नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2020 | MGNREGA Job Card List 2020

By | सितम्बर 24, 2020

Mgnrega job card apply online 2020नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2020 | जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2020 | जाब कार्ड सूची राजस्थान 2020 | मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2020 | Mgnrega job card list online 2020

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान – दोस्तो जैसा की आप जानते है की केंद्र सरकार ने देश के ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को रोजगार देने के लिए मनरेगा योजना को चलाया है और इस योजना के तहत जो आपको कार्ड दिया जाता है उसको नरेगा जॉब कार्ड कहते है । सरकार नरेगा योजना के तहत 1 साल मे 100 दिन रोजगार गारंटी के साथ देती है । यह योजना ग्रामीण इलाको के लिए है । गावों मे रहने वाले जो लो जिनके पास रोजगार नहीं है वो इस योजना के लिए पात्र है । अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन किया है तो आप राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट 2020

Advertisement
मे अपना नाम देख सकते है किस प्रकार से देख सकते है आइये जानते है इस आर्टिकल मे ।

नरेगा-जॉब-कार्ड-लिस्ट-राजस्थान

MGNREGA Job Card List 2020 Rajasthan

नरेगा योजना के तहत सरकार उन लोगो को रोजगार देती है जिनके पास रोजगार नहीं है । सरकार 1 साल मे 100 दिनो के रोजगार की गारंटी देती है । इस योजना के तहत जो कार्ड बनाया जाता है उसे नरेगा जॉब कार्ड 2020 राजस्थान कहते है । जिन लोगो ने नरेगा के लिए आवेदन किया था वे अब नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 राजस्थान मे अपना नाम देख सकते है । यह योजना सरकार ने उन ग्रामीण लोगो के लिए चलाई है जिनके पास रोजगार नहीं है जो गरीब है उनको रोजगार देने के लिए सरकार ने इस योजना को चलाया है । ग्रामीण क्षेत्रो की महिलाए भी इस योजना के तहत रोजगार पा रही है । और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार रही है ।

राजस्थान सरकार ने अब ऑनलाइन पोर्टल पर राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 को जारी कर दिया है । अब आप अपने घर पर बैठे ही अपने मोबाइल से राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते है । अगर आपका इस लिस्ट मे नाम आ जाता है तो आप इस योजना के लिए रोजगार पा सकते है ।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2020

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे

Advertisement

अगर आप राजस्थान के निवासी है तो आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के ऑनलाइन देख सकते है ।

इसके लिए आपको सबसे पहले राजस्थान मनरेगा की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

अब आपको अगले पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस पर आपको year,district ,block और पंचायत का चयन करना होता है उसके बाद Proceed बटन पर क्लिक कर दे ।

इतना करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इसमे आपको एक साइड जॉब कार्ड संख्या दिखाई देगी और एक साइड नाम दिखाई देगा आपको अपने नाम पर क्लिक करना है और आप अपने जॉब कार्ड की पूरी डिटेल्स आ जाती है । और इस प्रकार से आप राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 देख सकते है ।

सीएससी सेंटर / जन सेवा केंद्र कैसे खोले जानिए

NREGA Job Card List 2020

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत सरकार इस योजना मे हर साल लोगो को जोड़ती है और कुछ त्रुटिया आने पर नाम हटा भी देती है । इस योजना के तहत सरकार ग्रामीण और शहरी क्षेत्रो के उन लोगो को रोजगार देती है जिनके पास रोजगार नहीं है । वे से तो नरेगा योजना शहरो मे भी चलाई जाती है लेकिन इसका सबसे बड़ा लाभ ग्रामीण लोगो के लिए है । गावों मे बहुत से एसे परिवार होते है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होती है वे इस योजना से रोजगार पाकर के अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते है ।

Rajasthan NAREGA Job Card List 2020 Highlights

योजना का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 राजस्थान
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राज्य के लोग
उद्देश्य बेरोजगार लोगो को रोजगार देना
लिस्ट देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
Official Websitehttps://mnregaweb2.nic.in

मनरेगा जोब कार्ड लिस्ट मुख्य पॉइंट

  • इस योजना को ज़्यादातर ग्रामीण क्षेत्रो मे चलाया जाता है ताकि ग्रामीण क्षेत्रो मे रहने वाले बेरोजगार लोगो को रोजगार मिल सके ।
  • आप जिस भी राज्य के है आप अपने राज्य की मनरेगा की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के जॉब कार्ड लिस्ट देख सकते है और download कर सकते है ।
  • आप देश के किसी भी राज्य से कही से भी नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

नरेगा योजना के तहत किए जाने वाले कार्य

  • आवासीय निर्माण का कार्य
  • चकबंध का कार्य
  • सिंचाई का कार्य
  • वृक्षा रोपण का कार्य
  • गौशाला निर्माण का कार्य
  • मार्ग निर्माण का कार्य

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

राज्य के अनुसार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

राज्य जॉब कार्ड डिटेल्स
पश्चिम बंगालClick Here
उत्तराखंडClick Here
उत्तर प्रदेशClick Here
त्रिपुराClick Here
तमिलनाडुClick Here
सिक्किमClick Here
राजस्थानClick Here
पंजाबClick Here
पुदुच्चेरीClick Here
ओडिशाClick Here
नागालैंडClick Here
मिज़ोरमClick Here
मेघालयClick Here
मणिपुरClick Here
महाराष्ट्रClick Here
मध्य प्रदेशClick Here
लक्षद्वीपClick Here
केरलClick Here
कर्नाटकClick Here
झारखंडClick Here
जम्मू और कश्मीरClick Here
हिमाचल प्रदेशClick Here
हरियाणाClick Here
गुजरातClick Here
गोवाClick Here
दमन और दीवClick Here
दादरा और नगर हवेलीClick Here
छत्तीसगढ़Click Here
चंडीगढ़Click Here
बिहारClick Here
असमClick Here
अरुणाचल प्रदेशClick Here
आंध्र प्रदेशClick Here
अंडमान और निकोबारClick Here

नरेगा जॉब कार्ड मोबाइल ऐप download कैसे करे

अगर आप नरेगा जॉब कार्ड ऐप download करना चाहते है तो आप सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर मे जाए और सर्च लगाए नरेगा सर्विसेस मोबाइल ऐप

इतना करने पर यह ऐप आपके सामने आ जाता है और आप इसे इन्स्टाल कर ले और मोबाइल ऐप आपके फोन मे download हो जाता है ।

नरेगा जॉब कार्ड हेल्पलाइन नंबर

Toll Free Number : 1800111555

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. मनरेगा मजदूरो को रोजाना कितने रुपए मिलते है ?

Ans. योजना के तहत पहले मनरेगा मजदूरो को 182 रुपए प्रतिदिन मिलते थे लेकिन अब देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने न्यू घोसणा करते हुये इसे 182 रुपए से बढ़ाकर के 202 रुपए कर दिया है ।

Q. राजस्थान मनरेगा की आधिकारिक वैबसाइट का लिंक क्या है ?

Ans. Click Here

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana,My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *