पीएम सोलर पैनल योजना ,कैसे करे रजिस्ट्रेशन ,सौर ऊर्जा प्लांट

By | सितम्बर 8, 2020

पीएम सोलर पैनल योजना | pm solar panel yojana online | pm solar panel yojana registration | pm solar panel yojana online form

PM Solar Panel Yojana 2020 : केंद्र सरकार देश के किसानो के लिए अनेक प्रकार की लाभकारी योजना लेकर आ रही है । इन योजनाओ मे से एक है प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना है । केंद्र सरकार इस योजना के तहत किसानो को सोलर पैनल उपलब्ध करवाती है किसानो को सिंचाई के लिए डीजल चलने वाले पंप ना देकर से सोलर पैनल से चलने वाले पंप उपलब्ध करवाएगी । साथ ही किसान अपने खेत मे सौर ऊर्जा प्लांट लगाकर के बिजली उत्पन कर सकते है और उस बिजली को बेचकर पैसा भी कमा सकते है तो आइये जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से की प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना क्या है और कसी प्रकार से इसका लाभ ले सकते है ।

Advertisement
प्रधानमंत्री सोलर पैनल फ्री योजना
पीएम सोलर पैनल योजना ,कैसे करे रजिस्ट्रेशन ,सौर ऊर्जा प्लांट

पीएम सोलर पैनल योजना 2020

Advertisement

दोस्तो जैसा की आप जानते ही की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का सपना 2022 तक देश के सभी किसानो की आय को दोगुना करना है । इसलिए केंद्र सरकार किसानो के लिए अनेक प्रकार की कल्याणकारी योजना लेकर के आ रही है । प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के तहत किसानो को सरकार की और से डीजल से ना चलकर के सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप दिये जाएंगे । साथ ही अगर किसान अपने खेत मे सोलर प्लांट लगाता है तो वह किसान उस सोलर प्लांट से बिजली उत्पन्न कर सकता है और साथ ही उस बिजली को बेचकर के अच्छा पैसा भी कमा सकता है ।

सरकार का इस योजना का मुख्य उद्देस्य किसानो की आर्थिक स्थिति को सुधारणा है और किसानो की आय मे वृद्धि करना है ताकि किसानो अपना जीवन सुधार सके ।

अपना खाता राजस्थान

PM Solar Panel Yojana 2020

दोस्तो आपको जानकर खुसी होगी की केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020 को आगे बढ़ाने के काम किया है । देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020 का बजट पेस करते हुये 1 फरवरी 2020 यह घोसणा की थी की प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना को आगे बढ़ाया जाएगा इसका विस्तार किया जाएगा । ताकि अधिक से अधिक किसानो को इस योजना का लाभ प्रधान किया जाए । सरकार का उद्देश्य इस योजना का लाभ 20 लाख किसानो तक पहुंचाना है । केंद्र सरकार ने एक नया ऐलान करते हुये यह कहा है की किसानो के द्वारा सोलर पंप लगाने पर इसके खर्चा का 60% केंद्र सरकार सब्सिडी के रूप मे किसानो को देगी ।

सोलर प्लांट से पैसा कैसे कमाए ?

किसान भाई अगर चाहे तो अपने खेत मे सोलर प्लांट लगा सकते है और इससे 80 हजार रुपए सालाना कमा सकते है और अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते है । अगर किसी किसान भाई की जमीन एसी है की उस पर खेती नहीं की जा सकती है तो वह उस खेत मे सोलर प्लांट लगा सकता है और बिजली उत्पन कर सकता है । इस बिजली को किसान सरकारी या फिर किसी गैर सरकारी कंपनियो को बेचकर के पैसा कमा सकता है । दोस्तो प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना को कुशुम योजना भी कहा जाता है ।अगर आप 1 एकड़ जमीन पर सोलर प्लांट लगते है तो आप उससे केवल 0.2 मेगावाट बिजली ही उत्पन कर सकते है लेकिन अगर आप 5 एकड़ जमीन पर सोलर प्लांट लगाते है तो आप उससे 1 मेगावाट बिजली उत्पन कर सकते है ।

Pradhan Mantri Solar Panel Yojana 2020 Highlights

योजना का नाम प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना 2020
योजना टाइप केंद्र सरकार की योजना
लाभार्थी देश के सभी किसान
उद्देश्य किसानो की आर्थिक स्थिति मे सुधार करना
Official Websitehttps://mnre.gov.in/

उद्देश्य

सरकार का इस योजना के तहत किसानो की आय को दोगुना करना है । किसान अपने खेतो मे डीजल के सिंचाई पम्पो से सिंचाई करता है इस योजना से डीजल की बचत होगी । किसान आत्मनिर्भर बनेगा । किसानो को नयी नयी तकनीकों का ज्ञान होगा । अगर किसान अपने खेत मे सोलर प्लांट लगाता है तो वह उससे उत्पन होने वाली बिजली को बेचकर के अच्छा पैसा कमा सकता है । अगर किसान 1 मेगावाट बिजली उत्पन करने के लिए 5 एकड़ जमीन पर प्लांट लगाता है तो 1 मेगावाट का सोलर प्लांट 1 वर्ष मे 11 लाख यूनिट बिजली उत्पन करता है और बिजली कंपनीया 30 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली खरीदती है तो इसप्रकार से किसान काफी earn कर सकता है ।

सोलर पैनल योजना के लाभ

  • किसान इस योजना से अब अपने खेत मे डीजल के सिचाई पंप की जगह अब सोलर ऊर्जा से चलाने वाले पंप लगा सकता है जिससे डीजल की बचत होगी ।
  • किसान अपने खेत मे सोलर प्लांट लगाकर के बिजली उत्पन कर सकता है और उस बिजली को सरकारी या फिर गैर सरकारी कंपनियो को बैचकर अच्छा पैसा भी कमा सकता है ।
  • इस योजना से किसानो की आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा ।
  • किसानो की आय मे वृद्धि होगी ।
  • इस योजना से तहत अगर आप बिजली कंपनियो को बिजली बेचते है तो आप अतिरिक्त आय के रूप मे 6000 रुपए महीने के कमा सकते है ।
  • किसान सोलर प्लांट के नीचे सबजिया लगा सकता है ।

प्रधानमंत्री योजना लिस्ट 2020

Kusum Solar Panel Yojana 2020

सरकार का उद्देश्य प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना के पहले चरण मे 17.5 लाख सिंचाई पंप सौर ऊर्जा से चलाना है और 2022 तक 3 करोड़ सिचाई पंप किसानो को सौर ऊर्जा से चलाने वाले उपलब्ध करवाना है । देश के 15 लाख किसानो को ग्रिड से जुड़े हुये सोलर पंप लगाने पर सरकार धनराशि देगी । वित्त मंत्री ने इस योजना के लिए 50 हजार करोड़ रुपए का बजट पेस किया है । भारत के बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार किसानो से बिजली को DISCOMs (Distribution Companies) के द्वारा खरीदा जाएगा ।

सोलर प्लांट लगाने के लिए पात्रता

  • आवेदन करने वाला भारत का निवाशी होना चाहिए ।
  • देश के किसान को इस योजना के लिए प्राथमिकता दी जाएगी ।
  • अगर किसान भाई 1 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाता है तो उसके लिए 5 एकड़ की जमीन का होना जरूरी है ।

डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • किसान की भूमि के डॉकयुमेंट जैसे खसरा ,खतौनी ।
  • बैंक खाता पासबूक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • घोसणा पत्र

PM Solar Panel Yojana Registration 2020

अगर आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले MNRE की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । योजना से जुड़े हुये सभी दिशा निर्देश आप पढ़कर के ओर सारे डॉकयुमेंट की जानकारी लेकर के लिए आप योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है । साथ ही दोस्तो आपको जानकारी दे देते है की Ministry of new and Renewal Energy ने यह संदेश जारी किया है की किसान भी एसे वैबसाइट पर आवेदन करने से बच्चे जो झूठी और गलत है या फिर ड्यूप्लिकेट है । इस प्रकार की वैबसाइट पर अपना डेटा साझा न करे ।

आप इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट से फ्री सोलर पैनल रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2020 प्राप्त कर सकते है ।

हेल्पलाइन नंबर

  • address : Ministry of new and Renewal Energy,Block-14 ,CGO Complex
    Lodhi Road ,New Delhi – 110 003 ,India
  • हेल्पलाइन नंबर : 011-2436-0707, 011-2436-0404
  • Official Website : www.mnre.gov.in

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. प्रधानमंत्री कुसुम योजना क्या है ?

Ans. प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना को ही कुसुम योजना कहा जाता है । इस योजना के तहत सरकार किसानो को अपने खेत मे डीजल सिंचाई पंप की जगह सौर ऊर्जा से चलाने वाले पंप देगी और अगर कोई किसान इस योजना के तहत अपने खेत मे सोलर प्लांट लगाता है तो वह इन सोलर प्लांट से बिजली उत्पन करके उसे बेचकर पैसा भी कमा सकता है ।

Q. प्रधानांत्री फ्री सोलर पैनल योजना के तहत सोलर प्लांट लगाने के लिए कितनी जमीन होनी जारूरी है ?

Ans. अगर आप 1 मेगावाट का सोलर प्लांट लागते है तो आपको कम से कम 5 एकड़ की जमीन जरूरी होती है । 1 एकड़ की जमीन पर आप केवल 0.2 मेगावाट बिजली ही उत्पन कर सकते है । 1 मेगावाट सोलर प्लांट से किसान सालाना 11 लाख यूनिट कट बिजली उत्पन कर सकता है । बिजली कंपनीया 30 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदती है तो इस प्रकार से किसान अच्छा पैसा कमा सकता है ।

Q. सोलर प्लांट लगाने के लाभ क्या क्या है ?

Ans. सोलर प्लांट लगाकर हम 30 से 50% तक बिजली के खर्च को बच्चा सकते है । अगर
आप सोलर प्लांट लगाते है तो आप इससे 20 से 25 वर्ष तक बिजली उत्पन कर सकते है ।
सोलर प्लांट मे आने वाले खर्चा को आप 5 वर्ष से पूरा कर लेते है और बाकी के20 वर्ष आप
सोलर प्लांट से फ्री मे बिजली उत्पन कर सकते है । अगर आप 500 KW तक के सोलर
प्लांट लगाते है तो आपको इसके लिए 20% तक सब्सिडी सरकार देती है । सोलर प्लांट
आप खुद भी लगा सकते है और RESCO मॉडल जिसमे निवश आपको जगह पर developer करता है के तहत भी लगा सकते है । सोलर प्लांट लगाने के लिए 1 kW के सौर ऊर्जा के लिए 10 वर्ग मीटर की जगह की जरूरत होती है ।

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

One thought on “पीएम सोलर पैनल योजना ,कैसे करे रजिस्ट्रेशन ,सौर ऊर्जा प्लांट

  1. DILIP SINGH DEORA

    मेरे पास ज़मीन ह प्लांट लगाना ह, और ज़मीन भी उपजाऊ ह अगर खेत के ऊपर की और लगाते हो मे यह योजनाओं का लाभ लेना चाहता हु, निचे खेती भी हो जाएगी और plan भी lg जयेगा, सतलाना गांव लूणी जोधपुर राजस्थान
    दिलीप सिंह देवड़ा
    9772233776

    Reply

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *