प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020,PMVVY क्या है योजना और कोन ले सकता है लाभ

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (pmvvy) | प्रधानमंत्री वय वंदना योजना कैलकुलेटर | PMVVY ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 : देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार ने एक बहुत ही अच्छी योजना की शुरवात की है । जिसका नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है । यह एक पेंशन योजना है जो की सीनियर सिटीजन को 60 साल या इससे अधिक उम्र होने के बाद दी जाती है । अगर सीनियर सिटीजन मासिक पेंशन का ऑप्शन चुनते है तो उनको 10 वर्षो तक 8% ब्याज गारंटी के साथ मिलता है और अगर वार्षिक पेंशन का ऑप्शन चुनते है तो उनको 10 वर्षो तक 8.3% ब्याज मिलता है । दोस्तो इस आर्टिकल मे हम डिटेल्स मे जानेगे की प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है और इस योजना का लाभ कोन ले सकता है ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020

केंद्र सरकार ने देश के प्रतेक वर्ग को लाभ देने के लिए कोई न कोई योजना चला रखि है । लोगो को पेंशन देने के लिए कई प्रकार की योजना चला राखी है । प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भी केंद्र सरकार की एक पेंशन योजना है । यह योजना देश के सीनियर सिटीजन के लिए है । देश के सीनियर सिटीजन इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । जो व्यक्ति 60 साल या इससे अधिक उम्र का है वो इस योजना के लिए पात्र है । इसमे सरकार लाभार्थी को गारंटी के साथ ब्याज देती है जिससे एक वृद्ध व्यक्ति का बहुत बड़ा लाभ होता है ।

Pradhanmantri Vaya Vandana Yojana की शुरवात 4 मई 2017 को हुई थी । दोस्तो आपको बता देते है की इस योजना के शुरुवात होने के बाद अब तक एलआईसी ने 58,152 बेचकर के 2705 करोड़ रुपए एकत्रित कर लिए है । भारत सरकार की इस योजना का संचालन LIC करती है ।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

इस योजना मे लाभार्थी को निवेश करना होता है । LIC इस योजना का संचालन करता है । पहले इस योजना मे निवेश करने की सीमा साडे सात लाख थी लेकिन अब निवेश की सीमा को बढ़ाकर के 15 लाख रुपए कर दिया है । योजना के तहत अगर सीनियर सिटीजन 60 वर्ष की उम्र के बाद मासिक पेंशन का विकल्प चुनता है तो उसे 10 वर्षो तक 8% ब्याज मिलता है और अगर वार्षिक पेंशन का विकल्प चुनता है तो उसे 10 वर्षो के लिए 8.3% ब्याज मिलता है । पहले इस योजना मे निवेश करने की समय सीमा 3 मई 2018 थी लेकिन फिर इसे बढ़ाकर के 31 मार्च 2020 कर दिया है और अब 31 मार्च 2020 से बढ़ाकर के 31 मार्च 2023 कर दिया है ।

PMVVY का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य सीनियर सिटीजन को पेंशन प्रदान करना है । वरिष्ठ नागरिकों को 60 साल की उम्र के बाद अपना जीवन व्यापन करने के लिए औए पैसो की जरूरत को पूरा करने के लिए किसी दूसरे पर निर्भर न रहना पड़े इसके लिए सरकार वरिष्ठ नागरिकों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन देती है । इस योजना का संचालन LIC के द्वारा होता है । इस योजना मे निवेश करना होता है और बाद मे वह राशि लाभार्थी को ब्याज के साथ पेंशन के रूप मे प्रदान की जाती है । इस योजना के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों को सरकार की और से वित्तीय सहायता दी जाएगी ।

योजना के तहत अगर लाभार्थी 1000 रुपए न्यूनतम प्रतिमाह पेंशन प्राप्त करना चाहता है तो उसे 1,62,162 रुपए निवेश करने होते है और अगर लाभार्थी न्यूनतम प्रतिवर्ष 12000 रुपए पेंशन के रूप मे प्राप्त करना चाहता है तो उसे 1,56,658 रुपए निवेश करने होते है ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020

पीएमवीवीवाई योजना मे लाभार्थी अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकता है । पहले इस योजना मे निवेश प्रति परिवार था लेकिन अब इसे बदलकर के प्रति वरिष्ठ नागरिक कर दिया है यानि की अगर एक परिवार मे दो वरिष्ठ नागरिक है दोनों इस योजना मे 15-15 लाख रुपए का निवेश कर सकते है । यानि की कुल निवेश की राशि 30 लाख रुपए हो गयी है । इस योजना के तहत लाभार्थी प्रतिमाह 1000 रुपए से लेकर के 10,000 रुपए प्रतिमाह पेंशन प्राप्त कर सकता है ।

पेंशन के रूप मे जो आपको धन राशि मिलती है वो दरअसल आपके पैसे का ब्याज ही होता है । इस योजना मे अगर आप 15 लाख रुपए निवेश करते है तो इसका 8% ब्याज की दर से 1 लाख 20 हजार रुपए एक साल के होते है । ब्याज की यही राशि प्रतिमाह 10000-10000 रुपए कर के यानि की एक साल मे दो बार 60,000-60,000 रुपए करके यानि की एक साल मे 120000 रुपए करके दी जाती है

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020

योजना का नामप्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020
योजना टाइपकेंद्र सरकार की योजना
लाभार्थीदेश के सीनियर सिटीजन
उद्देश्यवरिष्ठ नागरिकों को पेंशन देना
निवेश करने की अधिकतम सीमा15 लाख रुपए
निवेश करने की समय सीमा31 मार्च 2023
कितन्नी पेंशन प्राप्त कर सकते है1000 रुपए से लेकर के 10,000 रुपए प्रतिमाह
Official Websitehttps://www.licindia.in/Home

देश के जो व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है वो दो प्रकार से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है ऑनलाइन और ऑफलाइन । आप इन दोनों तरीको से पॉलिसी खरीद सकते है । ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप एलआईस की आधिकारिक वैबसाइट से Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana 2020 Application Form प्राप्त कर सकते है और अगर आप ऑफलाइन पॉलिसी खरीदना चाहते है तो आप एलआईसी की ब्रांच से संपर्क करके वहा से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 एप्लिकेशन फॉर्म प्राप्त कर सकते है ।

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Update

आप जिस समय इस योजना की पॉलिसी खरीदते है उस समय आप मासिक ,सालाना ,तिमाही या फिर छमाही पेंशन का ऑप्शन सिलैक्ट कर सकते है । यह पॉलिसी योजना 10 वर्षो के लिए होती है । योजना के तहत अगर 31 मार्च 2021 तक के लिए पॉलिसी बेची जाती है तो 7.40% की सालाना भुगतान करने का सुनिश्चित किया जाता है । इस योजना के तहत लाभार्थी हर महीने पेंशन के रूप मे 9,250 रुपए ,हर तिमाही पर 27750 रुपए ,हर छमाही पर 55,500 रुपए और सालाना 1,11000 रुपए की पेंशन प्राप्त कर सकता है ।

योजना को बीच मे छोड़ने पर

अगर लाभार्थी को कोई घंभीर बीमारी हो जाती है तो वह मेच्योरिटी से पहले ही निवेश की गयी रकम मे से 98% धन राशि नीकाल सकता है । योजना मे निवेश करने के 3 साल बाद आप लोना भी ले सकते है । जितनी राशि का आप निवेश करते है उसके 75% तक आप लोन ले सकते है । लोन की राशि पर हर तिमाही पर ब्याज दर तय होती है । लोन की राशि चुकाने तक आपको 6 महीने पर ब्याज देना होता है और ब्याज की राशि आपके पेंशन से काट ली जाती है ।

PMVVY की ब्याज दरे

Pension optionFixed interest rate
मासिक7.40%
तिमाही7.45%
छमाही7.52%
सालाना7.60%

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना मे भुगतान आप मासिक ,तिमाही ,छमाही ,सालाना कर सकते है । भुगतान आप NEFT के माध्यम से या फिर आधार इनेबल पेमेंट सिस्टम से भुगतान कर सकते है ।

PMVVY सरेंडर वेल्यू

अगर कोई लाभार्थी समय पर इस योजना मे निवेश नहीं कर पा रहा है तो वह इस योजना को छोड़ सकता है और निवेश की गयी राशि का 98% निकाल सकता है । और अगर किसी व्यक्ति को इस पॉलिसी के टर्म एंड कंडीशन का पता नहीं और वह अगर ऑनलाइन पॉलिसी खरीदता है तो वह 30 दिन के अंदर और अगर ऑफलाइन पॉलिसी खरीदता है तो 15 दिन के अंदर पॉलिसी वापिस कर सकता है और निवेश की गयी पूरी राशि प्राप्त कर सकता है ।

लाभ

  • इस योजना का लाभ देश के सीनियर सिटीजन को मिलता है ।
  • लाभार्थी पेंशन के रूप मे न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 10,000 रुपए तक प्रतिमाह प्राप्त कर सकता है ।
  • इस योजना से वरिष्ठ नागरिको को पैसो के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा ।
  • इस योजना मे लाभार्थी को किसी भी प्रकार का कोई GST नहीं देना होता है ।
  • देश का वरिष्ठ नागरिक आत्मनिर्भर बनेगा ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक की उम्र 60 साल या इससे अधिक होनी चाहिए ।
  • आवेदन करने वाला भारत का निवाशी होना चाहिए ।

PMVVY डॉक्युमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबूक

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2020 के लिए आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के लिए आप आवेदन दो प्रकार से कर सकते है एक है ऑफलाइन और दूसरा है ऑनलाइन । आवेदन करने के लिए आप नीचे देख सकते है :-

ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले LIC की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है है ।

होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है । क्लिक करने पर आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर आ जाते है । फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी सही सही से भरे उसके बाद इसके साथ डॉक्युमेंट्स अटेच करे और सबमिट कर दे और इस प्रकार से आपका ऑनलाइन आवेदन हो जाता है ।

ऑफलाइन आवेदन

अगर आप ऑनलाइन आवेदन ना करके ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप कर सकते है । ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एलआईसी ऑफिस मे जाना होगा । ऑफिस मे जाने के बाद एलआईसी अजेंट को अपनी सारी डिटेल्स और डॉकयुमेंट दे । उसके बाद एलआईसी आजेंट आपका आवेदन कर देता है । आवेदन का सत्यापन करने के बाद अगर आप इस पॉलिसी के लिए पात्र पाये जाते है तो आपको पॉलिसी दे दी जाती है ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शर्ते

उम्रन्यूनतम
60 वर्ष (पूर्ण)
अधिकतम
कोई सीमा नहीं
पालिसी अवधि10 साल10 साल
पेंशन मोडमासिक, तिमाही, छमाही तथा वार्षिक रूप सेमासिक, तिमाही, छमाही तथा वार्षिक रूप से
खरीदी मुल्यRs. 1,50,000 मासिक
Rs. 1,49,068 तिमाही
Rs. 1,47,601 छमाही
Rs.1,44,578 वार्षिक
Rs. 15,00,000 मासिक
Rs. 14,90,683 तिमाही
Rs. 14,76,015 छमाही
Rs. 14,45,783 वार्षिक
Pension AmountRs. 1,000/- मासिक
Rs. 3,000/- तिमाही
Rs.6,000/- छमाही
Rs.12,000/- वार्षिक
Rs. 10,000/- मासिक
Rs. 30,000/- तिमाही
Rs. 60,000/- छमाही
Rs. 1,20,000/- वार्षिक

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत देश के वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन दी जाती है । यह योजना वरिष्ठ नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनको आर्थिक मदद देने के लिए सरकार ने चलाई है ।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत कब हुई ?

Ans. इस योजना की शुरवात 4 मई 2017 को की गयी थी ।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के मेक्योरिटी बेरिफिट्स क्या है ?

Ans. इस योजना के तहत अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके पेंशन की राशि उसके द्वारा नॉमिनी को दी जाती है ।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म कहा से प्राप्त करे ?

Ans. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते है तो एलआईसी की official website से प्राप्त कर सकते है या फिर एलआईसी की ब्रांच से प्राप्त कर सकते है ।

Q. PMVVY मे पॉलिसी अवधि कितनी है ?

Ans. इस योजना की पॉलिसी अवधि 10 वर्ष की है ।

Q. PMVVY मे पेंशन मोड क्या है ?

Ans. मासिक, तिमाही, छमाही तथा वार्षिक रूप से ।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना मे अधिकतम निवेश कितना कर सकते है ?

Ans. इस योजना मे अधिकतम 15 लाख रुपए तक निवेश कर सकते है ।

Q. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना कैलकुलेटर क्या है ?

Ans. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत जो आपको पेंशन की राशि मिलती है वो दरअसल आपके द्वारा किए गए निवेश का ब्याज होता है । आपको इस योजना के तहत 8% ब्याज मिलता है इसके हिसाब से 15 लाख रुपए का ब्याज की राशि 1 लाख 20 हजार रुपए होती है । जो आप महीने के हिसाब से प्रतिमाह 10 हजार रुपए तिमाही के पर 30,000 रुपए छमाही पर 60,000 रुपे या फिर सालाना 1 लाख 20 हजार रुपए प्राप्त कर सकते है ।

Q. क्या प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत लोन ले सकते है ?

Ans. पॉलिसी के 3 साल होने के बाद आप लोन ले सकते । आप भुगतान किए गए राशि के 75% तक का लोन ले सकता है । लोन पर 10% प्रतिवर्ष ब्याज दर लागू होती है ।

1 Comment

Add a Comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *