महाराष्ट्र घरकुल योजना 2020,ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ,आवास सूची मे नाम केसे देखे

By | अगस्त 10, 2020

राज्य की सरकार ने अपने राज्य के अनुसूचित जाती अनुसूचित जन जाती के लोगो के लिए एक योजना चलाई है जिसका नाम महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना

Advertisement
है । योजना के तहत गरीब लोगो को घर उपलब्ध करवाए जाएंगे । इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार सामाजिक न्याय विभाग की मदद से 1.5 लाख घर स्वीकृत किए है । सरकार ने इस योजना के तहत 51 लाख से ज्यादा घर वितरित किए जाने का लक्ष रखा है इस आर्टिकल मे हम आपको बताएँगे रमाई आवास घरकुल योजना लाभार्थी सूची ,महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ,रमाई आवास घरकुल योजना ऑनलाइन एप्लिकेशन डाउनलोड आदि के बारे मे आपको जानकारी देंगे आप बने रहिए हमारे साथ ।

महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना
महाराष्ट्र घरकुल योजना 2020,ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ,आवास सूची मे नाम केसे देखे

महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना क्या है

Advertisement

राज्य की सरकार ने सामाजिक न्याय विभाग के मदद से राज्य के गरीब लोगों को घर देने के लिए एक योजना की शुरुवात की है जिसका नाम रमाई आवास घरकुल योजना है सरकार इस योजना के तहत 1.5 लाख लोगो को घर देने के लिए स्वीकृत किया है ये घर इस प्रकार के लोगो को दिये जाएंगे जो गरीब है जो अनुसूचित जाती अनुसूचित जन जाती के तहत आते है सरकार ने इस योजना के तहत 51 लाख लोगो को घर देने का लक्ष्य रखा है । सामाजिक न्याय विभाग की मदद से इन लोगो को घर उपलब्ध करवाए जाएंगे । राज्य की सरकार ने इस योजना के तहत ऑनलाइन रमाई आवास घरकुल योजना लिस्ट को जारी कर दिया है ।

Read also : किसान रेल योजना 2020 | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | किसान रेल योजना क्या है | जानिए सम्पूर्ण जानकारी

Maharashtra Ramai Awas Gharkul Scheme highlights

योजना का नामरमाई आवास घरकुल योजना 2020
योजना टाइपमहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीराज्य के एससी एसटी के लोग
उद्देश्यगरीब लोगो को घर उपलब्ध करवाना
राज्य महाराष्ट्र
ओफिसियल वैबसाइट Click Here
Updateअगस्त 2020

आपको बता दे की वे लोग जो इस योजना मे अपना पंजीकरण करवा चुके है और वे इस योजना का लाभ ले रहे है या फिर नहीं ले रहे है और अपना स्टेट्स जानना चाहते है तो आप इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के अपना स्टेट्स चेक कर सकते है ।

Maharashtra Ramai Awas Gharkul Yojana 2020 List

जिन लोगो ने इस योजना के लिए आवेदन किया है वो महाराष्ट्र सरकार के द्वारा जारी ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के अपना नाम देख सकते है । अगर आपका Ramai Awas Gharkul Yojana 2020 List मे होता है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है और आपको आवास उपलब्ध होगा । आपको यह भी बता दे की इस योजना के तहत जो लाभार्थियो का चयन होगा वो ग्राम पंचायत के द्वारा होगा ।

योजना का उद्देश्य

रमाई आवास घरकुल योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के अनुसूचित जाती और अनुसूचित जन जाती के लोगो को आवास उपलब्ध करवाना है ताकि वे लोग अपने खुद के घर का सपना पूरा कर सके । सरकार इस योजना के तहत राज्य के 1.5 लाख एससी एसटी परिवार को घर देने के लिए स्वीकृत किया है और इस योजना के तहत 51 लाख लोगो को घर देने का सपना है । गरीब लोगो को आर्थिक स्थिति को सुधारना और महाराष्ट्र राज्य मे विकास करना इस योजना के उद्देश्य मे से एक है ।

महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना के लाभ

  • राज्य के अनुसूचित जाती के लोगो की और अनुसूचित जनजाति के लोगो की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा
  • गरीब परिवार को अपना खुद का घर मिलेगा ताकि उसे किसी और के सहारे न रहना पड़े ।
  • जो व्यक्ति बीपीएल या एपीएल के तहत आता है वो इस योजना का लाभ ले सकता है ।

पात्रता

  • आवेदक महाराष्ट्र का स्थायी निवाशी होना चाहिए ।
  • यह योजना केवल अनुसूचित जाती के या अनुसूचित जनजाति के लोगो के लिए चलाई गयी है इसलिए इस योजना का लाभ केवल एससी एसटी के लोगो को मिलेगा ।
  • इस लोग जो बीपीएल या एपिएल मे है वो इस योजना के लिए पात्र है ।

योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स

  • जाती प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना के लिए रजिस्ट्रेशन केसे करे

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना के पोर्टल पर जाना होता है । आवेदन करने के लिए नीचे दिये गए स्टेप का पालन करे :-

  • आवेदक को सबसे पहले सामाजिक न्याय विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा
    जेसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते है आपके सामने यह वैबसाइट ओपन हो जाती है ।इस
    वैबसाइट के होम पेज पर आपको रमाई आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई
    देगा इस पर क्लिक करे ।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन हो जाता है अब आपको लॉगिन करना होगा । लॉगिन करने के लिए लॉगिन बटन पर क्लिक करे अपना यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करे और लॉगिन हो जाता है।
  • इसके बाद आप एक न्यू पेज पर जाते है इस पेज पर आपको एप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म को आपको सही सही से भर्ना होता है और अंत मे फॉर्म को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देवे आपका आवेदन हो जाता है ।

रमाई आवास घरकुल योजना लिस्ट 2020 केसे देखे

अगर आवेदक ने इस योजना के लिए आवेदन किया है और वो अपना नाम रमाई आवास घरकुल योजना लिस्ट 2020 मे अपना नाम देखना चाहता है तो वो इस प्रकार से देख सकता है :-

  • सबसे पहले आप सामाजिक न्याय विभाग की आधिकारीक वैबसाइट पर जाए ।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वैबसाइट के होम पेज पर जाते है होम पेज पर आपको नई सूची का ऑप्शन देखाई देगा इस पर आप क्लिक करे ।
  • क्लिक करने के बाद आप एक न्यू पेज पर आते है इस पेज पर आपको अपना आवेदन नंबर ओर अपना नाम भर्ना होता है
  • सारी जानकारी देने के बाद आप जेसे ही खोजे बटन पर क्लिक करते है आपके सामने रमाई आवास घरकुल योजना 2020 की लिस्ट ओपन हो जाती है इसमे आप अपना नाम देख सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है ।

दोस्तो सरकारी योजनाओ के बारे मे और अधिक से जानने के लिए आप हमारी वैबसाइट पर बने रहिए ।

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *