राजस्थान फ्री लैपटाप वितरण योजना लिस्ट 2020 ,जिलेनुसार लैपटाप वितरण लिस्ट

By | अगस्त 27, 2020

राजस्थान लैपटॉप वितरण सूची 2020 | Rajasthan laptop distribution list 2020 | राजस्थान जिलेवार में लैपटॉप वितरण सूची 2020 | राजस्थान जिलेवार में लैपटॉप वितरण सूची | लैपटाप वितरण सूची 2020 राजस्थान

लैपटॉप वितरण सूची राजस्थान 2020 – फ्री लैपटॉप योजना राजस्थान के मेधावी छात्रो के लिए एक बहुत की अच्छी योजना है । जिन विधारथियों ने फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन किया था वे अब ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के राजस्थान लैपटॉप वितरण सूची 2020 मे अपना नाम देख सकते है । अगर आपका नाम इस लिस्ट मे आता है तो आपको राजस्थान सरकार की और से फ्री लैपटॉप दिया जाएगा । दोस्तो इस आर्टिकल मे हम राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के बारे मे ओर राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना जिलेवार सूची कैसे देखे के बारे मे सारी जानकारी देंगे तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढे ।

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना

दोस्तो जैसा की आप जानते है की राजस्थान सरकार ने अपने क्षेत्र के विधार्थिओ को प्रोत्साहित करने के लिए और शिक्षा की और छात्रों का ध्यान केन्द्रित करने के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चला राखी है इन्ही योजनाओ मे से एक है राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना है । वे विधार्थी जो अपनी क्लास मे अच्छे अंक लाते है उनको राजस्थान सरकार की और से लैपटॉप दिया जाता है । क्लास 8th ,10th और 12th क्लास के छात्र इस योजना के लिए पात्र है । इस साल जिन छात्रो के इन क्लास मे 75% अंक आए है वो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है । दोस्तो अगर आप राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

विधार्थी के क्लास 12th के बाद लैपटॉप की बहुत जरूरत होती है ताकि वो टेक्नोलोजी से जुड़ा रहे । लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण छात्र लैपटॉप ले नहीं पाता है । लेकिन अगर छात्र अपनी क्लास मे अछे अंक लाता है तो सरकार की और से वह फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकता है ताकि आगे वह टेक्नोलोजीक से जुड़ा रहा।

प्रधानमंत्री All Govt योजना

फ्री लैपटॉप वितरण योजना लिस्ट 2020

जिन विधार्थिओ ने राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन किया था वो अब सरकार की ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के राजस्थान लैपटॉप योजना लिस्ट 2020 मे अपना नाम देख सकते है । दोस्तो आपको इस आर्टिकल मे राजस्थान जिलेवार मे लैपटॉप वितरण सूची 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त होगी । आपको बता दे की जिन विधार्थिओ ने इस योजना के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है वो आवेदन कर दे ताकि आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके । सरकार ने फ्री लैपटॉप लिस्ट को ऑनलाइन जारी किया है ताकि आप अपने घर पर बैठे ही लिस्ट मे अपना नाम देख सके ।

जिन विधार्थिओ के 8th ,10th और 12th मे 75% या इससे अधिक आए है तो वो फ्री लैपटॉप प्राप्त कर सकते है । Rajasthan Free Laptop Scheme 2020 के तहत लगभग 21000 से अधिक विधार्थिओ को लैपटॉप दिया जाएगा । आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana 2020 highlights

योजना का नाम राजस्थान लैपटॉप वितरण लिस्ट 2020
योजना टाइप राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी
राज्य राजस्थान
सूची देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी क्लास 8th ,10th ,12th के विधार्थी
Official Websitehttp://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

उद्देश्य

  • सरकार का इस योजना के तहत विधार्थिओ को प्रोत्साहित करना है और शिक्षा की और बढ़ावा देना है ।
  • बहुत से एसे विधार्थी होते है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण लैपटॉप ले नहीं पाते है लेकिन सरकार की इस योजना से वे लैपटॉप प्राप्त कर सकते है ।
  • सरकार राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के तहत फाइनल रिज़ल्ट आने के बाद मेरिस्ट लिस्ट निकाली जाएगी उसी आधार पर छात्रो को लैपटॉप वितरण किया जाएगा ।

फ्री लैपटॉप योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक राजस्थान राज्य का स्थायी निवाशी होना चाइए ।
  • क्लास 8th,10th,12th के विधार्थी ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है ।
  • आवेदन करने के लिए आपके ऊपर दी गयी क्लास मे से किसी एक मे 75% अंक या इस से अधिक अंक होने चाहिए तभी आप आवेदन कर सकते है ।
  • आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से कम होनी चाहिए ।
  • अगर आपका नाम फ्री लैपटॉप सूची मे आ जाता है तो आप इस योजना के लिए पात्र होंगे ।

फ्री लैपटॉप योजना के डॉक्युमेंट्स

राजस्थान सरकार ने राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना मे आवेदन करने के लिए कुछ डॉक्युमेंट्स निर्धारित किए है जो की आप नीचे देख सकते है —

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • राजस्थान का बोनाफाइड
  • पहचान पत्र

राजस्थान फ्री लैपटॉप वितरण लिस्ट 2020 कैसे देखे

अगर आप लैपटॉप वितरण लिस्ट मे अपना नाम देखना चाहते है तो आप नीचे दिये गए कुछ स्टेप फॉलो करे :-

इसके लिए सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की Official Website पर जाना होगा । इस लिंक पर क्लिक करने पर आप इस वैबसाइट के होम पेज पर आ जाते है ।

वैबसाइट के होम पेज पर आपको फ्री लैपटॉप योजना जिलेवार सूची का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है । क्लिक करने पर आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इस पेज पर आपको कुछ जानकारी देनी है और सर्च बटन पर क्लिक करना है । इसके बाद मे आपके सामने एक न्यू पेज ओपन होता है इसमे जिलेवार सूची होती है इसमे आप अपने जिले को सिलैक्ट करके अपना नाम लिस्ट मे देख सकते है । अगर आपका नाम लिस्ट मे आ जाता है तो आप लैपटॉप लेने के हकदार होते हो ।

वन नेशन वन राशन कार्ड

राजस्थान जिलेवार फ्री लैपटॉप वितरण सूची

जिलो के नाम पीडीएफ़ सूची या डाइट का नाम
उदयपुरClick Here
टोंकClick Here
श्री गंगानगर Click Here
सिरोही Click Here
सीकर Click Here
राजसमंद Click Here
स्वाई माधोपुर Click Here
प्रतापगढ़ Click Here
पाली Click Here
नागौर Click Here
कोटा Click Here
करौली Click Here
जोधपुर Click Here
झुञ्झुनु Click Here
झालावाड़ Click Here
जालोर Click Here
जैसलमेर Click Here
जयपुर Click Here
हनुमानगढ़ Click Here
डुंगरपुर Click Here
धोलपुरClick Here
दौसा Click Here
चुरू Click Here
चितोड़गढ़Click Here
बूंदी Click Here
भीलवाडा Click Here
बीकानेर Click Here
भरतपुर Click Here
बाड़मेर Click Here
बाराँ Click Here
बांसवाड़ा Click Here
अलवर Click Here
अजमेर Click Here

राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन

अगर आप राजस्थान फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप सबसे पहले मध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की official website पर जाए । वैबसाइट से आपको राजस्थान फ्री लैपटॉप रजिस्ट्रेशन फोरम download करना है उसके बाद इस फॉर्म को भरे और सबमिट कर दे ।

दोस्तो जैसे ही राजस्थान लैपटॉप वितरण योजना के बारे मे कुछ अपडेट आता है हम आपको अपडेट करते रहेंगे इसलिए बने रहिए allhindi100.com पर

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *