मध्यप्रदेश राशन कार्ड 2020,MP Ration Card 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे जानिए

MP Ration Card 2020 – राशन कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया गया एक महत्वपूर्ण डॉकयुमेंट है । अगर आप राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप मध्यप्रदेश के खाद्द आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

मध्यप्रदेश राशन कार्ड
मध्यप्रदेश राशन कार्ड 2020,MP Ration Card 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे जानिए

MP Ration Card

दोस्तो राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी डॉकयुमेंट होता है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप कई प्रकार की सरकारी योजनाओ से वचित रह सकते है । राशन कार्ड से हम सरकार के द्वारा वितरण किया जाने वाला राशन जैसे गेहु ,तेल ,चावल बहुत ही कम दर पर प्राप्त कर सकते है । राशन कार्ड देश के सभी लोगो के पास होता है चाहे वो अमिर हो या फिर गरीब हो । लेकिन राशन कार्ड का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगो को है जो गरीब है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है । इस प्रकार के लोग राशन कार्ड की मदद से सरकार के द्वारा चलाई गयी योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

मध्यप्रदेश BPL/APL राशन कार्ड 2020

दोस्तो अगर आपके मन मे सवाल है की राशन कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड MP किस प्रकार से करेंगे तो हम आपको इसके बारे मे इस आर्टिकल मे बताने वाले है । राशन कार्ड को वे से तो गरीबो के लिए बनाया गया है जिन लोगो की आर्थिक स्थिति बहुत खराब होती जिनकी आय बहुत कम होती है या फिर जिनकी कोई आय नहीं होती है इस प्रकार के लोगो को राशन कार्ड का सबसे अधिक लाभ प्राप्त होता है । जो बीपीएल राशन कार्ड की श्रेणी मे आते है उनको सरकारी कामो मे आरक्षण भी मिलता है ।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना

मध्यप्रदेश राशन कार्ड के प्रकार

वे से तो राशन कार्ड देश के सभी लोगो के पास होता है लेकिन राशन कार्ड का सबसे अधिक लाभ उन लोगो को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है या फिर जिनकी आय बहुत कम है । एमपी सरकार ने लोगो की आय को ध्यान मे रखते हुये और लोगो के परिवार की वार्षिक आय के आधार पर राशन कार्ड को कुछ श्रेणी मे विभाजित किया है जो की आप नीचे देख सकते है । एमपी सरकार ने राशन कार्ड को तीन श्रेणी मे विभाजित किया है :-

BPL राशन कार्ड

यह राशन कार्ड सरकार ने उन लोगो के लिए जारी किया है जो गरीबी रेखा से नीचे आते है । इस राशन कार्ड वाले व्यक्ति के परिवार की वार्षिक आय 10 हजार रुपए से कम होती है । मध्यप्रदेश बीपीएल राशन कार्ड के लाभार्थी को सरकार की उचित मूल्य की दुकान से 25 किलो अनाज प्रतिमाह बहुत ही रियायति दर पर दिया जाता है ।

APL राशन कार्ड

APL ration Card उन लोगो को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है जिनकी वार्षिक आय 10हजार रुपए से अधिक होती है । इस राशन कार्ड वाले लाभार्थी सरकार की राशन की दुकान से 15 किलो अनाज प्राप्त कर सकते है ।

AAY राशन कार्ड

अंतोदय राशन कार्ड उन लोगो के लिए है जो बहुत गरीब होते है जिनके पास कोई आय का साधन नहीं होता है जिनकी कोई वार्षिक आय नहीं होती है उनको इस राशन कार्ड की श्रेणी मे रखा है । वृद्ध ,विधवा ,अनाथ इस राशन कार्ड के लिए पात्र होते है । मध्यप्रदेश एएवाई राधन कार्ड के लाभार्थी को 35 किलो अनाज प्रतिमाह दिया जाता है ।

Madhya Pradesh Ration Card 2020

दोस्तो अगर आपके पास राशन कार्ड है तो आप सरकार की राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है और वो भी बहुत ही कम दर पर । जो दुकाने राशन वितरण का काम करती है उनको उचित मूल्य की दुकान (FPS) कहा जाता है इस प्रकार की दुकाने पूरे देश मे 5 लाख से भी अधिक है । एफ़पीएस दुकान मे एक मालिक होता है जो राशन कार्ड के जरिए लोग को राशन कर वितरण करते है । अगर आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो आप राज्य के उपभोगता मामले खाद्द और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

MP राशन कार्ड के लिए पात्रता

  • राज्य का कोई भी नागरिक मध्यप्रदेश राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • आवेदक मध्यप्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।

मध्यप्रदेश राशन कार्ड के लिए डॉक्युमेंट्स

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिवार के सभी सदस्यो का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पत्र व्यवहार का पता
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

एमपी राशन कार्ड 2020 के लिए आवेदन कैसे करे

दोस्तो आपके मन मे सवाल होगा की मध्य प्रदेश राशन कार्ड कैसे बनवाएं तो इसके लिए आपको नीचे दिये गए स्टेप फॉलो करने होंगे :-

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले Samagra Portal पर जाना होगा इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है । वैबसाइट पर आने के बाद आपको समग्र आईडी बनानी होती है और अपने परिवार के सभी सदस्यो के नाम इसमे एड करने होते है ।

न्यू बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको बीपीएल परिवार पंजीकरन और प्रबंधन
प्रणाली की वैबसाइट पर जाना होता है । इसके बाद आपको समग्र बीपीएल परिवार हेतु ऑनलाइन आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको जाना होता है । क्लिक
करने पर आप एक न्यू पेज पर आते है ।

न्यू पेज पर आपको Samagra Family ID डालनी होती है उसके बाद आपको
केपचा कोड डालकर के Go के बटन पर क्लिक करना होता है । इतना करने के बाद
आप एक न्यू पेज पर आते है इस पेज पर आपको जिला ,मोहल्ला आदि मिलेगे इनमे
आपको सिलैक्ट करके बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन पर क्लिक करना होता है
इसके बाद आपके सामने एमपी बीपीएल राशन कार्ड आवेदन फॉर्म ओपन हो जाता है इस
फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी आपको सही सही देनी होती है उसके बाद फॉर्म को
सबमिट कर दे और इस प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है।

एमपी परिवार की BPL स्थिति कैसे जाने

अगर आप अपने परिवार की बीपीएल स्थित जानना चाहते है तो आप सबसे पहले समग्र पोर्टल पर आए इस पोर्टल के होए पेज पर आपको बीपीएल पोर्टल के सेक्शन मे परिवार की बीपीएल स्थिति जाने का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।

क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आते है इस पेज पर मांगी गयी सारी जानकारी
भरे और उसके बाद सर्च के बटन पर क्लिक करे आपके सामने परिवार की बीपीएल
स्थिति आ जाती है ।

मध्य प्रदेश राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर

Helpline Number : 181,1967

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *