महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन पंजीयन~Online Application Form

राज्य सरकार ने अपने राज्य मे लड़कियो के अनुपात को बढ़ाने के लिए एक योजना की शुरुवात की थी जिसका नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है इस योजना की शुरुवात 1 अप्रेल 2016 को की गयी थी । योजना तहत जो माता पिता एक लड़की के जन्म के 1 साल के अंदर अगर परिवार नियोजन अपनाते है तो सरकार 50 हजार रुपए उस बालिका के नाम पर उनके बैंक खाते मे जमा करवाती है और अगर माता पिता दो बेटियो के बाद परिवार नियोजन अपनाते है तो उनकी दोनों बेटियो के नाम 25,000-25,000 रुपए की राशि बैंक मे जमा करवाती है । इस आर्टिकल मे हम जानेगे की माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या है और माझी कन्या भाग्यश्री योजना फॉर्म और इसकी पात्रता आदि के बारे मे जानेगे । आप बने रहिए हमारे साथ ।

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन पंजीयन~Online Application Form

Majhi kanya bhagyashree yojana | mazi kanya bhagyashree scheme maharashtra (mkbs) | महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना | majhi kanya bhagyashree yojana online apply | महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना ऑनलाइन पंजीयन

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना
महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 ,जानिए क्या है योजना और केसे ले लाभ

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 क्या है

राज्य मे लड़कियो से हो रहे भेदभाव को कम करने और लड़कियो के लिंगानुपात को स्थिर करने के लिए सरकार ने माझी भाग्यश्री योजना की शुरुवात 1 अप्रेल 2016 को की थी । जेसा की हमने बताया है की अगर कोई माता पिता 1 बेटी के जन्म के बाद 1 साल के अंदर परिवार नियोजन अपनाते है तो सरकार उस बेटी के नाम पर 50 हजार रुपए उनके बैंक खाते मे जमा करवाती है और अगर दो बेटियाँ है उसके बाद अगर माता पिता परिवार नियोजन अपनाते है तो उनके खाते मे दोनों बेटियो के नाम पर 25000-25000 रुपए की राशि जमा सरकार करवाती है । अगर किसी के दो बेटियाँ है तो उसे दूसरी बेटी के 6 महीने के बाद परिवार नियोजन अपनाना होता है ।

Read also : महाराष्ट्र अंतरजातीय विवाह योजना 2020,जानिए योजना के लिए केसे करे ऑनलाइन आवेदन

Maharashtra Majhi Kanya Bhagyashree Scheme 2020 highlights

योजना का नाममाझी कन्या भाग्यश्री योजना
योजना शुरू कीमहाराष्ट्र सरकार के द्वारा
लाभार्थीराज्य की बेटियाँ
उद्देश्यकन्या भूर्ण हत्या को रोकना ,महिला शिक्षा को बढ़ाना
राज्यमहाराष्ट्र
ओफिसियल वैबसाइटClick Here
Updateअगस्त 2020

पहले इस योजना के नियमो के अनुसार जिनकी आय 1 लाख रूपये प्र्तिवर्ष थी और जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते थे यानि की जो बीपीएल मे थे केवल उनहि के लिए इस योजना को चलाया गया था लेकिन अब योजना मे नए नियमो के आधार पर वे सभी लोग जिनकी वार्षिक आय 7.5 लाख रुपए तक वे इस योजना का लाभ ले सकते है । और माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लिए आवेदन कर सकते है ।

योजना का उद्देश्य

हमारे समाज मे बेटी और बेटियो मे से बेटियो के साथ भेदभाव बहुत किया जाता है लोग बेटियो को बोझ समझते है कुछ परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा खराब होने के कारण वे बेटियो को बोझ मानते है और बेटियो को शिक्षित नहीं कर पते है । देश मे दिन प्रति दिन कन्या भूर्ण हत्या के नए नए मामले सामने आ रहे है । ये बेटियाँ परिवार को बोझ न लगे ,कन्या भूर्ण हत्या को रोकने और बेटियों को शिक्षित करने के लिए सरकार ने Maharashtra Majhi Kanya Bhagyashree Scheme 2020 की शुरुआत की थी ।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना के लाभ

  • इस योजना से लोगो की बेटियो के प्रति सोच बदलेगी ।
  • बेटियाँ शिक्षित होगी और समाज को या फिर परिवार को बोझ नहीं लगेगी ।
  • कन्या भ्रूण हत्या के मामलो मे कमी आएगी ।
  • इस योजना के तहत बेटी और माँ का बैंक मे जाइंट खाता खोला जाएगा और 1 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा और 5 हजार रुपए का ओवेरड्राफ्ट दिया जाएगा ।
  • एक बेटी के जन्म के बाद माता पिता के द्वारा परिवार नियोजन अपनाने पर 50 हजार रुपए की राशि उस बेटी के नाम पर बैंक खाते मे ट्रान्सफर की जाती है और दो बेटी के बाद माता पिता के द्वारा परिवार नियोजन अपनाने पर 25-25 हजार रुपए दोनों बेटियों के नाम पर जमा किए जाते है ।
  • पहले इस योजना के नियम के आधार पर केवल वे ही परिवार इस योजना का लाभ ले पाते थे जो बीपीएल वर्ग से थे और जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए थी लेकिन अब इस योजना मे नए फेरबदल के आधार पर वे सभी परिवार इस योजना का लाभ ले सकते है जिनकी वर्षीक आय 7.5 लाख रुपए प्रतिवर्ष है ।

पात्रता

  • लाभार्थी महाराष्ट्र राज्य का स्थायी निवाशी होना चाहिए ।
  • अगर किसी माता पिता के दो बेटियो से अधिक है तो वो इस योजाना का लाभ नही ले सकते है ।
  • दो बेटियाँ होने पर आप इस योजना का लाभ ले सकते है ।

आवश्यक डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता जो की आधार से लिंक होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है और आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले महाराष्ट्र शासन विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा वहा से माझी कन्या भाग्यश्री योजना का Application Form PDF डाउनलोड कीजिये और इस फॉर्म को पूरा सही सही से भरिए और बताए गए डॉक्युमेंट्स की कॉपी को इस फॉर्म के साथ अटेच करके अपने नजदीकी महिला और बाल विकास के ऑफिस मे जमा करवाए और इस प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है ।

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना क्या है ?

Ans. सरकार ने प्रदेश की बेटियों के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना की शुरवात की है इस योजना के तहत अगर कोई माता पिता 1 बेटी के जन्म के 1 साल के अंदर परिवार नियोजन अपनाते है तो बेटी के नाम सरकार पर 50 हजार रुपए खाते मे ट्रान्सफर करती है और अगर दो बेटियों के बाद परिवार नियोजन को अपनाते है तो सरकार दोनों बेटियो के नाम पर 25,000-25,000 रुपए ट्रान्सफर करती है ।

Q. अगर किसी माता पिता के दो बेटियों के बाद तीसरी बेटी होती है तो क्या वो इस योजना का लाभ ले सकते है ?

Ans. तीसरी बेटी होने पर इस योजना के लाभ नहीं लिया जा सकता है ।

Q. इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए ?

Ans. पहले वे ही परिवार इस योजना का लाभ ले सकते थे जो बीपीएल वर्ग मे आते थे और जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपए थी लेकिन अब वे सभी परिवार इस योजना का लाभ ले सकते है जिनकी वार्षिक आय 7.5 लाख रुपए है ।

Q. महाराष्ट्र माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत मिलने वाली राशि कितनी है ?

Ans. एक बेटी पर 50 हजार रुपए और दो बेटियाँ होने पर दोनों बेटियों के नाम पर 25,000-25,000 रुपए ।

Q. योजना के तहत कितने रुपए का ओवेरड्राफ्ट मिलता है ?

Ans. 5 हजार रुपए का ।

1 Comment

Add a Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *