हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना 2020 ,जानिए सम्पूर्ण जानकारी

By | अगस्त 11, 2020

हिमाचल प्रदेश सरकार अपने राज्य मे युवाओ को रोजगार देने और उन्हे स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाए ला रही है । इनहि योजनाओ मे से एक है हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना 2020 (HP Yuva Ajivika Yojana) है । इस योजना को घोसणा तो सरकार ने 9 जुलाई 2018 को ही करदी थी लेकिन इस 2020 मे इस योजना पर ज़ोर दिया जा रहा है । इस योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओ को 30 लाख रुपए तक के ऋण पर 5% ब्याज सब्सिडी देगी । आप इस आर्टिकल मे जानेगे की हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना क्या है और किस प्रकार से इस योजना का लाभ लिआ जा सकता है ।

हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना
हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना 2020 ,जानिए सम्पूर्ण जानकारी

हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना क्या है

जेसा की आप जानते है की राज्य मे ही नहीं बल्कि पूरे देश मे दिन प्रति दिन रोजगार कम होते जा रहे है लोगो को सरकारी और प्राइवेट सभी सेक्टर मे रोजगार कम होते जा रहे है । लोगो को रोजगार देने के लिए ओर आत्मनिर्भर बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार अनेक प्रकार की योजनाए ला रही है इसी प्रकार की यह योजना है जिसका नाम है हिमाचल प्रदेश युवा आजीविका योजना है इस योजना की शुरुवात हिमचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने की थी । योजना की शुरुवात 9 जुलाई 2018 को की गयी थी इस योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवा जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है उसको 30 लाख रुपए के लोन तक 5% ब्याज सब्सिडी देती है ।

Read also : HP मुख्यमंत्री युवा स्वावलंबन योजना 2020,जाने केसे करे आवेदन और क्या है योजना

Himachal Pradesh Youth Livelihood Scheme highlights

योजना का नाम प्रदेश युवा आजीविका योजना
योजना की शुरुवात की HP ले सीएम जयराम ठाकुर ने
योजना टाइप हिमाचल प्रदेश सरकार
राज्य हिमाचल प्रदेश
उद्देश्य बेरोजगार युवाओ को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना
योजना की घोसणा की 9 जुलाई 2018 को
बजट की मंजूरी 75 करोड़ रुपए

उद्देश्य

इस योजना के तहत जो लोग अपना खुद का बिजनेस करना चाहते है उन्हे सरकार 30 लाख रुपए तक का लोन देगी । इस लोन की राशि को प्राप्त करने वाला व्यक्ति इसे किसी भी व्यवसाय को शुरू करने मे कर सकता है । इस योजना का उद्देश्य राज्य मे बेरोजगारी को कम करना है और ज्यादा से ज्यादा रोजगार लोगो को देना है ताकि कोई भी रोजगार के बिना न रहे । योजना के तहत सरकार 30 लाख रुपए तक के लोन पर 5% तक ब्याज सबसिडी देगी जो की उसे 3 साल तक देगी । सरकार ने इस योजना के लिए 75 करोड़ रुपए का बजट पारित किया है ।

पात्रता

  • इस योजना मे आवेदन करने वाला व्यक्ति हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवाशी होना चाहिए ।
  • आवेदक की उम्र 18 साल से 35 साल के बीच मे होनी चाहिए ।
  • प्रदेश के सभी बेरोजगार युवा इस योजना के पात्र है ।
  • इस योजना मे किसी भी वर्ग का युवा आवेदन कर सकता है ।
  • राज्य सरकार इस योजना के तहत अगले 3 साल तक बेरोजगार युवाओ को 30 लाख रुपए के लोन पर 5% ब्याज सब्सिडी देगी ।
  • केवल वेही युवा इस योजना के लिए पात्र है जो बेरोजगार है और जिनके पास कोई आय का स्त्रोत नहीं है ।
  • योजना के लिए किसी भी जाती या धर्म का व्यक्ति आवेदन कर सकता है ।

योजना का लाभ

  • राज्य मे एसे बहुत बेरोजगार युवाओ की संख्या मिल जाएगी जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते है लेकिन पेसो की कमी होने से वे बिजनेस कर नहीं पाते है लेकिन इस योजना मे आवेदन करके वे 30 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है और अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते है ।
  • इस योजना से बेरोजगार युवाओ को स्वरोजगार मिल सकेगा ।
  • अगर कोई एसा युवा जो इस योजना के तहत लोन लेकर अपना बिजनेस करते है तो उसकी बेरोजगारी खत्म तो होती ही है साथ मे वो प्रदेश के अन्य लोगो को भी रोजगार देगा ।
  • योजना के तहत सरकार 30 लाख रुपए तक के लोन पर 5% ब्याज सब्सिडी भी देती है ।
  • योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस करने के लिए किसी भी बैंक से लोन ले सकता है ।
  • अगर कोई युवा बिजनेस करता है और वह सरकारी भूमि पर अपना बिजनेस करता है तो उसे इस जमीन के लिए स्टांप ड्यूटी 6% ना देकर के 3% देनी होती है ।
  • इस योजना मे वो हर व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो बेरोजगार है फिर चाहे वो शहरी हो या ग्रामीण हो।
  • आपको जानकर यह खुसी होगी की इन पेसो से आप किसी भी प्रकार का बिजनेस कर सकते है ।

डॉक्युमेंट्स

  • आवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आवेदक को अपना बेरोजगारी का प्रमाण देना होगा ।

युवा स्वावलंबन योजना के लिए आवेदन

आपको बता दे की इस योजना को केवल घोसित किया गया है अभी लागू नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही सरकार इस योजना को लागू करेगी और आवेदन के लिए कोई आधिकारिक वैबसाइट देगी । जेसे ही इसके आवेदन के बारे मे किसी भी प्रकार की कोई सुचना सरकार देती है हम आपको इस आर्टिकल के माध्यमसे बताते रहेंगे ।

योजना से जुड़े हुए सवाल

Q. हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओ को अपना खुद का बिजनेस करने के लिए 30 लाख रुपए तक के लोनपर 5% ब्याज सब्सिडी देगी ।

Q. योजना की घोसना कब की गयी ?

Ans. 9 जुलाई 2018

Q. योजना की घोसणा किसने की ?

Ans. हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने की ।

Q. युवा स्वावलंबन योजना के लिए कितने बजट की मंजूरी मिली है ?

Ans. 75 करोड़ रुपए की ।

Q. इस योजन के लिए आवेदन केसे करे ?

Ans. अभी इस योजना की केवल घोसणा हुई है इसे लागू नहीं किया गया है जेसे ही इसे लागू किया जाता है हम आपको अपने लेख के द्वारा आपको सूचित कर देगे ।

Q. हिमाचल प्रदेश युवा स्वावलंबन योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी कितने वर्ष तक मिलती है ?

Ans. 3 वर्ष तक ।

Author: Jasveer Gandas

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *