नेशनल पेंशन योजना क्या है ,National Pension System (NPS) ,जानिए क्या है योजना का लाभ

By | सितम्बर 1, 2020

national pension yojana | national pension yojana in hindi | national pension yojana details |नेशनल पेंशन योजना डिटेल्स | national pension yojana calculator | national pension yojana scheme | नेशनल पेंशन स्कीम डिटेल्स इन हिंदी

नेशनल पेंशन स्कीम केंद्र सरकार की आपने वृद्धाव्स्था जैसे पेंशन योजना के बारे मे तो सुना होगा उसी क्रम मे केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियो को पेंशन देने के लिए नेशनल पेंशन योजना की शुरुवात की है इस योजना की शुरवात 1 जनवरी 2004 को की गयी थी । नेशनल पेंशन योजना के तहत अब उन लोगो को भी लाभ दिया जाएगा जो प्राइवेट सेक्टरों मे काम करते है । इसमे आपको 18 साल से 60 साल की उम्र तक निवेश करना होता है उसके बाद वह राशि पेंशन के रूप मे मिलती है इस आर्टिकल मे हम जानेगे की नेशनल पेंशन योजना क्या है और हम इस योजना का लाभ किस प्रकार से ले सकते है तो आइये जानते है ।

नेशनल पेंशन योजना
नेशनल पेंशन योजना क्या है ,National Pension System (NPS) ,जानिए क्या है योजना का लाभ

National Pension Yojana

सरकार वृद्धा अवस्था को ध्यान मे रखते हुये अनेक प्रकार की पेंशन योजना ला रही है । वृद्धा अवस्था मे व्यक्ति को अपना जीवन जीने के लिए दुसरो पर निर्भर रहना पड़ता है । अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और अपने पालन पोषण के लिए एक वृद्ध दूसरों पर निर्भर रहता है । वृद्ध को दूसरों पर निर्भर नहीं रहना पड़े इसलिए सरकार ने National Pension System (NPS) लाई है ।

भारत सरकार ने 1999 मे एक नेशनल प्रोजेक्ट स्टार्ट किया था जिसका नाम था OASIS (Old Age Social and Income Securty) था । इसका मुख्य उद्देश्य वृद्ध व्यक्तियों को पेंशन प्रदान के रूप मे धन राशि प्रदान करना था लेकिन बाद मे सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारिओ की पेंशन बंद कर दी थी । लेकिन अब सरकार ने लोगो को राहत देते हुये एक नयी योजना की शुरुवात की है जिसका नाम नेशनल पेंशन योजना है इसे कंट्रीब्यूशन फंड भी कहते है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

National Pension System (NPS)

पहले इस योजना का लाभ सिर्फ सरकारी कर्मचारियो को ही दिया जाता था लेकिन बाद मे 2009 मे इसे सभी कैटेगरी के लिए खोल दिया है । योजना के तहत आपका एक पेंशन खाता खोला जाता है और इसमे आपको नियमित रूप से योगदान देना होता है । जो राशि आप इस खाते मे जमा करते है उस राशि का एक हिस्सा आप निकाल सकते है और बाकी की बची हुई राशि का उपयोग आप रिटायरमेंट के बाद नियमित आय के रूप मे प्राप्त कर सकते है । नेशनल पेंशन योजना के लिए आप किस प्रकार से खाता खोल सकते है इसमे हम यह जानेगे ।

NPS (National Pension System) का उद्देश्य

  • बुढ़ापे मे अपना जीवन जीने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है इस योजना का उद्देश्य यह है की लोगो को दूसरों पर आश्रित ना होना पड़े ।
  • योजना मे योगदान देने पर महंगाई को देखते हुये अच्छा पैसा दिलवाना ।
  • सभी प्रकार के कर्मचारी चाहे वो सरकारी हो या फिर प्राइवेट सभी को पेंशन उपलब्ध करवाना ।
  • सरकार पर बढ़ रहे आर्थिक बोझ को कम करना ।

NPS खाते मे कोन निवेश कर सकता है

  • केंद्र सरकार के कर्मचारी
  • राज्य सरकार के कर्मचारी
  • निजी क्षेत्र के कर्मचारी
  • आम नागरिक

National Pension System Highlights

योजना का नाम नेशनल पेंशन योजना
योजना टाइप केंद्र सरकार की योजना
कब शुरू की गयी वर्ष 2004 मे
लाभ लेने की उम्र 18 से 60 साल की उम्र तक
लाभार्थी देश का प्रतेक नागरिक
उद्देश्य वृद्धावस्था मे पेंशन उपलब्ध करवाना

नेशनल पेंशन योजना के लिए पात्रता

  • कोई भी भारत का नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • लाभार्थी की उम्र 18 से 60 साल के बीच मे होनी चाहिए ।
  • योजना के तहत KYC की सारी शर्तो को पूरा करना होता है ।
  • NRI इस योजना मे निवेश कर सकता है ।

नेशनल पेंशन योजना के लिए डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • आईडी प्रूफ
  • एड्रैस प्रूफ
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

NPS अकाउंटस

नेशनल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए इसमे खाता खुलवाना होता है । आप देश के किस भी सरकारी और प्राइवेट बैंक मे खाता खुलवा सकते है । नेशनल पेंशन योजना मे खाता मुख्य रूप से दो प्रकार का होता है जो की आप नीचे देख सकते है :-

Tier 1:-

योजना के तहत आपको यह खाता खुलवाना जरूरी होता है । इस खाते मे आप रिटायरमेंट से पहले पैसे नहीं निकाल सकते है । रिटायरमेंट होने के बाद ही आप इस खाते से पैसे निकाल सकते है । इस खाते को पेंशन अकाउंट भी कहा जाता है । यह खाता खुलवाते समय आपको कम से कम 500 रुपए जमा करने होते है । इस अकाउंट मे आपको पूरे साल मे कम से कम 6000 रुपए जमा करने होते है ।

टियर अकाउंट मे से आप अकाउंट ओपन होने के 10 साल बाद जितना पैसा इसमे जमा करते है उसका 25% निकाल सकते है । इसमे से अगर आप पैसे निकालते हो तो आपको कुछ शर्तो का पालन करना होता है ।

Tier 2 :-

अगर किसी ने टियर 1 खाता खुलवाया है तो वो इस खाते को खुलवा सकता है । टियर 2 खाता खुलवाना जरूरी नहीं है यह खाता आपकी इच्छानुसार होता है ।इस खाते से आप कभी भी पैसा निकाल सकते है और इसमे दाल सकते है । खाता खुलवाते समय इसमे कम से कम 1000 रुपए आपको जमा करने होते है । पूरे साल मे कम से कम 2000 रुपए की राशि इसमे आपको जाना करनी होती है ।

नेशनल पेंशन स्कीम

दोस्तो इस योजना मे कुछ फंड मेनेजर होते है जो आपके अकाउंट मे पैसा जमा होने पर उससे इन्वेस्ट करने का जिमा लेते है ।ये PFRDA द्वारा रेजिस्ट्रेड फंड मेनेजर इसमे काम करते है जो की कुछ है जैसे एसबीआई पेंशन फंड ,एलआईसी पेंशन फंड आईसीआईआई प्रू पेंशन फंड आदि इसमे शामिल है ।

POP क्या होता है ?

इसका पूरा नाम Points of Presence होता है इसका काम यह होता है की जो सब्सक्राइबर अकाउंट ओपन करता उससे यह मिलता है और उससे प्रश्न करता है ।सब्सक्राइबर के लिए यह एक कस्टमर सर्विस है क्यूकी कोई भी कस्टमर अकाउंट ओपन करने से पहले यहा से सारी जानकारी ले सकता है । POP आपके खाते को मेंटेन करने का काम करते है । POP की अधिक जानकारी के लिए आप इसकी Official Website पर जाकर के भी जानकारी ले सकते है ।

दोस्तो आप इस योजना के तहत खाते मे कितना भी योगदान कर सकते है योगदान की कोई सीमा नहीं है आप प्रतिवर्स इस खाते मे अपना योगदान कम या ज्यादा कर सकते है । इस योजना के तहत आपको कुल आय का 10% तक का टेक्स का लाभ मिलेगा । यह पर कुल आय का मतलब आपके सभी संसाधनो से होनी वाली आय से है ।

नेशनल पेंशन योजना मे फंड

नेशनल पेंशन योजना मे तीन प्रकार के फंड होते है इनमे से पहला है कॉर्पोरेट बांड हैदूसरा इक्विटी है इस फंड मे आप 50% से ज्यादा इन्वेस्ट नहीं कर सकते है । और तीसरा फंड है गोवेरमेंट सिक्योरिटीज है इसमे आप 100% तक इन्वेस्ट कर सकते है ।

इस योजना के तहत आपको 60 साल से बाद कितनी पेंशन की राशि मिलेगी यह आपके annuity पर निर्भर करता है जितनी आप annuity लेते है आपको पेंशन की राशि भी उतनी ही मिलती है । अगर आपकी 60 साल से पहले मोत हो जाती है तो आपको पेंशन वेल्थ दे दी जाती है ।इस योजना के तहत आपके द्वारा जमा राशि मे से आप 60% राशि निकाल सकते है बाकी की 40% राशि पेंशन योजना मे चली जाती है ।

NPS मे मिलने वाले रिटर्न पर आपको किसी भी प्रकार की कोई गारंटी नहीं मिलती है । क्यूकी यह पूरी तरह से मार्केट की पेरफ़ोर्मेंस पर निर्भर करता है । योजना मे आप महीने की बेसिक सेल्लरी प्लस डीए का 10% 80सीसीडी 2 मे टेक्स की छूट के लिए क्लेम कर सकते है । अगर जो एम्पलॉय होता है वो खुद अनुदान करता है तो वो अपनी बसिक सेल्लरी और डीए का 10% टेक्स के छूट के लिए क्लेम कर सकता है ।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

National Pension Yojaan Exit

नेशनल पेंशन योजना मे आप आप 10 साल के बाद यानि की 60 वर्ष की उम्र के बाद
एक्ज़िट हो सकते है अगर आप पहले इस योजना से एक्ज़िट होना चाहते है तो आपको
खाते मे जमा राशि का सिर्फ 20% ही मिलेगा बाकी का पेंशन योजना मे चला जाएगा
और अगर जमा राशि 1 लाख रुपए से कम है तो आप पूरी राशि निकाल सकते है ।

अगर आप 60 वर्ष की उम्र के बाद एक्ज़िट करते है तो आप जमा राशि का 60% तक
निकाल सकते है बाकी का पेंशन योजना मे चला जाता है । अगर आपक्के खाते मे जमा
राशि 2 लाख रुपए से कम है तो आप पूरा पैसा निकाल सकते है । अगर आप 60 वर्ष की
उम्र के बाद भी पैसा नहीं निकालते है तो आप 70 वर्ष की उम्र के बाद 10 किस्तों मे पूरा
पैसा निकाल सकते है ।

National Pension Scheme Maturity

इस योजना मे रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष मानी जाती है । 60 वर्ष की उम्र के बाद आप
इसमे अनुदान करना बंद कर सकते है । 60 वर्ष की उम्र के बाद अगर आप 40% हिसा
निकलते है तो आपको इसके लिए कोई टेक्स नहीं देना होता है लेकिन बाकी का जो 60%
होता है वो पेंशन के रूप मे आपको प्राप्त होता है उस पर आपको टेक्स देना होता है ।

लेकिन एजी आप 60% निकालते है तो आपको टेक्स देना होता है यानि की 40% से ऊपर
आपको टेक्स देना होता है ।

नेशनल पेंशन योजना के तहत अगर सब्सक्राइब की मोत हो जाती है तो उसका सारा पैसा
उसके द्वारा नामित व्यक्ति को दे दिया जाता है ।

अधिक जानकारी के लिए आप नेशनल पेंशन योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

2 thoughts on “नेशनल पेंशन योजना क्या है ,National Pension System (NPS) ,जानिए क्या है योजना का लाभ

  1. Pingback: [सरकारी योजना] प्रधानमंत्री मोदी द्वारा शुरू सभी सरकारी योजना लिस्ट Sarkari Yojana

  2. Pingback: सरकारी योजना जानकारी - Goverment Scheme Detail 2021

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *