प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट 2020,Pradhanmantri awas yojana list 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 | प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखे | प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट मे नाम कैसे देखे | प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी 2020 की लिस्ट

दोस्तो अगर आप एक शहरी क्षेत्र मे रहते है और आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो हम आपको इस आर्टिकल के जरिये बताएँगे की आप किस प्रकार से pradhanmantri awas yojaan shahri list 2020 मे अपना नाम देख सकते है । अगर आपका नाम इस लिस्ट मे आ जाता है तो आपको इस योजना का लाभ मिलता है । सरकार ने इस योजना को उन लोगो के लिए चलाया है जिनके पास पाने खुद का पक्का घर नहीं है अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट 2020,Pradhanmantri awas yojana list 2020

Pradhan Mantri Awas Yojana Shahri List 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2015 मे शुरू किया था । यह योजना उन लोगो के लिए चलाई गयी है जिनके पास पक्के घर नहीं है जो फूटपाथ पर रहते है या फिर रहने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते है । सरकार इन लोगो को इस योजना के तहत पक्के घर बनाने के लिए सब्सिडी के रूप मे मदद देती है ।

यह योजना ग्रामीण क्षेत्र मे रहने वाले गरीब लोगो के लिए एक वरदान से कम नहीं है लेकिन शहरो मे भी बहुत एसे लोग है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है जिनके पास पक्के घर नहीं है जो बहुत गरीब है इन लोगो ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अगर इस योजना मे आवेदन किया था तो अब उनका इंतजार खत्म हो गया है क्यूकी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट 2020-21 को जारी कर दिया है इस लिस्ट मे आप अपना नाम देखकर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।

योजना के तहत अगर आपको पक्का घर दिया जाता है तो आप इस घर को अगले 5 साल तक बेच नहीं सकते है । मोदी जी का सपना है की 2022 तक देश के प्रतेक नागरिक को पक्का घर देना है । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2019 से 2022 तक 236 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य है ।

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

लाभ

  • जिन लोगो के पास पक्का घर नहीं है उनको इस योजना से पक्का घर मिल जाएगा ।
  • अब लोगो को फूटपाथ पर नहीं रहना पड़ेगा उनका अपना खुद का घर होगा ।
  • जो शहर के लोग झुपड़ियों मे रहते है जिनके पास पक्का घर नहीं है उनको सरकार इस योजना के तहत सब्सिडी के रूप मे मदद करेगी ।
  • एसे लोग जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है उनकी आर्थिक आर्थिक स्थिति मे सुधार होगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी का लाभ कोन ले सकता है ?

  • एसे व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है जो पक्का घर बनाने मे असमर्थ है वो इस योजना के लिए पात्र है ।
  • जो व्यक्ति गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है वो इस योजना का लाभ ले सकते है ।
  • आर्थिक रूप मे कमजोर व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम है वो प्रधानमंत्री आवास योजान शहरी के लिए आवेदन कर सकता है ।
  • जिन लोगो की वार्षिक आय 3 से 6 लाख रुपए है उनको इस योजना की क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना का लाभ मिलेगा ।
  • एसे व्यक्ति जिनकी वार्षिक आय 6 से 12 लाख रुपए यानि की MIG-1 और जिनकी वार्षिक आय 12 से 18 लाख रुपए यानि की MIG – 2 है वो भी इस योजना के लिए पात्र है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी मे परिवार के पति पत्नी ,बेटी ,बेटा शामिल हो सकते है ।
  • अगर आपके परिवार मे किसी व्यक्ति के नाम पर कोई दूसरा मक रेजिस्ट्रेड है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे ।

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी नियम और शर्ते

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करते है तो आपको कुछ नियम और शर्ते फॉलो करने होते है पीएम आवास योजना के तहत लोगो को उनकी आय के आधार पर तीन प्रकार से लाभ प्रदान किया जाता है :-

पार्टनरशिप के माध्यम से

सरकार इस योजना के तहत लोगो को पार्टनरशिप के माध्यम से सस्ते घर दिला रही है । योजना के तहत एसे लोग जो अलग अलग राज्य या फिर शहरो से पार्टनरशिप बनाने जा रहे है उनमे से 35% एसे लोग को घर लेने पर सरकार वित्तीय सब्सिडी प्रदान कर रही है जिसमे सरकार 1.5 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है ।

इन सीटू स्लम का विकास

इस योजन के तहत शहरो मे रहने वाले एसे लोग जो निजी जमीन पर या फिर किसी सरकार जमीन पर घर बनाए हुये है उनको सरकार उसी जगह पर पक्के घर ,बिजली ,पानी आदि की सुविधा दे रही है । सरकार यह कार्य निजी संस्थानो के साथ मिलकर कर रही है । राज्य की सरकार इस कार्य के लिए निजी संस्थानो का चयन कर रही है ।

इस प्रकार के लोग अपनी झोपड़ी के स्थान पर पक्का घर बना सके इसलिए सरकार इनको 1 लाख रुपए की वित्तीय मदद दे रही है ।जिस स्थान पर लाभार्थी का घर बनाया जा रहा है उस स्थान का लाभार्थी को पटा दिया जाएगा । घर बनने तक लाभार्थी को रहने की सुविधा भी दी जाएगी ।

क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना

पीएम आवास योजना के तहत सरकार क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना चला रही है इस योजना के तहत सरकार लोगो को पक्के घर बनाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है । योजना के तहत सरकार एसे लोग को जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है उनको 20 साल की अवधि के लिए 6.5% ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान कर रही है ।

इस योजना के तहत आप अधिकतम 6 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है । अगर आप इस राशि से अधिक का लोन प्राप्त करना चाहते है तो आपको अधिक ब्याज देना पड़ता है । योजना के तहत जिन लोगो की वार्षिक आय 3 लाख रुपए तक है उनको 30 वर्ग मीटर तक के आकार का घर उपलभ्ध करवाया जाएगा । जिन लोगो की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए तक है उनको 60 वर्ग मीटर तक का घर उपलब्ध करवाया जाएगा ।

MIG-1 – इस श्रेणी मे वे परिवार आते है जिनकी वार्षिक आय 6 लाख रुपए से 12 लाख रुपए है । इस प्रकार के लोग 160 मीटर तक के आकार मे अपना घर बना सकते है । इस श्रेणी मे आने वाला व्यक्ति 20 साल की अवधि के लिए 4% ब्याज दर पर 9 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकता है ।

MIG-2 – इस श्रेणी मे एसे परिवार आते है जिनकी वार्षिक आय 12 लाख रुपए से लेकर के 18 लाख रुपए तक होती है । इस श्रेणी वाले लोग 200 वर्ग मीटर मे अपना घर बना सकते है । इस श्रेणी मे आने वाले लोग 3% ब्याज दर पर 12 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है ।

इस योजना के तहत अगर किसी के परिवार मे महिला मुखिया है तो वो भी इस योजना के लिए पात्र है ।

Pradhan Mantri Awas Yojana List – Shahri 2020 Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट – शहरी
योजना टाइपकेंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गयी
किसने शुरू कीनरेंद्र मोदी जी ने
लॉन्च की गयीवर्ष 2015
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
उद्देश्यलोगो को पक्का घर देना

दोस्तो प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात वार्स 2015 मे श्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी । इस योजना के तहत 2022 तक देश के सभी लोगो को पक्का घर देना है । इस योजना की पहले चरण की अवधि मार्च 2015 से मार्च 2017 तक थी ,दूसरे चरण की अवधि अप्रेल 2017 से मार्च 2019 और तीसरे चरण की अवधि अप्रेल 2019 से मार्च 2022 तक है ।

पीएम आवास योजना डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • पत्र व्यवहार का पता
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबूक
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी को लोन लेने पर लोन एप्लिकेशन देनी होती है

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

पीएम आवास योजना शहरी लिस्ट 2020 कैसे देखे

अगर आप लिस्ट मे अपना नाम देखना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको Citizen Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है इसमे आपको Track your Assessment Status का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आ जाते है ।

इस पेज पर आप By Name, Father’s Name & Mobile No या फिर By Assessment ID दोनों मे से किसी एक पर अपना स्टेटस चेक करने के लिए क्लिक कर सकते है इसके बाद आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इस पेज पर आपसे कुछ जानकारिया मांगी जाती ही जो की आपको देनी होती है उसके बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजान शहरी की लिस्ट आ जाती है इस लिस्ट मे आप अपना नाम देख सकते है ।

पीएम आवास योजना शहरी लिस्ट मे नाम कैसे देखे

इसके लिए सबसे पहले आप इस योजना की official website पर जाए इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको Search Beneficiary का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आते है । यहा पर आपको अपने आधार नंबर डालने होते है अगर आपके आधार नंबर सही है और आपका लिस्ट मे नाम है तो आपका नाम आ जाएगा और अगर आपका लिस्ट मे नाम नहीं है तो आपका नाम नहीं आएगा ।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए आवेदन कैसे करे

अगर आप किसी शहर से बिलोंग करते है और पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए उसमे आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दिये गए स्टेप फॉलो करे :-

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा। वैबसाइट के होम पेज पर आपको Citizen Assessment का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है इसमे आपको एक Slum Dwellers और दूसरा Benefits under 3 Components का ऑप्शन दिखाई देगा इनमे से आपको एक पर क्लिक करना है । यहा पर आपको कुछ डिटेल्स देने के बाद आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म ओपन हो जाता है और आप आवेदन कर सकते है ।

पीएम आवास योजना का लाभ

स्कीम का प्रकारपात्रता घरेलू आय (रु.)कालीन क्षेत्र-अधिकतम (वर्गमीटर)ब्याज सब्सिडी (%)अधिकतम ऋण पर सब्सिडी की गणनाअधिकतम सब्सिडी (रु.)
MIG-1Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %Rs. 9 lakh2.35 Lacs
MIG -2Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %Rs. 9 lakh2.35 Lacs
EWS and LIGUpto Rs.6 lakh60 sqm6.50 %Rs. 6 lakh2.67 Lacs

प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर

Toll Free Number : 1800-11-3377, 1800-11-3388 एवं 1800-11-6163

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत एसे लोगो को पक्का घर उपलब्ध करवाती है जिनके पास पक्का घर नहीं है उनको सब्सिडी प्रदान करती है ।

Q. एसे राज्य कोन कोन से है जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल रहा है ?

Ans. राजस्थान ,छतीसगढ़ ,हरियाणा ,गुजरात ,उड़ीसा ,केरल ,कर्नाटक ,तमिलनाडू ,मध्य प्रदेश ,झारखंड ,उतराखंड ,महाराष्ट्र ।

Q. प्रधानमंत्री आवास योजना को कितने चरणों मे विभाजित किया गया है ?

Ans. पीएम आवास योजना को तीन चरणों मे विभाजित किया गया है जो की आप नीचे देख सकते है :-

  • पहला चरण – अप्रेल 2015 से मार्च 2017 तक
  • दूसरा चरण – अप्रेल 2017 से मार्च 2019 तक
  • तीसरा चरण – अप्रेल 2019 से मार्च 2022 तक

Q. SLNA लिस्ट कैसे देखते है ?

Ans. सबसे पहले आप इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए । वैबसाइट
के होम पेज पर आपको ऊपर की और SLNA list का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर
आपको क्लिक करना है क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आ जाते है । इस पेज
पर आप पीडीएफ़ फॉर्मेट मे List of State Level Nodal Agencies for PMAY(U) देख सकते है ।

Q. Pradhan Mantri Awas yojana मे सब्सिडी कैसे केलकुलेट करे ?

Ans. सबसे पहले आप इस योजना की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए । वैबसाइट के होम पेज पर आपको Subsidy Calculator का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आ जाते है । इस पेज पर आप अपनी सालाना आय ,लोन की राशि भरकर के सब्सिडी केलकुलेट कर सकते है ।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *