{सूची} दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे ,जानिए

By | अगस्त 20, 2020

Delhi Ration Card List 2020 Online Check | दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020 | राशन कार्ड लिस्ट दिल्ली 2020 | राशन कार्ड लिस्ट दिल्ली 2020 कैसे देखे | दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे

दिल्ली के जिन लोगो ने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था उनको बता दे ते है की दिल्ली खाद्द विभाग ने दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020 को ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया है । अब कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल पर जाकर के Delhi Ration Card List 2020 मे अपना नाम देख सकता है । आपके मन मे कई प्रकार के सवाल होंगे जैसे दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट चेक कैसे करे ,दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें आपके इनहि सवालो के जवाब हम आपको इस आर्टिकल मे देंगे ।

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट

Delhi Ration Card List 2020 Online Check

आपको बता दे की दिल्ली के जिन लोगो ने राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है वे अब दिल्ली की खाद्द आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन देख सकते है । जिन लोगो ने अब तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है वो इस पोर्टल पर जाकर के राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है । आप इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा ही अपने राशन कार्ड मे नवीनीकरण भी कर सकते है । सरकार ने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा देकर के लोगो को बहुत बड़ा लाभ दिया है ।अब दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट मे नाम देखने के लोगो को नगरपालिका के आगे धक्के नहीं खाने होंगे । अब आप अपने घर पर बैठे ही अपने लैपटाप से या फिर अपने मोबाइल से दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020 मे अपना नाम देख सकते है ।

अगर आपका इस लिस्ट मे नाम आ जाता है तो आपको सबसिडी के तहत राशन दिया जाएगा । और अगर आपका इस लिस्ट मे नाम नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है ।

दिल्ली मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना 2020,सरकार देगी घर घर जाकर राशन

Delhi Ration Card 2020

जेसा की आप जानते है की देश का कोई भी व्यक्ति हो चाहे वो अमीर हो या फिर गरीब हो राशन कार्ड सबसे पास होता है । लेकिन राशन कार्ड का सबसे बड़ा फायदा उन लोगो को है जो गरीब है जिनके पर कोई आय का साधन नहीं है इस प्रकार के लोग अपना लिए राशन कार्ड के जरिये सरकारी राशन बाजार के भाव से बहुत ही कम दर पर प्राप्त करते है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप राशन कार्ड बनवालेवे क्यूकी बिना राशन कार्ड के आप कई प्रकार की सरकारी योजनाओ से वंचित रह सकते है और अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप सरकार के द्वारा दिया जाने वाला राशन जैसे गेहु ,धान ,तेल ,चीनी आदि प्राप्त कर सकते है ।

दिल्ली राशन कार्ड के लाभ

  • राशन कार्ड एक प्रकार से आपकी पहचान का काम करता है ।
  • राशन कार्ड से आप सरकार के द्वारा दिया जाने वाला राशन बहुत ही कम दर पर प्राप्त कर सकते है ।
  • अनेक प्रकर के डॉक्युमेंट्स जेसे पेन कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेन्स ,पासपोर्ट बनाने के लिए आप राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है ।
  • जो लाभार्थी AAY/BPL राशन कार्ड के तहत आते है उनको सरकारी कामो के लिए विशेस आरक्षण दिया जाता है ।
  • सरकारी संस्थान मे पढ़ाई करने वाला कोई भी व्यक्ति इससे छात्रवरती प्राप्त कर सकता है ।

दिल्ली राशन कूपन के लिए ऑनलाइन आवेदन केसे करे ,निर्माण मजदूर भत्ता रजिस्ट्रेशन

Types of Ration Cards

देश के सभी राज्यो मे राशन कार्ड को कुछ भागो मे विभाजित किया है । राशन कार्ड वे से तो सभी के पास होता है लेकिन इसका मुख्य लाभ उन लोगो को है जो की बहुत गरीब है । लोगो की आय को ध्यान मे रखते हुये दिल्ली सरकार ने भी राशन कार्ड को तीन श्रेणियों मे विभाजित किया है :-

BPL Ration Card

यह राशन कार्ड उन लोगो के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे आते है और जिनकी वार्षिक आय 10 हजार रुपए से कम है । इस राशन कार्ड वाले कार्ड धारक सरकारी राशन की दुकान से 25 किलो अनाज प्रतिमाह प्राप्त कर सकते है ।

APL Ration Card

यह राशन कार्ड उन लोगो के लिए है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन व्यापन करते है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए । इस राशन कार्ड वाले लाभार्थी 15 किलो अनाज प्रतिमाह प्राप्त कर सकते है ।

AAY Ration Card

यह राशन कार्ड उन लोगो के लिए जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है जिनकी कोई वार्षिक आय नहीं होती है इस प्रकार के लोगो को सरकार की और से 35 किलो अनाज राशन की दुकान से बहुत ही कम दर पर दिया जाता है ।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2020

Delhi Ration Card List 2020 Highlights

योजना का नाम दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020
योजना टाइप दिल्ली सरकार के द्वारा शुरू की गयी
Place दिल्ली
लाभार्थी प्रदेश के सभी लोग
विभाग ई-खाद्द सुरक्षा विभाग ,दिल्ली सरकार

राशन कार्ड के तहत दिया जाने वाला राशन कुछ इस प्रकार से दिया जाता है

वस्तु वर्गमात्रा
PR-S4 Kg/Member
PR4 Kg/Member
PR2 Kg/Member
AAY6 Kg/Per Card
RiceAAY10 Kg/Per Card
AAY1.5 Kg/Per Card
PR1 Kg/Member
PR0.5 Kg/Member
PR-S0.5 Kg/Member
PR-S1 Kg/Member
SugarAAY1 Kg/Per Card
WheatAAY25 Kg/Per Card

दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट 2020 मे अपना नाम कैसे देखे

अगर आप दिल्ली राशन कार्ड लिस्ट मे अपना नाम देखना चाहते है तो आप को सबसे पहले e-खाद्द सुरक्षा दिल्ली सरकार की आधिकारीक वैबसाइट पर जाना होता है ।

ई-सुरक्षा दिल्ली सरकार

ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने वैबसाइट का पेज ओपन होता है Aadhar Number of any Family Member,NFS एप्लिकेशन आईडी और मांगी गयी सारी जानकारी देने के बाद Search पर क्लिक करना है और आप अगर पेज पर अपना नाम देख सकते है ।

दिल्ली राशन कार्ड 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे केर

अगर आपने अभी तक तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप राशन कार्ड बनवालेवे राशन कार्ड बनवाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । इसके लिए आपको सबसे पहले ई-खाद्द सुरक्षा की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर आप जेसे ही क्लिक करोगे आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

ई-सुरक्षा दिल्ली सरकार

वैबसाइट के होम पेज पर आपको Citizen’s Corner का सेक्शन मे दिखाई देगा । इस सेक्शन मे आपको Apply Online for Food Security का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है ।

citizen login form

यह दिल्ली का ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल है इसमे आपको पेज पर Register पर क्लिक करना है । क्लिक करने पर आपके सामने रजिस्टर फोरम ओपन हो जाता है ।

इस फॉर्म मे आपको Select Document Type,Enter Document No और फिर केपचा कोड डालकर login करना है । लॉगिन होने के बाद आपको New Ration Card Registration Form का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है । आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाता है उसके बाद आपको इसमे मांगी गई सारी जानकारी देनी होती है और लास्ट मे Submit बटन पर क्लिक करना है और इस प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है ।

राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति कैसे देखे

अगर आपने दिल्ली राशन कार्ड 2020 के लिए आवेदन किया है और आप अपने आवेदन की स्थिति देखना चाहते है तो आप सबसे पहले ई-खाद्द सुरक्षा दिल्ली सरकार की Official Website पर जाए । इसके होम पेज पर आपको Citizen Corner के सेक्शन मे Track Food Security Application का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।

ऊपर दिये गए लिंक पर क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आते है यहा पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इसमे आधार नंबर परिवार के किसी भी मेम्बर का ,NFS Application ID ,New Ration Card No. और Old Ration Card No. डालकर Search के बटन पर क्लिक करना है । और इस प्रकार से आप अपने आवेदन की स्थिति को देख सकते है ।

दिल्ली ई-राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करे

इसके लिए सबसे पहले आप ई-खाद्द सुरक्षा की Official Website पर जाए । Citizen Corner सेक्शन मे आपको get-e-ration-card का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।

इस लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है । इस पेज पर आपको
एक फॉर्म दिखाई देगा इसमे आपको रैशन कार्ड नंबर ,Name of the Head of Family,Aadhaar No. of HOF/NFS ID,Year of Birth of HOFऔर मोबाइल नंबर देने होते है उसके बाद Continue पर क्लिक करना है ।
और आपके सामने ई-राशन कार्ड आ जाता है और इसे आप डाउनलोड भी कर सकते है ।

राशन कार्ड की डिटेल्स कैसे चेक करे

इसके लिए सबसे पहले आप Official Website पर जाए । वैबसाइट के होम पेज पर
आपको View your Ration Card Detail का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।

इस लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देगा इसमे आपको कुछ
जानकारी देनी होती है उसके बाद Search के बटन पर क्लिक करना है और आपके सामने राशन कार्ड की डिटेल्स आ जाती है ।

Delhi Ration Card 2020 Helpline Number

  • Official Email id: [email protected]
  • helpline number : 1800-11-0841
  • खाद्द आपूर्ति और उपभोगता मामले विभाग ,दूरभाषा संख्या : 011-23378759
Author: Jasveer Gandas

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *