राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020,Rajasthan Berojgari Bhatta Online Registration

By | सितम्बर 8, 2020

rajasthan berojgari bhatta ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | बेरोजगारी भत्ता योजना राजस्थान 2020 |

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 – राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार युवाओ के लिए इस योजना को चलाया है । rajasthan berojgari bhatta yojana के तहत सरकार युवाओ को आर्थिक मदद दे रही है । पहले वाली सरकार इस योजना के तहत युवाओ को सिर्फ 600 से 750 रुपए प्रतिमाह दे रही थी लेकिन अब श्री अशोक गहलोत सरकार युवाओ को राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत 3000 रुपए से लेकर के 3500 रुपए तक दे रही है । दोस्तो इस आर्टिकल मे हम आपको राजस्थान बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी हुई सारी जानकारी देंगे की आप इस प्रकार से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है तो आइये जानते है ।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता
राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020,Rajasthan Berojgari Bhatta Online Registration

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020

युवा जब अपनी पढ़ाई पूरी कर लेते है उसके बाद भी उनको कोई जॉब नहीं मिलता है । किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी सैक्टर मे उनको कोई जॉब नहीं मिलता है जिसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो जाती है । आर्थिक स्थिति के खराब होने से बेरोजगार युवा अपनी आगे की तैयारी भी नहीं कर पाता है इसलिए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के बेरोजगार युवक और युवतियो के लिए राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना को चलाया है । इस योजना के तहत बेरोजगार युवक को 3000 रुपए और युवती को 3500 रुपए परमंथ बेरोजगारी भत्ते के रूप मे मिलता है ।

इस धनराशि का उपयोग करके युवा अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रख सकता है । पहले वाली सरकार मे यह योजना अक्षत योजना के नाम से चल रही थी जिसमे युवाओ को सिर्फ 600 से 750 रुपए ही मिलते थे लेकिन नयी सरकार के आने से इस राशि को बढ़ाकर के 3000 से 3500 रुपए कर दिया है । इस योजना का लाभ राज्य के स्नातक बेरोजगारो को दोया जाएगा ।

अपना खाता राजस्थान

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020

राज्य के जो बेरोजगार युवा है जिनहोने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है उनको इस योजना का लाभ दिया जायेगा। सरकार ने इस भत्ते के लिए कुछ लिमिट कर दी है इसमे एक साथ 1.60 लाख बेरोजगार युवाओ को ही भत्ता दिया जाएगा । पहले वाली सरकार ने इस योजना को अक्षत योजना नाम दिया था लेकिन अब इस योजना का नाम बदलकर के मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कर दिया है । राज्य के वो हर बेरोजगार युवा जिसने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और उसे किसी भी प्रकार की कोई नौकरी नहीं मिली है वह इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 का लाभ ले सकता है । राजस्थान बेरोजगारी भत्ता अधिकतम 2 वर्षो तक दिया जाता है ।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2020 Highlights

योजना का नाम राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020
योजना टाइप राज्य सरकार की योजना
राज्य राजस्थान
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य बेरोजगार युवाओ की आर्थिक मदद करना
मिलने वाले भत्ते की राशि employment.livelihoods.rajasthan.gov.in/website/index.aspx

उद्देश्य

Rajasthan Berojgari Bhatta का मुख्य उद्देश्य युवाओ की आर्थिक मदद करना है । राज्य के युवा नौकरी न होने के कारण हताश रहते है इसलिए सरकार ने इन युवाओ को आर्थिक मदद देने का सोचा है अगर आपने अभी तक राजस्थान युवा बेरोजगार भत्ते के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप आवेदन कर सकते है ओर इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है । इस योजना का लाभ राज्य के उन बेरोजगार युवाओ को मिलेगा जो शिक्षित है लेकिन कोई नौकरी नहीं मिल पा रही है । इसलिए सरकार इस योजन के तहत लड़के को 3000 रुपए और लड़की को 3500 रुपए प्रतिमाह भत्ते के रूप मे आर्थिक मदद दे रही है ।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ते के लाभ

  • राज्य के सभी युवा युवतीया तो बेरोजगार है वो इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है ।
  • इस योजना से राज्य के बेरोजगार युवाओ को आर्थिक मदद मिलेगी ।
  • जिन युवाओ ने 12th पास कर ली या फिर ग्रेजुएशन करके अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है वे इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते है ।
  • राज्य के बेरोजगार लड़को को 3000 रुपए की और बेरोजगार लड़कियो को 3500 रुपए की आर्थिक मदद इस योजना से मिलेगी ।
  • अगर आप भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।
  • युवाओ को अधिकतम 2 वर्षो तक इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा ।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 की पात्रता

  • आवेदक राजस्थान राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • राज्य के बेरोजगार युवा ही इस योजना के लिए पात्र है ।
  • आवेदन करने वाले युवक या युवती की उम्र 21 साल से 35 साल होनी चाहिए ।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए ।
  • कम से कम 12 वी पास ही इस योजना के लिए पात्र है ।
  • आवेदक के पास अपने पोस्ट ग्रेजुएट या फिर ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है ।
  • अगर आवेदक पहले से किसी भी प्रकार की बेरोजगारी भत्ते की योजना का लाभ ले रहा है तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा ।

बेरोजगारी भत्ता राजस्थान 2020 आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राजस्थान एसएसओ आईडी
  • राज्य का भामाशाह प्रमाण पत्र

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन राजस्थान 2020

राज्य के जो युवक युवतिया इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो उनको सबसे पहले राज्य के Department of Skill,Employment and Entrepreneurship की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते ही है ।

Department of Skill,Employment and Entrepreneurship

वैबसाइट के होम पेज पर आपको एक मेनू दिखाई देगा इस पर क्लिक करना है । क्लिक करने पर आपको ड्रॉपडाउन लिस्ट मे Apply For Unemployment Allowance का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है ।

क्लिक करने पर आप एक न्यू पेज पर आते है । आपके सामने एक फोरम दिखाई देगा इस फॉर्म मे आपको लॉगिन करना है । लॉगिन करने के लिए आप SSOID और पासवर्ड डाले । उसके बाद केपचा कोड डालकर के लॉगिन कर ले ।

इतना करने पर आपके सामने एक पेज खुलता है उस पेज पर आपको Employment Application का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है ।इसके बाद आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाता है इस फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी भरे और उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दे और इस प्रकार से आपका आवेदन हो जाता है ।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 एप्लिकेशन स्टेटस कैसे देखे ?

इसके लिए सबसे पहले इस की आधिकारिक वैबसाइट पर जाए । वैबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू दिखाई देगा इस पर क्लिक करने पर आपके सामने आपको Job Seekers का ऑप्शन दिखाई देगा इसमे आपको Unemployment Allowance Status का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है ।

क्लिक करने पर आपके सामने अगला पेज ओपन हो जाता है । इस पेज पर मांगी गयी जानकारी जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट और बर्थ आदि आपको देने होते है उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर दे और इस प्रकार से आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता एप्लिकेशन स्टेटस देख सकते है ।

बेरोजगारी भत्ता हेल्पलाइन नंबर

Helpline Number : 0141-2373675,2368850

योजना से जुड़े हुये सवाल

Q. राजस्थान बेरोजगार भत्ता 2020 योजना के तहत कितनी सहायता राशि मिल रही है ?

Ans. राज्य के बेरोजगार लड़को को 3000 रुपए प्रतिमाह और राज्य के बेरोजगार लड़कियो को 3500 रुपए प्रतिमाह दिया जाता है ।

Q. राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans. आवेदन करने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढे ।

2 thoughts on “राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020,Rajasthan Berojgari Bhatta Online Registration

  1. Pingback: श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म राजस्थान ~ LDMS Shrmik Card Application Form

  2. Pingback: राजस्थान पालनहार योजना ऑनलाइन आवेदन Rajasthan Palanhar Yojana

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *