गौशाला खोलिए ,हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए ,जानिए क्या है योजना

By | सितम्बर 4, 2020

दोस्तो उत्तरप्रदेश सरकार ने अपने राज्य के लोगो को एक नया तोहफा दिया है । अब आप गौशाला खोले पर आप कमा सकते है लाखो रुपए । उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री के अनुसार प्रशासन अब गौ सरंक्षण के कार्य मे जुट चुका है । गौ सरंक्षण के लिए सरकार ने अनेक प्रयास किए है सरकार ने आवारा पशुओ को कम करने और गौ सरंक्षण के लिए ग्राम पंचायत और निकाय मे गौशाला खोलने की बात सामने आई है ।

Advertisement

दोस्तो आपके मन मे कई प्रकार के सवाल होंगे जैसे गौशाला कैसे खोले,गौशाला बनाने की विधि क्या है ,गौशाला अनुदान उत्तर प्रदेश कितना होगा आपके इन्ही सवालो के जवाब हम आपको इस आर्टिकल मे देने वाले है तो आप बने रहिए हमारे साथ ।

मुख्यमंत्री-गौसेवा-योजना
गौशाला खोलिए ,हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए ,जानिए क्या है योजना

गौशाला खोलने के लिए क्या करे

Advertisement

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने लोगो के लिए एक बहुत बड़ा तोहफा इस योजना के जरिये दिया है । अब आप गौशाला खोलकर के लाखो रुपए महीने के कमा सकते है । सरकार ने कहा है की प्रशासन ने गौ सरंक्षण के लिए काम करना शुरू कर दिया है । अब सरकार गौ सरंक्षण के लिए गोशाला खोलने के लिए लोगो को प्रेरित कर रही है ।अगर आप गोशाला खोलते है तो सरकार आपको अनुदार देगी ताकि आप गौशाला का निर्माण अच्छी तरह से कर सके और गौशाला के जरिये गौ का सरंक्षण हो सके ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड

कोन खोल सकता है गौशाला

अगर आप गौशाला खोलते है तो आपके पास इसके लिए 200 गोवंश रखें की सुविधा होनी चाहिए । राज्य का कोई भी किसान गौशाला खोल सकता है । आपके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए । ताकि आप 200 गोवंश को आसानी से रख सके और उनका पालन पोषण कर सके । सरकार ने इन गौशाला का निर्माण गोवंश के सरंक्षण के लिए कर रही है । तो आपके पास वो सारे साधन होने चाहिए जिससे आप गोवंश का सरंक्षण कर सके ताकि सड़कों पर हो रहे आवारा गोवंश जो रोका जा सके ।

गौशाला खोलने के लिए कितनी जमीन होनी चाहिए

अगर आप एक गौशाला खोलते है तो आपके पास इसके लिए कम से कम 5 बीघा जमीन होनी चाहिए और 200 गोवंश रखने की सुविधा होनी चाहिए आपके पास चारे और गौ के लिए पानी की उचित सुविधा होनी चाहिए । गौ के लिए मेडिकल की सुविधा भी होनी चाहिए । सरकार आपको गौशाला खोलने के लिए अनुदान देगी ।

गौशाला खोलने पर अनुदान कितना मिलेगा

सरकार आपको गौशाला खोलने पर अनुदान देगी । आपको इस योजना के तहत एक गाय पर 30 रुपए प्रतिदिन देगी । और कम से कम आपके पास 200 गाय होती है तो 30 रुपए एक गाय पर प्रतिदिन के हिसाब से 200 गायों के 6000 रुपए प्रतिदिन होते है यानि की 1.80 लाख रुपए एक महीने के होते है । यानि आप एक गौशाला पर लाखो रुपए महीने के कमा सकते है ।

गायों के लिए गौशाला मे क्या सुविधा होनी चाहिए

गायों के सरंक्षण के लिए आपके पास गौशाला मे कुछ सुविधा होनी चाहिए जैसे की चारे की उचित सुविधा होनी चाहिए , पानी की और गायों की देख भाल की उचित सुविधा आपके पास होनी चाहिए । अगर कोई गाय बेमार हो जाती है तो उसके लिए मेडिकल की सुविधा होनी चाहिए । गायों के लिए चारा या तो आप अपने खेत से ले सकते है या पैसे देकर के कर सकते है ।

Goushala Highlights

योजना का नाम गौशाला निर्माण योजना
योजना टाइप राज्य सरकार की योजना
किसने शुरू की योगी आदित्य नाथ ने
राज्य उत्तर प्रदेश
उद्देश्य गौ सरंक्षण
गौशाला कोन खोल सकता है राज्य का कोई भी किसान
कितनी जमीन होनी चाहिए कम से कम 5 बीघा
अनुदान की राशि 30 रुपए प्रति गाय प्रतिदिन

होगी अलग से कमाई

दोस्तो गौशाला खोलने पर आपको सरकार तो अनुदान की राशि देती ही है साथ मे आप गौशाला से अतिरिक कमाई भी कर सकते है । जैसे आप गायों के दूध को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है गाय का गोबर बेच सकते है । हालांकि सरकार ने इसके लिए कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है लेकिन जैसे ही सरकार इसके बारे मे कोई ब्यान जारी करती है हम इस आर्टिकल के जरिये आपको सूचित कर देंगे ।

उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने प्रदेश मे सभी पंचायतों मे गौशाला खोलने की घोसणा की है । आपको बता दे की राज्य मे 52 जगह एसी है जहा पर गौशाला के निर्माण का कार्य चल रहा है । योजना के तहत एक गौशाला के निर्माण पर लगभग 1.2 करोड़ रुपए की लागत आएगी ।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

गौशाला खोलने का उद्देश्य

इस योजना के तहत सरकार का मुख्य उद्देस्य गौ सरंक्षण है ताकि गौ सरंक्षण किया जा सके और आवारा गौ को एक गौशाला के जरिये सरंक्षण प्रदान किया जा सके । सरकार ने इसके उदेश्य के बारे मे बताते हुये कहा है की आए दिन जो आवारा पशु होते है वो किसानो की फसल को नुकसान पहुंचाते है इस योजना के तहत गौशाला के निर्माण से आवरा पशु के खेतो मे होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है । अगर कोई किसान गौशाला खोलता है तो उसे रोजगार भी मिलेगा ।

गौशाला खोलने के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप गौ सेवा करना चाहते है और आप गौशाला खोलना चाहते है तो आप अपने नजदीकी विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय मे जाकर के आवेदन कर सकते है । अगर आप गौशाला खोलना चाहते है तो आपके पास इसके लिए जमीन होनी चाहिए । और कम से कम 200 गौवंश को रखा जा सके इतनी आपके पास जमीन होनी जरूरी है ।

अगर आप ऑनलाइन गौशाला खोलने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप सबसे पहले प्रादेशिक गौशाला पंजीकरण प्रणाली की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होती है जैसे गोशाला का नाम ,स्थापना की तिथि ,जनपद आदि । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मेसेज आता है जिसमे आपको लॉगिन आईडी मिलती है ।

इसके बाद आपको लॉगिन करना होता है लॉगिन करने के लिए आपको वैबसाइट के
होम पेज पर लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करे ।क्लिक करने पर
आपके सामने लॉगिन पेज ओपन हो जाता है । लॉगिन पेज पर आपको Username और Password डालकर के लॉगिन करना होता है ।इसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज
ओपन होता है इस पेज पर मांगी गयी सारी जानकारी आपको देनी होती है और इस
प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है ।

जरूरी सवाल

Q. सरकार की गौशाला निर्माण योजना क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत योगी सरकार ने प्रदेश के निकाय और ग्राम पंचायत मे गौशाला
खोलने की घोसणा की है । जो भी किसान गौशाला खोलता है उसे सरकार की और
अनुदान मिलता है अनुदान की राशि 30 रुपए प्रति दिन एक गाय के मिलते है ।

Q. गौशाला के निर्माण के लिए क्या जरूरी है ?

Ans. अगर आप गौशाला खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 200 गयो के
रखने की जगह होनी चाहिए यानि की आपके पास कम से कम 5 बीघा जमीन होनी
जरूरी है । और आपके पास गायों के लिए पानी और चारे की उचित सुविधा होनी जरूरी है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *