प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ऑनलाइन पंजीयन~Online Application Form

Pradhan Mantri Matri Vandana Yojana 2020 | प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना फॉर्म | pradhan mantri matru vandana yojana apply online | pradhan mantri matru vandana yojana in hindi | प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ऑनलाइन पंजीयन

Pradhan Mantri Matri Vandana Yojana-हमारे देश की वे महिलाए जो की आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है और देश की गर्भवती महिलाओ के लिए एक खुसी की बात है की हमारे प्रधान मंत्री मोदी जी ने देश की गर्भवती महिलाओ के लिए एक योजना की शुरुवात की है जिसका नाम है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020 है इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओ को सरकार 5000 रूपये की आर्थिक मदद देगी इस आर्टिकल मे हम आपको Pradhan Mantri Matri Vandana Yojana 2020 के बारे मे पूरी डिटेल्स मे बताएँगे आप बने रहिए हमारे साथ

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ऑनलाइन पंजीयन~Online Application Form
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020,जानिए सम्पूर्ण जानकारी | केसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020 क्या है

देश के प्रधानमंत्री मोदी जी ने देश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओ के लिए और गर्भवती महिलाओ के लिए एक योजना की शुरुवात की है जिसका नाम है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020 है । इस योजना के तहत सरकार गर्भवती महिलाओ और जिन महिलाओ की उम्र 18 साल से 40 साल तक है उनको आर्थिक मदद के रूप मे 5000 रुपए की राशि देती है ।

Read also : बिहार विधानसभा ग्रुप-डी भर्ती 2018 का परीक्षा परिणाम किया गया जारी ,यहाँ देखें परिणाम

Pradhan Mantri Matri Vandana Yojana 2020 highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना
योजना शुरू कीदेश के पीएम नरेंद्र मोदी जी ने
लाभार्थीमहिलाए और गर्भवती महिलाए
उद्देश्यमहिलाओ की आर्थिक मदद करना
मिलने वाली राशि5000 रुपए
कितनी किस्तों मे मिलती हैतीन किस्त मे
1st — 1000 रुपए
2st — 2000 रुपए
3st — 2000 रुपए
योजना के अन्य नामगर्भवती महिला सहायता योजना 2020 (PMMVY),
गर्भावस्था सहायता योजना

योजना के तहत गर्भवती महिला को कितने रुपए दिये जाते है

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना खास गर्भवती महिलाओ के लिए सरकार ने चलाई है । वे महिलाए जो गर्भवती है उनको सरकार इस योजना के तहत 5000 रुपए की आर्थिक मदद देती है । दी जाने वाली यह राशि सीधे महिला के खाते मे ट्रांसफर की जाती है । पीएम मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिला को सरकार के द्वारा दी जाने वाली 5000 रुपए की राशि तीन किस्तों मे महिला के खाते मे भेजी जाती है । पहली किस्त मे 1000 रुपए की राशि सरकार भेजती है दूसरी किस्त 2000 रुपए सरकार उस टाइम आपके खाते मे भेजती है जिस टाइम गर्भवती महिला अपना चेक अप करवाने जाती है । जब आपके घर पर आशा बहू आती है उस टाइम 2000 रुपए की तीसरी किस्त सरकार महिला के खाते मे सीधे ट्रान्सफर करती है ।

इस प्रकार सरकार महिला को पूरे 5000 रुपए की आर्थिक मदद देती है । प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा चलाई गयी कल्याणकारी योजना मे महिलाओ के लिए यह सबसे अच्छी योजना है ताकि महिलाओ की आर्थिक मदद की जा सके खास ऊन महिलाओ की जो की गर्भवती है ।

Pradhan Mantri Matri Vandana Yojana 2020

आपको बता दे की अगर आप प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको हॉस्पिटल मे जाना होगा वहा पर आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म मिलेगा आपके सिग्नेचर उस फॉर्म पर होते है उसके बाद आपको इस योजना के 5000 रुपए आर्थिक मदद के रूप मे मिलते है ।

उद्देश्य

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का मुख्य ऊद्देश्य महिलाओ की आर्थिक मदद करना है । इस योजना के तहत देश की गरीब घर की महिलाए जो गर्भवती है और जो अपना खर्च नहीं उठा सकती है उनको इस योजाना के तहत सरकार के द्वारा 5000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है । आपको बता दे की प्रधानमंत्री मातृ योजना को गर्भावस्था सहायता योजना , गर्भवती महिला सहायता योजना 2020 (PMMVY) के नाम से भी जाना जाता है । सरकार इस योजना के तहत गर्भवती महिला को 3 किस्त मे 5000 रुपए की आर्थिक मदद देती है और मदद के रूप मे दी जाने वाली राशि सीधे महिला के खाते मे ट्रान्सफर की जाती है ।

पात्रता

  • अगर आप गरीब घर से है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है ।
  • अगर आप इन्कम टेक्स्ट रिटर्न भरते है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा ।
  • गर्भवती महिला को इस योजना का लाभ लेने के लिए नीचे दिये गए सारे डॉक्युमेंट्स देने होते है ।

Documents

  • पहचान पत्र
  • फोटो
  • आधार कार्ड
  • पति का और आपका सिग्नेचर
  • पति का आधार कार्ड
  • आशा बहू का सेग्नेचर
  • पूरा भरा हुआ फॉर्म

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020 के लिए आवेदन केसे करे

अगर गर्भवती महिला इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो वो ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकती है उसको ऑफलाइन आवेदन करना होगा । ऑफलाइन आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को सबसे पहले अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर या फिर आँगनबड़ी केंद्र पर जाना होता है यह पर आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा इस फॉर्म को आपको भर्ना होता है । इस फॉर्म मे मागी गयी सारी जानकरी आपको देनी होती है । यहा पर आपको इस योजना के लिए पहला फॉर्म ,दूसरा फॉर्म,और तीसरा फॉर्म भर्ना होता है । ये फॉर्म भरने के बाद आपको यही पर जमा करवाने होते है ।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020 का फॉर्म आप महिला और बाल विकास मंत्रालय की Official Website पर जाकर के डाउनलोड कर सकते है ।

जरूरी सवाल

Q. Pradhan Mantri Matri Vandana Yojana 2020 क्या है ?

Ans. मोदी सरकार ने देश की गरीब महिलाओ के लिए और गर्भवती महिलाओ के लिए एक योजना की शुरुवात की है इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना 2020 है । PM Matri Vandana Yojana के तहत सरकार इन महिलाओ को 5000 रुपए की आर्थिक मदद देती है ।

Q. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत कितनी राशि दी जाती है और वो किस प्रकार से दी जाती है ?

Ans. गर्भवती महिला को पीएम मातृ वंदना योजना के तहत 5000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है । यह राशि महिला के खाते मे तीन किस्तों मे ट्रान्सफर की जाती है । यह तीन किस्त कुछ इस प्रकार से मिलती है :-

  • गर्भवती महिला के द्वारा आँगनबड़ी या फिर स्वास्थ्य केंद्र मे आवेदन करने पर पहली किस्त 1000 रुपए की दी जाती है ।
  • गर्भधारण के 6 महीने के बाद प्रयोगसाला मे जांच करवाने पर दूसरी किस्त 2000 रुपए की दी जाती है ।
  • तीसरी किस्त 2000 रुपए की बच्चे के टिकाकरण या जन्म पंजीकरण के बाद (DPT,OPV,BCG) दी जाती है ।

Q. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को और किन नाम से जाना जाता है ?

Ans. गर्भवती महिला सहायता योजना 2020 (PMMVY), गर्भावस्था सहायता योजना

1 Comment

Add a Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *