पंजाब उड़ान योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे 2021 Punjab Udaan Yojana Apply Form

By | सितम्बर 30, 2021

पंजाब उड़ान योजना, पंजाब महिला उड़ान योजना, Punjab Udaan Yojana, पंजाब उड़ान योजना 2021, What Is Punjab Udaan Yojana, पंजाब महिला उड़ान योजना का आवेदन कैसे करे, पंजाब उड़ान योजना के लाभ क्या है, महिला उड़ान योजना पंजाब ऑनलाइन पंजीयन फॉर्म, Punjab Udaan Scheme, ऐसे करे पंजाब उड़ान योजना का आवेदन, पंजाब उड़ान योजना क्या है, पंजाब उड़ान योजना के दस्तावेज, पंजाब उड़ान योजना कि पात्रता, Punjab Udaan Yojana Online Registration Form

पंजाब उड़ान योजना, पंजाब महिला उड़ान योजना, Punjab Udaan Yojana, पंजाब उड़ान योजना 2021, What Is Punjab Udaan Yojana, पंजाब महिला उड़ान योजना का आवेदन कैसे करे, पंजाब उड़ान योजना के लाभ क्या है, महिला उड़ान योजना पंजाब ऑनलाइन पंजीयन फॉर्म, Punjab Udaan Scheme, ऐसे करे पंजाब उड़ान योजना का आवेदन, पंजाब उड़ान योजना क्या है, पंजाब उड़ान योजना के दस्तावेज, पंजाब उड़ान योजना कि पात्रता, Punjab Udaan Yojana Online Registration Form
पंजाब उड़ान योजना

पंजाब उड़ान योजना 2021 – Punjab Udaan Yojana:-

पंजाब सरकार ने राज्य कि सभी महिलाओ के लिए Punjab Udaan Yojana 2021 शुरू किया है जिसमे सरकार द्वारा सभी महिलाओ को सैनेटरी पैड दिए जायेगा इस योजना को शुक्रवार 28/05/2021 को शुरू किया है जिसमे सभी जरूरत मंद महिलाओ को सरकार फ्री में सैनेटरी पैड उपलब्ध कराये जायेगे इस योजना का लाभ प्रदेश कि सभी महिलाओ को दिया जायेगा इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओ को आवेदन करना होगा

इस योजना में सरकार का लक्ष्य एक आंगनबाड़ी केंद्र से 50,000 महिलाओ को इस योजना का लाभ दिया जायेगा जिसमे योजना के लाभार्थी को प्रतिमाह अधिकतम 9 सैनेटरी पैड दिए जायेगे आपको इस आर्टिकल में पंजाब महिला उड़ान योजना से समन्धित सभी जानकारी को दिया गया है जिससे आप इस योजना का आवेदन करके आसानी से लाभ ले सकते है जिसके लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े.

Punjab Udaan Yojana 2021 – पंजाब महिला उड़ान योजना:-

इस योजना को पंजाब की सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने शुक्रवार 28/05/2021 को अंतरराष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के मौके पर राज्य में महिला सशक्तीकरण के लिए पंजाब महिला उड़ान योजना 2021 को शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत प्रदेश कि सभी जरूरतमंद महिलाओ और लडकियों को सैनेटरी पैड फ्री में दिए जायेगे

इस योजना को शुरू करने से पंजाब सरकार को सालाना 40.55 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा अरुणा चोधरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से संबोधित करते हुए कहा है कि लाभार्थीयो को 27,314 आंगनबाड़ी केंद्र के राज्य स्तरीय नेटवर्क बनाकर कव किया जायेगा आपको पंजाब उड़ान योजना का आवेदन करने के लिए जरुरी दस्तावेज और पात्रता कि जानकारी को लेख में विस्तार से दिया गया है जिससे आप इस योजना का आवेदन करके लाभ ले सकते है.

पंजाब महिला उड़ान योजना से मिलने वाले लाभ इस प्रकार से है:-

  • पंजाब महिला उड़ान योजना का लाभ पंजाब राज्य के स्थाई निवासी को ही दिया जायेगा.
  • इस योजना में पंजाब कि सभी जरुरतमन्द महिलाओ और लडकियों को दिया जायेगा.
  • इस योजना में महिलाओ को फ्री में सैनेटरी पैड उपलब्ध कराये जायेगे.
  • योजना के अंतर्गत सभी महिलाओ को एक महीने में अधिकतम 9 सैनेटरी पैड दिएजायेगे.
  • इस योजना का लाभ एक आंगनबाड़ी केंद्र से 50,000 महिलाओ को दिया जायेगा.
  • पंजाब सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने पर सालाना 40.55 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा.
  • इस योजना को पंजाब की सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने शुक्रवार 28/05/2021 को अंतरराष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के मौके पर राज्य में महिला सशक्तीकरण के लिए शूरू किया गया है.
  • उड़ान योजना के पहले चरण में राज्य में 27,314 आंगनबाड़ी केंद्रों के वर्करों और हेल्परों द्वारा 13,65,700 लाभार्थियों को कुल 1,22,91,300 सेनेटरी पैड का वितरण किया जायेगा.

पंजाब आशीर्वाद योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन
सरबत सेहत बीमा योजना 2021 ऑनलाइन पंजीयन 

इन महिलाओ को मिलेगा उड़ान योजना का लाभ:-

  • योजना के अंतर्गत स्कूल छोड़ चुकी लड़कियां/स्कूल से बाहर की लड़कियां को इस योजना का लाभ दिया जायेगा
  • इस योजना का लाभ पंजाब राज्य कि सभी स्थाई निवासी महिलाओ और लडकियों को दिया जायेगा.
  • योजन के तहत कॉलेज न जाने वाली लड़कियां, बीपीएल परिवारों की महिलाएं, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली और बेघर महिलाएं, टपरीवास परिवारों की महिलाएं और नीले कार्ड धारक और अन्य विभागों की किसी भी स्कीम के अंतर्गत मुफ्त/सब्सिडी वाले सेनेटरी पैड का लाभ नहीं ले रही महिलाओं को कवर किया जायेगा.
  • पंजाब महिला उड़ान योजना में राज्य की जरूरतमंद परिवारों की महिलाओं और लड़कियों को हर महीने फ्री में सेनेटरी पैड का वितरण किया जायेगा.

Q. महिला उड़ान योजना में महिलाओ को कितने सेनेटरी पैड फ्री दिए जायेगे?

Ans. इस योजना में सभी जरुरत मंद महिलाओ को हर महीने अधिकतम 9 सेनेटरी पैड फ्री में दिये जायगे.

Q. पंजाब उड़ान योजना को कब शुरू किया गया है?

Ans. पंजाब की सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने शुक्रवार 28/05/2021 को अंतरराष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के मौके पर राज्य में महिला सशक्तीकरण के लिए पंजाब महिला उड़ान योजना 2021 को शुरू किया गया है.

Q. पंजाब उड़ान योजना का आवेदन कैसे करे?

Ans. इस योजना का आवेदन महिलाओ को आंगनबाड़ी केंद्रों में आवेदन करना होगा.

पंजाब राशन कार्ड सूचि ऑनलाइन 2021 
पंजाब फ्री स्मार्टफोन योजना पंजीयन फॉ
र्म

पंजाब उड़ान योजना का लाभ लेने के लिए जरुरी मापदंड/पात्रता:-

  • इस योजना का लाभ पंजाब कि स्थाई निवासी महिलाओ को ही दिया जायेगा
  • इस योजना का लाभ पंजाब कि महिला और लडकिया ही ले सकती है
  • योजना के अंतर्गत महिलाओ को प्रतिमाह अधिकतम 9 सैनेटरी पैड ही ले सकती है.

Q. पंजाब महिला उड़ान योजना के पहले चरण में कितने सेनेटरी पैड दिए जायेगे?

Ans. उड़ान योजना के पहले चरण में राज्य में 27,314 आंगनबाड़ी केंद्रों के वर्करों और हेल्परों द्वारा 13,65,700 लाभार्थियों को कुल 1,22,91,300 सेनेटरी पैड का वितरण किया जायेगा.

Q. महिला उड़ान योजना को शुरू करने में सरकार को कितना खर्च आयेगा?

Ans. पंजाब सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने पर सालाना 40.55 करोड़ रूपये का खर्च आयेगा.

पंजाब महिला उड़ान योजना के जरुरी दस्तावेज/डाक्यूमेंट्स:-

  • महिला का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र/निवास प्रमाण पत्र
  • महिलाओ का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का जाती प्रमाण पत्र

Q. पंजाब महिला उड़ान योजना का लाभ कोनसी महिलाओ को दिया जायेगा?

Ans. योजना के तहत अंतर्गत स्कूल छोड़ चुकी लड़कियां/स्कूल से बाहर की लड़कियां, कॉलेज न जाने वाली लड़कियां, बीपीएल परिवारों की महिलाएं, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली और बेघर महिलाएं, टपरीवास परिवारों की महिलाएं और नीले कार्ड धारक और अन्य विभागों की किसी भी स्कीम के अंतर्गत मुफ्त/सब्सिडी वाले सेनेटरी पैड का लाभ नहीं ले रही महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए कवर किया जायेगा.

Q. महिलाओ को प्रतिमाह कितने सेनेटरी पैड दिए जायेगे?

Ans. योजना के अंतर्गत महिलाओ को प्रतिमाह अधिकतम 9 सैनेटरी पैड दिए जायेगे.

Q. पंजाब उड़ान योजना को किसंके द्वारा शुरू किया गया है?

Ans. इस योजना को पंजाब की सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी जी द्वारा शुरू किया गया है.

Q. पंजाब उड़ान योजना का लाभ किसको दिया जायेगा?

Ans. इस योजना का लाभ पंजाब कि सभी जरूरत मंद महिलाओ और लडकियों को दिया जायेगा.

पंजाब अपनी गाड़ी अपना रोजगार योजना 2021 
पंजाब राशन कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन 

ऐसे करे पंजाब महिला उड़ान योजना का आवेदन:-

पंजाब की सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री अरुणा चौधरी ने शुक्रवार 28/05/2021 को अंतरराष्ट्रीय मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के मौके पर राज्य में महिला सशक्तीकरण के लिए पंजाब महिला उड़ान योजना 2021 को शुरू किया गया है इस योजना का आवेदन महिलाओ को अपने क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों में आवेदन करना होगा जिसमे महिलाओ को आंगनबाड़ी केंद्र में योजना का आवेदन फॉर्म मिल जायेगा जिसमे आपसे मांगी सभी जानकारी को सही से भरने के बाद आर्टीकल में दिए गये दस्तावेज को अटेच करके जमा करा देना है जिसके बाद आपको इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

पंजाब महिला उड़ान योजना – दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी है और आप इस तरह कि जानकारी को वीडियो के माद्यम से देखना चाहते है तो हमारे youtube चेनल (सरकारी योजना) पर देख सकते है हमारे चॅनल पर आप को देश कि सभी नई नई सरकारी योजनाओ की जानकारी को हिंदी में दिया जाता है अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो इस पोस्ट को भी अपने दोस्तों के साथ शेयर करे धन्यवाद|

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.