हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना 2020, सक्षम योजना ऑनलाइन पंजीकरण

सक्षम योजना 2020 | सक्षम स्कीम हरियाणा | बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हरियाणा | हरियाणा सक्षम योजना 2020 | हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए आवेदन | haryana berojgari bhatta yojana online form | युवा बेरोजगारी भत्ता

सक्षम योजना हरियाणा 2020 राज्य सरकार प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित युवाओ को रोजगार देने के लिए अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाओ की शुरुवात कर रही है । इसी प्रकार की यह योजना है जिसका नाम है हरियाणा सक्षम योजना 2020 है । सरकार ने इस योजना कि शुरुवात 1 नवंबर 2016 को कि थी । दोस्तो इस आर्टिकल मे हम विस्तार से जानेगे की हरियाणा सक्षम योजना क्या है और किस प्रकार से इस योजना का लाभ लिया जा सकता है ।

सक्षम योजना हरियाणा
हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना 2020, सक्षम योजना ऑनलाइन पंजीकरण

हरियाणा सक्षम योजना 2020

सरकार इस योजना के तहत युवाओ को भत्ता देती है ताकि उनकी आर्थिक मदद हो सके । सरकार इस योजना के तहत युवाओ को बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध करवाती है । राज्य का जो शिक्षित युवा है उसे उसकी पढ़ाई पूरी होने के बाद जब कोई नौकरी नहीं मिलती है तो सरकार उसको हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत प्रतिमाह भत्ता देती है । सक्षम योजना के तहत सरकार शिक्षित बेरोजगार युवाओ को सरकारी या किस गरी सरकारी या फिर किसी कंपनी मे नौकरी के लिए अवसर प्रदान करती है ।

अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । हरियाणा सरकार हरियाणा सक्षम योजना के तहत पोस्ट ग्रेजुएट युवाओ को नौकरी करने पर 3000 रुपए का बेरिजगरी भत्ता और नौकरी के लिए 6000 रुपए वेतन यानि की (3000 + 6000) कुल 9000 रुपए का वेतन देती है और ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओ को 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ता को मिलकर के (1500 + 6000) कुल 7500 रुपए प्रतिमाह देती है ।

अपना खाता राजस्थान कैसे देखे ?

Saksham Yojana 2020 Haryana

दोस्तो जैसा की आप जानते है की प्रदेश मे दिन प्रति दिन बेरोजगारी बढ़ रही है । युवाओ को पढ़ाई पूरी करने के बाद भी कोई भी जॉब नहीं मिल रही है । इसलिए सरकार समय समय पर इस प्रकार की लाभकारी योजना लेकर आती है । सरकार का उद्देश्य इस योजना से बेरोजगार युवाओ के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है और युवाओ की आर्थिक मदद करना है । प्रदेश का कोई भी बेरोजगार शिक्षित युवा हरियाणा सक्षम योजना और हरियाणा बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।

नौकरी मिलने के बाद युवाओ को इस योजना के तहत एक महीने मे 100 घंटा काम करना होगा यानि की प्रतिदिन 1 दिन मे 4 घंटा काम करना होगा । राज्य का कोई भी बेरोजगार युवा या युवती इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।लाभार्थी को 3 साल तक इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ।

हरियाणा सक्षम योजना 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

राज्य का कोई भी शिक्षित बेरोजगार युवक या युवती इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है । और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है । आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । Official Website के माध्यम से आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है ।

नई जानकारी के अनुसार नव्वयुक्त उपायुकत धीरेंद्र खड़गटा ने कहा है की इस सक्षम योजना के तहत हरियाणा के 2500 बेरोजगार युवाओ को रोजगार दिया जाएगा । जिसमे से 600 होम गार्ड को रोजगार दिया जाएगा । सरकार राज्य मे बेरोजगारी को कम करने के लिए अनेक परियास कर रही है ।

haryana saxam yojana 2020 highlights

योजना का नामहरियाणा सक्षम योजना 2020
योजना टाइपहरियाणा सरकार योजना
राज्यहरियाणा
योजना की लॉन्च डेट1 नवम्बर 2016
उद्देश्यराज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार देना
लाभराज्य का कोई बेरोजगार युवा इस योजना का लाभ ले सकता है

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

उद्देश्य

प्रदेश मे शिक्षित बेरोजगार युवाओ की संख्या बहुत है । सरकार इन बेरोजगार युवाओ को रोजगार देने के लिए हरियाणा सक्षण योजना की शुरुवात की है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओ को रोजगार उपलब्ध करवाना है । सक्षम योजना के तहत सरकार युवाओ को सरकारी विभाग , गैर सरकारी फील्ड कंपनियो मे रोजगार के अवसर प्रदान करती है । इस योजना के तहत युवाओ को 3 साल तक लाभ दिया जाएगा । हरियाणा सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना को भी चालू किया है जिसके तहत बेरोजगार युवाओ को भत्ता दिया जाता है ताकि उनकी आर्थिक मदद की जा सके ।

Haryana Saksham Yojana 2020 भत्ता दर

योग्यताभत्ता दर
मेट्रिक पास100 ₹ प्रतिमाह
10 +2 समकक्ष 900 ₹ प्रतिमाह
ग्रेजुएट1500 ₹ प्रतिमाह
पोस्ट ग्रेजुएट3000 ₹ प्रतिमाह

सक्षम योजना के लाभ

  • हरियाणा का कोई भी शिक्षित बेरोजगार युवक या युवती इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • सरकार इस योजना के लाभार्थी को बेरोजगार भत्ता उपलब्ध करवाएगी ।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी कम से कम 12वी पास होना चाहिए ।
  • सरकार इस योजना का लाभ लहबर्थी को 3 साल तक देगी ।
  • हरियाणा सक्षम योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओ के लिए सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र मे रोजगार के अवसर प्रदान करेगी ।
  • पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार युवाओ को 3000 रुपए बेरोजगारी भत्ता मिलर के कुल 3000+6000=9000 रुपए का वेतन दिया जाएगा ।
  • ग्रेजुएट युवाओ को 1500 रुपए बेरोजगार भत्ता मिलकर के कुल 1500+6000 = 7500 रुपए वेतन दिया जाएगा ।
  • इस योजना से बेरोजगार युवाओ की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा ।
  • इस योजना के लिए राज्य का कोई भी इंटर्मीडियट ,ग्रेजुएट ,पोस्ट ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकता है ।

हरियाणा सक्षम योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक की उम्र 18 से 35 साल होनी चाहिए ।
  • आवेदन करने वाले केंडीडेट के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए ।

सक्षम योजना 2020 के लिए दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक खाता पासबूक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पेन कार्ड

सक्षम योजना हरियाणा Statics

Applications10+2GraduatePost GraduateTotal
Received1001098945852898114486
Total Approved746387400349090197731
Currently Approved734445385529779157078
Assigned honorary work61945519045086106470
Currently working173615652967327061
Applicants Placed Permanently (Govt. /Private /Outsource /Apprenticeship)32187617623670

जन सेवा केंद्र सीएससी सेंटर कैसे खोले

हरियाणा सक्षम योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले रोजगार विभाग हरियाणा की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

रोजगार विभाग हरियाणा

वैबसाइट के होम पेज पर login/sign-in का ऑप्शन देखिए देगा ।अगले पेज पर Select Qualification Type का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसमे अपनी qualification एड करनी है । उसके बाद Go to registration के बटन पर क्लिक कर दे ।

रोजगार-विभाग-हरियाणा-qualification
रोजगार-विभाग-हरियाणा-qualification

इसके बाद आपके सामने नियम और शर्ते आ जाती है आप इन्हे पढ़कर नीचे दिये गए चेक बॉक्स पर क्लिक करना है । चेक बॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सिलैक्ट बॉक्स आता है उसमे आपको यह पूछता है की क्या आप हरियाणा के निवासी हैं ? मे आप Yes सिलैक्ट करना है ।

नियम-और-शर्ते

इतना करने के बाद आपके सामन फॉर्म ओपन हो जाता है आपको इस फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी सही सही भरनी है उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दे और इस प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है ।

बेरोजगार आवेदक का विवरण कैसे देखे ?

आवेदक की जानकारी देखें के लिए आपको सबसे पहले आपको रोजगार विभाग हरियाणा की आधिकारिक वैबसाइट पर आना होगा ।वैबसाइट के होम पेज पर आपको Applicant(s) detail का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस परक्लिक करना है ।

क्लिक करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है । यहा पर इस पेज पर आपको कुछ इनपुट बॉक्स दिखाई देंगे जो की है district,choice,qualification और gender सिलैक्ट करना है उसके बाद मे सर्च के बटन पर क्लिक कर दे और इस प्रकार से आपके सामने बेरोजगार आवेदक का विवरण आ जाता है ।

सक्षम योजना मे लॉगिन कैसे करे

अगर आप हरियाणा सक्षम योजना के लिए लॉगिन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले रोजगार विभाग हरियाणा की आधिकारिक वैबसाइट पर आना होगा ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको login/sign-in का ऑप्शन मे ड्रॉपडाउन लिस्ट मे Saksham Yojana का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है । आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इस पेज पर आपको लॉगिन फॉर्म दिखाई देता है इस फॉर्म मे मांगी गयी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर ,पासवर्ड और क्वॉलिफ़िकेशन सिलैक्ट करके केपचा कोड डालकर के लॉगिन कर लेना है और इस प्रकार से आप हरियाणा सक्षम योजना मे लॉगिन कर सकते है।

हरियाणा सक्षम योजना हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन नंबर देखने के लिए

सबसे पहले हरियाणा के रोजगार विभाग की Official Website पर आए । वैबसाइट के होम पेज पर आपको Contact Us का ऑप्शन दिखाई देगा ।
आपको इस पर क्लिक करना है क्लिक करने पर आपके सामने न्यू पेज ओपन हो जाता है इसमे सारी कांटैक्ट डिटेल्स आ जाती है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *