प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020,आवेदन फॉर्म ,कैसे करे रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाएं | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नियम | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान/योजना। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान (garib kalyan रोजगार) ऑनलाइन आवेदन

PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan 2020 – कोरोना के संकट मे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी मजदूरो को लाभ देते हुये इस योजना की शुरुवात की है । यह योजना उन लोगो के लिए है जो कोरोना के कारण अपने घर पर आ गए है और जिनके पास रोजगार नहीं है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुवात देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 जून 2020 को की थी । दोस्तो इस आर्टिकल से हम जानेगे की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना क्या है और इस योजना का लाभ हम किस प्रकार से ले सकते है और इसके डॉक्युमेंट्स क्या है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2020,आवेदन फॉर्म ,कैसे करे रजिस्ट्रेशन

PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 2020

जैसा की दोस्तो आप जानते है की पूरे देश को ही नहीं बल्कि पूरे विश्व को कोरोना ने जकड़ रखा है । हर जगह कोरोना वाइरस फैला हुआ है । हमारे देश मे इस कोरोनावाइरस के कारण पिछले 3 महीनो तक lockdown था । इस lockdown के कारण सभी लोगो का जीवन अस्त व्यस्त हो गया था । लोगो के पास से उनके रोजगार चले गए थे । लोग बेरोजगार हो गए थे । lockdown के कारण सबसे ज्यादा बेरोजगार वे लोग हुये थे जो की मजदूरी करने के लिए किसी दूसरे राज्य मे गए थे । इन लोगो के रोजगार चले गए थे इनके पास कोई रोजगार नहीं रहा है ।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे मे जाने

कोरोना के कारण ये प्रवासी मजदूर अपने अपने घर पर आ गए थे लेकिन अब इनके पास किसी भी प्रकार का कोई रोजगार नहीं है सरकार ने इन लोगो के दुख को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुवात की है । देश के 6 राज्य के 116 जिलो मे इस pm garib kalyan rojgar abhiyan की शुरुवात की है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत कुल 25 तरीके के काम इन प्रवासी मजदूरो को दिये जाएगे ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुवात की है इस योजना का मुख्य उद्देस्य कोरोनावाइरस के कारण हुये बेरोजगार प्रवासी मजदूरो को रोजगार देना है । देश के 6 राज्यो के 116 जिलो मे 125 दिनो तक प्रवासी मजदूरो को काम दिया जाएगा । विभिन प्रकार के 25 प्रकार के काम प्रवासी मजदूरो के लिए दिये जाएगे जिसे प्रवासी मजदूर रोजगार पाकर के अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते है ।

दोतों अगर आप PM Garib Kalyan Rojgar yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के लिए आवेदन करना होगा तभी आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना का लाभ ले सकते है । दोस्तो आपको बता देते है की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है ।

Pradhanmantri Garib kalyan rojgar yojana 2020 Heighlights

योजना का नामप्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना
योजना टाइपकेंद्र सरकार की योजना
योजना लॉन्च कीवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
शुरू कीनरेंद्र मोदी जी ने
शुरू कब की20 जून 2020
लाभार्थीदेश के प्रवासी मजदूर
उद्देश्यप्रवासी मजदूरो को रोजगार देना
बजट50 हजार करोड़ रुपए
कार्यावधि125 दिन की

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुवात बिहार से की गयी थी । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुवात बिहार से बिहार के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री की मोजूदगी मे विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 20 जून 2020 को प्रवासी मजदूरो के लिए की थी ।

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना का उद्देश्य

जैसे की आप जानते है की पूरे देश मे कोरोना संकट छाया हुआ है इस कोरोना के कारण देश मे lockdown लगा हुआ था । लेकिन अब तो lockdown के unlock की प्रक्रिया चल रही है । लोकडाउन के कारण देश के प्रतेक व्यक्ति का जीवन अस्त वेस्त हो गया था । इससे सबसे ज्यादा प्रभावित वे लोग हुये थे जो काम करने के लिए मजदूरी करने के लिए दूसरे राज्य मे गए तह और बाद मे वे बेरोजगार हो गए थे । बेरोजगार होने के कारण वे अपने घर पर बैठ गए कोई कम न होने के कारण उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गयी थी ।

इसलिए केंद्र सरकार ने pm garib kalyan rojgar yojana कि शुरुवात की है । इस योजना के तहत इन प्रवासी मजदूरो को 125 दिन का रोजगार दिया जाएगा देश के 6 राज्यो के 116 जिल मे इस योजना को चलाया गया है इस योजना का मुख्य उद्देस्य इन लोगो को रोजगार देना है ताकि वे अपने परिवार की देख रेख आसानी से कर सके ।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप pm garib kalyan rojgar abhiyan online apply कर सकते है । इस योजना से उद्देश्य सरकार का लोगो को उनके घर के पास ही काम दिलाना है ।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के बारे मे जाने

पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान के लाभ

pm garib kalyan rojgar abhiyan 2020 का लाभ देश के 6 राज्य उत्तरप्रदेश ,बिहार ,मध्यप्रदेश ,राजस्थान ,ओड़ीशा और झारखंड है इन राज्यो के 116 जिलो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा । PM Garib Kalyan Yojana के लिए सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है । सरकार इस योजना को 125 दिनो तक मिशन मोड के रूप मे चलाएगी । बिहार से इस योजना की शुरुवात की गयी है । इन 6 राज्यो मे आए प्रवासी मजदूरो को इस योजना का लाभ मिल पाएगा ताकि वे अपने परिवार का पालन पोषण कर सके ।

pm garib kalyan yojana मे 6 राज्यो के 116 जिलो को शामिल किया गया है जो की आप नीचे देख सकते है :-

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना राज्य की लिस्ट

Name of statesDistrictsAspirational district
झारखंड 33
ओड़ीशा41
राजस्थान 222
मध्य प्रदेश244
बिहार 3212
उत्तरप्रदेश 315
कुल जिले 11627

उपर दी गयी सारणी के माध्यम से आप समझ सकते है की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ सबसे ज्यादा बिहार राज्य के परवासी मजदूरो को मिलेगा । सरकार ने इस योजना के तहत 25 काम तय किए है जिनमे से आप जो काम जानते है उसके लिए आवेदन कर सकते है । प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए 25 प्रकार के काम जैसे कृषि ,आवास ,सड़क ,बागवानी ,जल संरक्षन ,सामुदायिक भवन का निर्माण आदि काम सामील है । इनमे से जो आपको काम आता है आप उसके लिए आवेदन कर सकते है ।

pm garib kalyan rojgar yojana के तहत इन 6 राज्यो के प्रवासी मजदूर भाग ले सकते हैचाहे वो महिला हो या फिर पुरुष हो इस योजना मे आवेदन कर सकता है ।

जैसे की दोस्तो हमने आपको बताया है की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत कुल 25 प्रकार के काम किए जाएगे जिनकी सूची आपको नीचे दी गयी है आप देख सकते है :

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत किए जाने वाले 25 प्रकार के कार्य

  1. जिला खनिज फाउंडेशन टर्स्ट (DMFT)
  2. लाइवलीहुड के लिए केवीके प्रशिक्षण
  3. पीएम उर्जा गंगा प्रोजेक्ट
  4. CAMPA का वृक्षारोपण का कार्य
  5. भारत नेट
  6. कुशुम पीएम
  7. रुर्ब्र्न
  8. रेलवे
  9. वर्मी-कम्पोस्ट संरचनाओं का निर्माण
  10. बकरी शेड का निर्माण
  11. पोल्ट्री शेड का निर्माण
  12. पशु शेड का निर्माण
  13. खेत तालाबों का निर्माण
  14. ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य करता है
  15. ग्रामीण कनेक्टिविटी का काम करता है
  16. ग्रामीण आवास कार्यों का निर्माण
  17. आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण
  18. बागवानी
  19. वृक्षारोपण का काम करता है
  20. कुओं का निर्माण
  21. जल संरक्षण और कटाई का काम करता है
  22. राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यों का निर्माण
  23. 14 वें एफसी फंड के तहत काम करता है
  24. ग्राम पंचायत भवन का निर्माण
  25. सामुदायिक स्वच्छता केंद्र (CSC) का निर्माण

जन सेवा केंद्र कैसे खोले

अगर आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इसकी आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । केन्द्रीय ग्रामीण विकास और पंचायत राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इस पोर्टल की शुरुवात की है । अगर आप एक प्रवासी मजदूर है और आपके पास कोई रोजगार नहीं है तो आप 125 दिनो के रोजगार पाने के लिए इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के लिए आवेदन कर सकते है ।

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना क्या है ?

Ans. कोरोनावाइरस के कारण हुये बेरोजगार प्रवासी मजदूरो को रोजगार देने के उद्देश्य से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरवात की । इस योजना के तहत प्रवासी मजदूर को 125 दिनो के लिए रोजगार दिया जाएगा ।

Q . पीएम गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुवात कब की गयी ?

Ans. 20 जून 2020 को बिहार राज्य से इस योजना की शुरवात की गयी ।

Q. PM Garib Kalyan Rojgar Yojana का लाभ कितने राज्यो को होगा ?

Ans. 6 राज्यो के 116 जिलो के लगभग 25000 से ज्यादा प्रवासी मजदूरो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ।

Q. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की कुछ विशेसताए बताए ?

Ans. इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरो को 125 दिन के लिए रोजगार दिया जाएगा । सरकार ने इस योजना के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का बजट रखा है । कुल 25 प्रकार के कार्य इस योजना के तहत किए जाएगे । देश के 6 राज्यो के 116 जिलो को इस योजना का लाभ मिलेगा । यह योजना उन मजदूरो के लिए है जो प्रवासी है जो कोरोना के कारण अपने घर पर आए है और जिनके पास कोई रोजगार नहीं है ।

Q. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान किन किन मंत्रालयों के द्वारा शुरू किया गया है ?

Ans.

  • कृषि मंत्रालय
  • सीमा सड़क विभाग
  • नई और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय
  • दूरसंचार विभाग
  • रेलवे मंत्रालय
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय
  • खान मंत्रालय
  • पेयजल मंत्रालय और स्वच्छता मंत्रालय
  • पर्यावरण मंत्रालय
  • सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय
  • पंचायती राज मंत्रालय
  • ग्रामीण विकास मंत्रालय

1 Comment

Add a Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *