प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020,फ्री मे राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ,जानिए

By | अगस्त 24, 2020

फ्री राशन कार्ड योजना 2020 | प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020 | फ्री राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन | free ration card yojana 2020 | pm free ration card yojana 2020 | pm free ration card online registration

फ्री राशन कार्ड योजना – दोस्तो आपको जानकर खुसी होगी की केंद्र सरकार देश के गरीबो के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना ला रही है जिसका नाम है फ्री राशन कार्ड योजना है । देश के जिन लोगो के पास राशन कार्ड नहीं है और वे बीपीएल या एपीएल की श्रेणी मे आते है उनको अब केंद्र सरकार या राज्य सरकार की योजना के तहत फ्री मे राशन कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा । फ्री मे राशन कर बनवाने के लिए आप प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020

Advertisement
के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । तो दोस्तो आइये जानते है की आप किस प्रकार से इस योजना का लाभ ले सकते है ।

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना

PM फ्री राशन कार्ड योजना क्या है

Advertisement

देश के गरीब लोगो को जानकर खुसी होगी की केंद्र सरकार अब लोगो को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत लोगो को फ्री मे राशन कार्ड देगी । जो लोग बीपीएल या एपीएल की श्रेणी मे आते है और जिनके पास राशन कार्ड नहीं है उनको सरकार अब फ्री मे राशन कार्ड देगी । जिससे वे सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन बहुत ही कम दर पर प्राप्त कर सकते है । आपको बता दे की केंद्र सरकार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत 1 अगस्त 2020 से देश के 65 करोड़ लोगो को राशन कार्ड का लाभ देने वाली है । केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत अब पूरे देश का एक ही राशन कार्ड होगा ।

खाद्द मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार 1 अगस्त से केंद्र सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से देश के 24 राज्य और संघ शासित प्रदेश जुड़ चुके है । और इस योजना का लाभ राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा अधिनियम (NFSA) से करीब 65 करोड़ लोगो को लाभ मिलेगा ।

बीपीएल लिस्ट

फ्री राशन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म

जेसा की आप जानते है की देश के कोरोना संकट छाया हुआ है जिससे देश मे लोकडाउन लगा हुआ था । देश के गरीब लोग को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ओर राज्य सरकार ने फ्री राशन कार्ड योजना की शुरुवात की है । देश का वह प्रतेक व्यक्ति जो फ्री मे राशन प्राप्त करना चाहता है वो फ्री राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकता है । अगर आप पीएम फ्री राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको खाद्द वितरण की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा ।

इस वैबसाइट के द्वारा आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है । अभी तक जिन लोगो का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है वो इस योजना के तहत आवेदन कर सकते है । अगर आप PM Free Ration Card Yojana 2020 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दे की इसके लिए किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं ली जाती है ।

पीएम फ्री राशन कार्ड योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक के परिवार की आय 30 हजार रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • राशन कार्ड परिवार के मुखिया के नाम पर बनेगा ।
  • शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो के अलग अलग मानदंड के आधार पर राशन कार्ड बनेगा ।
  • आवेदक बीपीएल परिवार से होना चाहिए ।
  • आवेदक का पहले से कोई राशन कार्ड बना हुआ नहीं होना चाहिए ।
  • आवेदनकर्ता जिस स्थान पर रहता है उसको उसका निवास प्रमाण पत्र देना होगा ।

आवश्यक डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • जाती प्रमाण पत्र
  • गैस कनैक्शन की डिटेल्स
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबूक

फ्री राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना मे आवेदन करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो की आपको नीचे दिये गए है :-

इसके लिए आवेदक को सबसे पहले अपने राज्य की खाद्द वितरण की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा । वैबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वैबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको ई-कूपन का ऑप्शन देखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है । क्लिक करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाता है । इस न्यू पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर डालने होते है और फिर सबमिट करे । इतना करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर प्राप्त होता है उस से वेरिफ़ाई करे और आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है ।

अलग अलग राज्यो मे सबमिट करने का विवरण अलग अलग होगा । फिर इसमे आपको आवेदक के आधार कार्ड ,आयु ,नाम आदि देने होते है । आपको इस फॉर्म को पूरा भरना होता है । फिर इसके साथ आपको परिवार के मुखिया के आधार कार्ड की फोटो कॉपी और परिवार के सदस्यो की फोटो अपलोड करनी होती है ।

इतना करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा इस पर आपको एक लिंक मिलेगा । इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अस्थाई राशन कार्ड download कर सकते है और राशन डीलर से राशन प्राप्त कर सकते है ।

PM Free Ration Card Scheme 2020 Highlights

योजना का नामफ्री राशन कार्ड योजना
योजना टाइपकेंद्र सरकर के द्वारा शुरू की गयी योजना
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
विभागखाद्द वितरण विभाग
Official Websiteआप अपने राज्य की official website पर जाकर के
आवेदन कर सकते है

दिल्ली अस्थाई राशन कार्ड

दिल्ली सरकार ने अपने राज्य के गरीब लोगो को राशन देने के लिए अपने क्षेत्र मे अस्थाई राशन कार्ड की सुविधा स्टार्ट कर दी है । अब कोई व्यक्ति जो गरीब है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है । एसे लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है वो इस फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ ले सकते है । दिल्ली के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को दिल्ली अस्थाई राशन कार्ड योजना का लाभ मिलेगा ।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2020

फ्री राशन कार्ड योजना स्टेट वाइज़ लिस्ट

अगर आप फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके आवेदन के लिए अपने राज्य की खाद्द वितरण विभाग की वैबसाइट से आवेदन करना होगा । अब भारत डिजिटल इंडिया बनने जा रहा है इसलिए सरकार ने सभी काम ऑनलाइन कर दिये है अब आप अपने घर पर बैठे अपने राज्य के खाद्द विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है ,अगर आपने पहले से आवेदन किया है तो आप अपने राशन कार्ड की स्थिति के बारे मे पता कर सकते है ,अपने राशन कार्ड की सारी जानकारी आप अपने घर पर बैठे ऑनलाइन देख सकते है नीचे आपको free ration card yojana state wise list दी गयी है आप इसे देख सकते है ।

राज्य का नाम आधिकारिक वैबसाइट
उत्तर प्रदेशClick Here
उत्तराखंडClick Here
सिक्किमClick Here
तालिमनाडुClick Here
राजस्थानClick Here
पंजाबClick Here
ओडिशाClick Here
मिजोरमClick Here
महाराष्ट्रClick Here
मणिपुरClick Here
मध्य प्रदेशClick Here
केरलाClick Here
कर्नाटकClick Here
जम्मू कश्मीरClick Here
झारखण्डClick Here
गुजरातClick Here
हरियाणाClick Here
हिमाचल प्रदेशClick Here
चंडीगढ़Click Here
छत्तीसगढ़Click Here
दिल्लीClick Here
बिहारClick Here
आंध्र प्रदेशClick Here
मध्य प्रदेशClick Here
अरुणाचल प्रदेशClick Here
असमClick Here

जरूरी सवाल

Q. राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे ?

Ans. अगर आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है और आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते है तो नीचे दिये गए कुछ स्टेप फॉलो करे :-

इसके लिए आपको सबसे पहले आधार जारी करने वाली संस्थान यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआईआई) की Official Website पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस वैबसाइट का होम पेज ओपन हो जाता है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको Start Now का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है । अगले पेज पर आपसे आपकी डिटेल्स पूछि जाती है उसके बाद Ration Card बेनिफ़िट टाइप करना होता है ।

बाद मे आपको राशन कार्ड योजना का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है और अगले पेज पर आपसे आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,ईमेल ,राशन कार्ड नंबर भरने होते है इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा इस ओटीपी को इसमे डालकर वेरिफ़ाई करना होगा । उसके बाद अगर सफलता पूर्वक वेरिफिकेशन होता है तो आपका राशन कार्ड से आपके आधार नंबर लिंक हो जाएगे ।

Q. Free Ration Card योजना क्या है ?

Ans. केंद्र सरकार ने देश के गरीब लोगो को राहत देने के लिए इस योजना की शुरुवात की है । फ्री राशन कार्ड योजना के तहत अगर किसी व्यक्ति ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है और उसका राशन कार्ड बना नहीं है तो वह राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana,My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

One thought on “प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना 2020,फ्री मे राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ,जानिए

  1. Pingback: [सरकारी योजना] प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू सभी सरकारी योजना लिस्ट Sarkari Yojana

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *