT Agriculture की official website पर जाना होगा ।

जेसे ही आप इस लिंक पर click करते है आप इसके होम पेज पर चले जाते है होम पेज पर आपको टॉप पर पंजीकरण करे का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको Click करना होगा ।

bihar-krishi-vibhag

आपको बता देते है की अगर आप पहला ऑप्शन पर क्लिक करते है तो आपके लिए सही होगा क्यूकी यही अच्छा ऑप्शन है इस पर आप क्लिक करने के बाद आप एक न्यू पेज पर जाते है इस पेज पर आपको DEMOGRAPHY + OTP का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना होगा ।

आप एक फिर से न्यू पेज पर आते है इस पेज पर आपको अपने आधार नंबर और आधार नाम डाल दे उसके बाद Authentication पर क्लिक कर दे । क्लिक करने पर आपके द्वारा पंजीकृत किए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है उसको मागे गए ऑप्शन मे भरना होता है । OTP भरने के बाद Validate OTP पर क्लिक कर दे ।

इसके बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आते है उनमे से किसान पंजीकरण पर आपको क्लिक करना होगा । अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाता है उसमे आपसे पूछि गयी सारी जानकारी आपको भरनी होती है फॉर्म को पूरा भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे और आपका पंजीकरण पूरा हो जाता है ।

अपने पंजीकरण मे संसोधन करे

अगर आप अपने पंजीकरन मे संसोधन करना चाहते है तो आप कृषि विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के कर सकते है । इस वैबसाइट से आप अपने आवेदन की रशीद प्रिंट निकलवा सकते है अपने आवेदन की स्थिति को जांच सकते है अपने आवेदान मे संसोधन कर सकते है अपने बैंक खाते की जांच कर सकते है कोंटेक्ट डिटेल्स प्राप्त कर सकते है ।

DBT Agriculture Helpline Number

लैंड्लाइन नंबर : 0612 – 2233555 ( समय : सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक )

कुछ जरूरी सवाल

Q. DBT Agriculture Department क्या है ?

Ans. किसानो को लाभ देने के लिए भारत सरकार ने अनेक प्रकार की योजनाए चला रखी है इन योजनाओ का संचालन DBT Agriculture Department की देख रेख मे होता है । यह विभाग किसानो को योजना के तहत पेसे भेजने का काम करता है ।

Q. DBT Agriculture किसान पंजीकरण क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत राज्य के किसान अगर सरकारी कृषि योजनाओ का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए उन्हे DBT एग्रिकल्चर विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के रजिस्ट्रेशन होगा तभी वो इन योजनाओ का लाभ ले सकते है ।

Q. किसान Registration केलिए website कोनसी है ?

Ans. Click Here

Author: Jasveer Gandas

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *