किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020,KCC कार्ड ,पात्रता ,डॉक्युमेंट्स

By | सितम्बर 3, 2020

जो किसान भाई केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुये है एसे 2.5 करोड़ किसानो को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड देगी ।

 किसान क्रेडिट कार्ड
जो किसान भाई केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुये है एसे 2.5 करोड़ किसानो को सरकार किसान क्रेडिट कार्ड देगी ।
Advertisement

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Advertisement

दोस्तो जैसा की आप जानते है की केंद्र सरकार ने किसानो को लाभ प्रदान करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चला रखी है । इनहि योजनाओ मे से एक है किसान क्रेडिट कार्ड योजना है । सरकार किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के तहत बिना गारंटी के 1.6 लाख रुपए तक का लोन दे रही है । इस लोन की राशि का उपयोग किसान भाई अपने खेत मे बीज ,खाद लिए कर सकता है । सरकार इस योजना एक तहत जो लोन देती है वो बिना किसी गारंटी के देती है अगर आप भी पीएम किसान क्रेडिट कार्ड पाना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा जो की हम इस आर्टिकल जे जरिये कवर करने वाले है ।

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपका पीएम किसान योजना मे खता होना जरूरी है क्यूकी किसान क्रेडिट कार्ड के लोन की राशि उसी खाते मे आएगी । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी किसानो के लिए एक वरदान साबित हो रही है ।

Kisan Credit Card (KCC)

किसान क्रेडिट कार्ड से सरकार किसानो को बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन दे रही है । सरकार इस योजान के तहत 4 फीसदी सालन ब्याज दर ले रही है जो की बहुत ही कम है । अगर आप समय पर लोन की राशि का भुगतान करते है तो लोन की राशि को 3 लाख रुपए तक बढ़ाया जा सकता है । दोस्तो आपको बता दे की जो किसान भाई प्रधानमंत्री किसान योजना से जुड़े हुये है उनको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपए सालाना के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपए के सालाना प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का बीमा कवर मिलता है ।

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले रहे है तो आपका खाता पीएम किसान योजना मे होना चाहिए । पीएम किसान योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भी कहते है इस योजना के तहत सरकार लाभार्थी को 6000 रुपए की आर्थिक मदद मिलती है जो की सालाना होती है । 6000 रुपए की राशि तीन किस्तों मे 2000-2000 रुपए के रूप मे किसानो के खाते मे सीधे ट्रान्सफर सरकार के द्वारा की जाती है ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020

दोस्तो अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आप भी इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाले । किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे अब तक 9.74 करोड़ किसानो से अधिक किसानो ने आवेदन कर दिया है इनमे से 8.45 करोड़ किसानो को इस योजना का लाभ भी मिल रहा है । दोस्तो जैसा की आप जानते है की देश मे कोरोना संकट छाया हुआ था इस कोरोना के कारण 3 महीने का लोकडाउन भी लगा हुआ था । देश की वित्त मंत्री ने राहत पेकेज की घोसना करते हुये इस योजना मे पीएम किसान योजना से जुड़े हुये 2.5 करोड़ किसानो को क्रेडिट कार्ड देने की घोसना भी की थी ।

इन 2.5 करोड़ किसानो को 2 लाख करोड़ रुपए का ऋण दिया जाएगा । इस ऋण पर ब्याज दर 4 फीसदी सालाना रहेगी । अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपके पास कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए । जो पशुपालक है और जो मछलीपालक है वो भी इस योजना का लाभ ले सकते है ।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

Kisan Credit Card Yojana 2020 Highlights

योजना का नाम किसान क्रेडिट कार्ड योजना
योजना टाइप केंद्र सरकार की योजना
लाभार्थी देश के किसान
उद्देश्य किसानो को कम ब्याज दर पर लोन देना
लोन की राशि 1.6 लाख रुपए इससे अधिक भी हो सकती है
ब्याज दर 4% सालाना
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in

KCC का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को सस्ते ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध करवाना है । जो किसान भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुये है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार किसानो को 4फीसदी सालाना ब्याज दर पर 1.6 लाख रुपए का ऋण प्रदान करती है । अगर लाभार्थी समाय पर ऋण चुका देता है तो लोन की राशि 3 लाख रुपए तक हो जाती है । इस लोन की राशि का उपयोग किसान भाई अपने खेत मे बीज ,खाद आदि बपराने के लिए कर सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

  • इस योजना के तहत किसान बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकता है ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड से किसान 1.6 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकता है ।
  • अगर लाभार्थी समय पर लोन की राशि चुकाता है तो लोन की राशि 3 लाख रुपए तक हो सकती है ।
  • जिस किसान के पास कृषि योग्य भूमि है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
  • कोरोना संकट मे देश की वित्त मंत्री ने पीएम किसान योजना से जुड़े हुए 2.5 करोड़ किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड देने की घोसना की है ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेते हुये लगभग 10 करोड़ किसानो ने इस योजना मे रजिस्ट्रेशन किया है ।
  • आरबीआई ने किसानो को लोकडाउन मे राहत देते हुये बड़ी खुसखबरी दी है जो किसान लोकडाउन के कारण लोन की राशि चुकाने मे असमर्थ है उनको तीन महीने की छूट दी है ।
  • जो किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हुआ है वो हर बैंक से लोन प्राप्त कर सकता है ।

पात्रता

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • देश का कोई भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है ।
  • जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुये है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
  • जिस किसान के पास अपनी खुद की खेती है या फिर जो किसान किसी दूसरे के खेत पर कृषि कर रहा है वो इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबूक
  • पेन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • जमीन की नकल

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड की योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन अप्लाई करना होगा । आप आवेदन किस प्रकार से कर सकते है इसके लिए नीचे दिये गए स्टेप फॉलो करे :-

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक मे जाना होगा । बैंक से आपको किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होता है । इस फॉर्म के साथ मांगे गए सारे डॉक्युमेंट्स अटेच करे और इस फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी सही सही से भरे उसके बाद इस फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा करवादे और कुछ दिन के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाता है ।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान भाई फसल नस्ट होने पर फसल का बीमा भी करवा सकते है ।

KCC online Registration

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आ इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको Farmers Corner का सेक्शन दिखाई देगा इसमे
आपको Download KCC Form का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक
करना है । क्लिक करने पर आपके सामने KCC Application Form PDF ओपन हो जाता है।

इस KCC application form pdf को download कर ले और इस फॉर्म मे मांगी
गयी सारी जानकारी सही सही से भरे और इसके साथ डॉक्युमेंट्स अटेच करके जिस बैंक
से आप लोन प्राप्त करना चाहते है उस बैंक मे जमा करवा दे । बैंक के अधिकारी आपके
फॉर्म का सत्यापन करते है उसके बाद आपको कुछ दिन के बाद किसान क्रेडिट कार्ड
दे दिया जाता है ।

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

Ans. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत किसानो को 1.6 लाख रुपए तक का लोन
दिया जाता है वो भी बहुत कम ब्याज दर पर । इस लोन पर किसना को सालाना 4% ब्याज
देना होता है । जो किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा हुआ है
वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है ।

Q. किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुई ?

Ans. इस योजना की शुरुवात तत्कालीन वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने अगस्त 1998 मे की थी ।

Q. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत सरकार किसानो को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद
देती है । किसानो को दी जाने वाली यह राशि 2000-2000रुपए की तीन किस्तों मे
किसानो के खाते मे आती है । जो किसान भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
से जुड़ा हुया है वो किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है ।

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *