इन्दिरा रसोई योजना 2020 ,Rajasthan Indira Rasoi Yojana 2020

Indira Rasoi Yojana 2020 : राजस्थान का कोई भी गरीब व्यक्ति भूखा न सोये सरकार ने इसी उद्देश्य से राज्य मे एक बहुत ही बड़िया योजना की शुरवात की है जिसका नाम है इन्दिरा रसोई योजना है । राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने इस योजना की शुरवात की है । इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगो को भोजन उपलब्ध करवाना है ताकि किसी भी गरीब व्यक्ति को भूखा नहीं सोना पड़ेगा । तो आइये डीटेल मे जानते है की इंदिरा रसोई योजना क्या है ।

इन्दिरा रसोई योजना
इन्दिरा रसोई योजना 2020

Indira Rasoi Yojana Rajasthan

राज्य मे अनेक लोग एसे जो है मजदूरी करने के लिए बाहर से आए हुये है और बहुत से लोग राज्य के एसे है जो पैसो की कमी होने के कारण भोजन नहीं कर पाते है उनको बिना भोजन के भूखा ही सोना पड़ता है लेकिन अब राज्य का कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा क्यूकी राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक योजना की शुरवात की है जिसका नाम है इन्दिरा रसोई योजना है जिसके तहत लोगो को सिर्फ 8 रुपए मे भर पेट खाना दिया जाएगा । पहले राजस्थान मे अनपूर्णा रसोई योजना चलाई जा रही थी लेकिन अशोक गहलोत सरकार ने इस योजना का नाम बदलकर के इन्दिरा रसोई योजना कर दिया है ।

नयी सरकार ने इस योजना को स्टार्ट किया है तो इस योजना के नियमो मे भी बदलाव हो सकते है । इस योजना के माध्यम से उन लोगो को सबसे ज्यादा लाभ होगा जो भर पेट खाना नहीं खा पाते है । पैसो की कमी होने के कारण वो दो वक्त का खाना भी नहीं खा पाते है सरकार इस योजना के तहत एसे लोगो को सिर्फ 8 रुपए मे भर पेट खाना इस योजना के तहत उपलब्ध करवा रही है ।

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

इन्दिरा रसोई योजना 2020

सरकार का अनुमान है की इस योजना के तहत सालाना 100करोड़ रुपए का खर्चा आएगा । अभी इस योजना को राज्य के शहरो मे चलाया जा रहा है लेकिन सरकार का कहना है की इस योजना को बहुत जल्द गावों और कस्बो मे भी पहुंचाया जाएगा । राज्य के अधिकतर शहरो मे इस योजना को चलाया जा रहा है । इन्दिरा रसोई योजना का तहत अब केवल 8 रुपए मे पोष्टिक भोजन भर पेट दिया जाएगा ।

उद्देश्य

सरकार का इस योजना के तहत मुख्य उद्देश्य यह है की कोई भी व्यक्ति भूखा न सोये । राज्य का कोई भी नागरिक हो या फिर जो भाहर से मजदूरी करने के लिए आय हुआ है या फिर देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है यानि की देश का कोई भी नागरिक राज्य मे आकर के सिर्फ 8 रुपए मे भर पेट खाना खा सकता है । सरकार ने बताया है की इस योजना के तहत प्र्तिवर्ष लगभग 100 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा । सरकार इस योजना को बहुत जल्द गावों मे भी स्टार्ट करने की सोच रही है ।

इस योजना के तहत आपको जो भोजन की थाली मिलेगी उसका पूरा खर्च 20 रुपए है इनमे से 12 रुपए सरकार देगी और सिर्फ 8 रुपए मे आपको भर पेट खाना मिलेगा । सरकार का इस योजना के तहत प्रतिदिन 1.34 लाख लोगो को लाभ देना है और प्रतिवर्ष 4.87 करोड़ लोगो को लाभ देना है ।

इन्दिरा रसोई योजना का लाभ

  • अब राज्य का कोई भी नागरिक भूखा नहीं सोएगा अब वो इस योजना के तहत बहुत ही कम दर पर भर पेट खाना खा सकेगा ।
  • देश का चाहे कोई भी नागरिक हो चाहे वो राजस्थान मे आकर के इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकता है ।
  • इन्दिरा रसोई योजना मे सिर्फ 8 रूपते मे आपको भर पेट खाना मिलता है ।
  • इस योजना से प्रतिवर्ष सरकार का 100 करोड़ रुपए का खर्च आएगा ।
  • इस योजना का प्रतिदिन 1.34 लाख और प्रतिवर्ष 4.87 करोड़ लोगो को लाभ प्राप्त होगा ।
  • राजस्थान के 213 नगर निकाय मे क्षेत्रो मे 358 इन्दिरा रसोई संचालित होगी ।
  • इससे लोगो को शुद्ध पोष्टिक और सस्ती दर पर भोजन प्राप्त हो सकेगा ।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की कोई भी भूखा ना सोये ।

Indira Rasoi Yojana Rajasthan 2020 Highlights

योजना का नामइन्दिरा रसोई योजना (indra rasoi yojana)
योजना टाइपराज्य सरकार की योजना
राज्यराजस्थान
किसने शुरू कीश्री अशोक गहलोत
योजना के तहत8 रुपए मे भर पेट खाना दिया जाता है
योजना की घोसणा22 जून 2020
योजना की शुरुवात20 अगस्त 2020
लाभार्थीदेश का कोई भी नागरिक योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है
उद्देश्यराज्य का कोई भी नागरिक भूखा ना सोये

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

भोजन मे क्या मिलेगा

आपको बता दे की इस योजना के तहत खाना Van गाड़ियो मे नहीं दिया जाएगा बल्कि उनकी जगह स्थायी दुकानों का निर्माण किया जाएगा । सरकार का कहना है की इस योजना का टेंडर किसी भी फर्म को ना देकर के गैर सरकारी संगठनो की दिया जाएगा । इसके लिए राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने राज्य के जिलाधिकारिओ को निर्देश दे दिये है । इन्दिरा रसोई योजना एसी जगह पर बनाई जाएगा जहा पर लोगो को संख्या ज्यादा होती है जैसे की बस स्टैंड ,रेलवे स्टेशन ,हॉस्पिटल आदि जगह पर बनाई जाएगी ।

योजना के तहत दिये जाने वाली भोजन की थाली मे 100 ग्राम सब्जी ,100 ग्राम दाल ,250 ग्राम चपाती और आचार दिया जाएगा । स्वायतशासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देता ने
बता की इस योजना की आईटी आधारित मॉनिटरिंग की जाएगी । इस योजना के तहत
रसोई की निगरानी मोबाइल एप और सीसीटीवी केमरो के जरिये की जाएगी । इस के लिए
आपको एक कूपन लेना होगा और कूपन लेते है की आपके मोबाइल नंबर पर एक मेसेज
आ जाता है ।

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने जानकारी देते हुये कहा है की इस योजना के राज्य के 213 नगरो मे 358 रसोई खोली जाएगी । योजना के तहत जो भोजन की थाली मिलेगी उसका पूरा खर्च 20 रुपए आयेगा इनमे से 12 रुपए सरकार देगी ।

सरकार ने साफ निर्देश देते हुये कहा है की कोरोना का पूरा ध्यान रखा जाए । खाना देते समय सेनेटाइज़ का पूरा ध्यान रखा जाए और साफ सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए । कोरोना एक महामारी है इसका बचाव की इसका इलाज है । जैसा की आप जानते है की देश मे कोरोना संकट छाया हुआ था इससे देश मे लोकडाउन लगा हुआ था सरकार ने इसी लिए इस योजना को चलाया है ताकि लोगो को भूखा न रहना पड़े ।

Important Link : Rajasthan

Updated: सितम्बर 7, 2020 — 1:25 अपराह्न

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *