HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2020,जाने केसे करे आवेदन और क्या है योजना

By | अगस्त 11, 2020

प्रदेश मे बढ़ रहे बेरोजगार को कम करने और अपने प्रदेश के लोगो को रोजगार देने के लिए हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने अपने क्षेत्र के लोगो के लिए एक योजना की शुरुवात की है इसका नाम है मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना (Chief Minister Yuva Swavalamban Yojana Himachal Pradesh) है । इस योजना के सरकार लोगो को लोन देगी जिससे की वे अपना खुद का व्यसाय कर सके और प्रदेश मे स्वरोजगार बढ़े । साथियो इस आर्टिकल मे हम हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के बारे मे विस्तार से जानेगे आप बने रहिए हमारे साथ और इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िये ।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना
HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2020,जाने केसे करे आवेदन और क्या है योजना

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना क्या है

जेसा की आप जानते ही की प्रदेश मे दिन प्रति दिन रोजगार कम हो रहे है । चाहे प्राइवेट सैक्टर हो या फिर सरकारी सेक्टर हो प्र्तेक सेक्टरों मे रोजगार की कमी आ रही है । इसलिए राज्य सरकार ने लोगो को स्वरोजगार देने के लिए इस योजना की शुरुवात की है । सरकार लोगो को लोन देगी ताकि प्रदेश के युवा हो चाहे महिलाए वो खुद स्वरोजगार के क्षेत्र को तलाशे और आत्मनिर्भर बने ताकि हम एक न्यू आत्मनिर्भर भारत बना सके । युवा अब नए क्षेत्र मे रोजगार को ढूंढ पाएंगे । हिमाचल सरकार युवाओ को रोजगार देने के लिए अनेक प्रकार की योजना ला रही है । घर मे जो महिलाए होती है उनको स्वरोजगार देने के लिए भी सरकार योजनाए चला रही है ।

Read also : सुकन्या समृद्धि योजना 2020,केसे करे Registration,जानिए सम्पूर्ण जानकारी

Himachal Pradesh Chief Minister Yuva Swavalamban Yojana highlights

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना
किसने शुरू की हिमाचल प्रदेश के CM जयराम ठाकुर ने
राज्य हिमाचल प्रदेश
कब शुरू की 25 मई 2018
उद्देश्य युवाओ को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करना
योजना लागू कब होगीराज्य की केबिनेट ने कहा की जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा

उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओ को स्वरोजगार तलाशने के लिए प्रेरित करना है । युवाओ को सरकार बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध करवाएगी ताकि वे अपना व्यसाय खोल सके और अपने रोजगार के लिए किसी प्राइवेट या फिर सरकारी सेक्टर मे धक्का ना खाना पड़े ।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की घोसणा प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने 25 मई 2018 को की थी ।

योजना का लाभ

दिनो दिन बढ़ती बेरोजगारी के करण युवाओ अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार नहीं मिल पाता है । लेकिन इस योजना के आ जाने से युवाओ को रोजगार के लिए कही जाना नहीं होगा वे अपना खुद का व्यसाय स्थापित कर सकते है । इस योजाना से युवा अगर अपना खुद का बिजनेस सेट कर लेते है तो उन्हे कही और नौकरी के लिए नहीं जाना पड़ेगा बल्कि वो खुद एसे लोगो को नौकरी देगा जो बेरोजगार है और नौकरी की तलाश मे है । आपको इस योजना से एक और लाभ होता है अगर आप अपना बिजनेस करना चाहते है

और आपको अपना बिजनेस स्थापीत करने के लिए कोई जमीन नहीं मिल रही है तो आप सरकारी जमीन को किराए पर ले सकते है यह जमीन आपको तभी मिलेगी जब आपको मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के लिए योग्य पाया जाएगा । सरकार आपसे इस जमीन का वास्तविक रेट का केवल 1% ही चार्ज करेगी ।

सरकार ने इस योजना मे लोगो कों एक और लाभ दिया है की आपके द्वारा इस योजना स्टाम्प की राशि भी सरकार कम करेगी पहले इस योजना के तहत जब कोई जमीन खरीदता था तो उसे 6% स्टाम्प ड्यूटी देनी होती थी लेकिन अब सिर्फ 3% ही स्टाम्प ड्यूटी देनी होती है ।

केसे और कितनी मिलेगी सब्सिडी

अगर कोई पुरुष है और वो एक व्यवसाई है और वो अपने बिजनेस को करने के लिए अपने बिजनेस मे 40 लाख रुपए इनवेस्टमेंट करना चाहता है तो सरकार उसे 25% तक सब्सिडी उपलब्ध करवाएगी ।

यदि कोई महिला है वो अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है और 40 लाख रुपए का इन्वेस्टिमेंट करती है तो सरकार मशीनरी कोस्ट पर 30% तक सब्सिडी उपलब्ध करवाएगी ।

अगर कोई एसा व्यक्ति है जो बिजनेस करना चाहता है तो सरकार उसे 40 लाख रुपए तक के लोन पर 5% सब्सिडी देगी और यह उसे 5 साल तक मिलेगी ।

Himachal Pradesh Chief Minister Yuva Swavalamban Yojana 2020

आपको यह भी बता देते है कि अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और आप अपना बीजेस शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते है तो आपको अपने क्षेत्र की गठित कमेटी से समर्थन प्राप्त करना होगा अगर आप एसा कर लेते है तो सरकार आपको इस योजना के तहत बहुत ही जल्द लोन दे देगी । और आप अपना बिजनेस सेट कर सकते है ।

योग्यता

  • हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवाशी होना चाहिए ।
  • लाभार्थी की उम्र 18 साल से 35 साल के बीच मे होनी चाहिए ।
  • वो व्यक्ति जो बेरोजगार है और अपना बिजनेस करना चाहता है ।
  • प्रदेश के सभी बेरोजगार लोग इस योजना के लिए पात्र है ।

हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना के लिए आवेदन

अगर आप मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना का लाभ लेना चाहते है तो दोस्तो हम आपको बता
देते है अभी इस योजना की घोसणा हुई है और इस योजना पर अभी काम चल रहा है । सरकार ने
अभी तक कोई एसी आधिकरिक वैबसाइट लॉन्च नहीं की है जिस पर आप जाकर के ऑनलाइन
आवेदन कर सकते है लेकिन जब भी सरकार कोई वैबसाइट लॉन्च करती है हम आपको इस
आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देगे ।

लेकिन अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप को इसके लिए अपने नजदीकी
बैंक मे जाना होगा और वहा पर आपको अपने बिजनेस के बारे मे सारी डिटेल्स देनी होगी अगर
आप इस लोन के योग्य पाते है तो आपको बैंक इस योजना का एक फोरम देगी जो की आपको सही
से भर्ना होता है और इसके साथ बताए गए डॉक्युमेंट्स अटेच करने होते है उसके बाद बैंक आपको
लोन देती है और आप अपना बिजनेस सेट कर सकते है ।

अधिक जानकारी के लिए आप हिमाचल प्रदेश की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के देख सकते है

योजना से जुड़े हुये कुछ सवाल

Q. हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना क्या है ?

Ans. प्रदेश के बेरोजगार लोगो को अपने खुद का रोजगार स्थापित करने और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस योजना के तहत लोगोकों लोन देगी ।

Q. योजना की शुरुआत किसने और कब की ?

Ans. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने 25 मई 2018 को की थी ।

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *