Categories: हरियाणा

सरल पोर्टल हरियाणा ,Saral Portal Haryana Login & Registration,saralharyana.gov.in

Advertisement

सरल पोर्टल हरियाणा | saral portal haryana registration | saral portal haryana login | saral portal haryana status | saral portal haryana govt | saral…

Advertisement

सरल पोर्टल हरियाणा | saral portal haryana registration | saral portal haryana login | saral portal haryana status | saral portal haryana govt | saral portal haryana government | सरल हरियाणा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

हरियाणा राज्य ने अपने राज्य के लोगो को लाभ देने के लिए एक बहुत ही अछे पोर्टल की शुरुवात की है जिसका नाम है सरल पोर्टल हरियाणा

Advertisement
है । Saral Portal Haryana के माध्यम से सरकार अभी सरकारी योजनाओ को एक पोर्टल पर ला रही है । अब आपको सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए किसी और पोर्टल पर जाने की जरूरत नहीं है आप इस पोर्टल के द्वारा राज्य की सभी सरकारी योजनाओ का लाभ ले सकते है । इस आर्टिकल मे हम जानेगे की सरल पोर्टल हरियाणा क्या है तो let’s start it ।

Saral Haryana Portal-saralharyana.gov.in

Advertisement

अब हरियाणा के लोगो को जानकर खुसी होगी की सरकार अब सभी सरकारी योजनाओ को एक पोर्टल पर ला रही है जिसका नाम है सरल हरियाणा पोर्टल है । इसका दूसरा नाम अंत्योदय सरल पोर्टल भी है । अब लोगो को सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए किसी और पोर्टल पर जाने की जरूरत नहीं होगी । अब सभी सरकारी योजनाओ की सुचना आपको इस saral haryana portal पर ऑनलाइन मिल जाएगी । इस पोर्टल का सबसे बड़ा लाभ यह है की आप अब आप अपने घर पर बैठे भी ऑनलाइन किसी भी योजना के लिए आवेदन कर सकते है अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है । इसके लिए आप सरल हरियाणा पोर्टल पर जाइए और रजिस्ट्रेशन या लॉगिन करे (Saral Haryana Portal Registration & Login) और सरकारी योजनाओ के बारे मे जाने ।

हरियाणा राशन कार्ड 2020 केसे बनाए ,APL/BPL राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

सरल हरियाणा पोर्टल के लाभ

इस पोर्टल का लोगो को सबसे बड़ा लाभ यह है की अब लोगो को आवेदन करने के लिए किसी और पोर्टल पर जाने की जरूरत नहीं होगी क्यूकी सभी सरकारी योजनाओ की जानकारी आप इस पोर्टल पर ले सकते है ।

आप अपने घर पर बैठे ऑनलाइन इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते है और अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है ।

इस पोर्टल पर हरियाणा के लोगो को राज्य की 380 से भी अधिक सेवाओ का लाभ मिलेगा । अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल राज्य के इलेक्ट्रोनिक और सूचना विभाग ने शुरू किया है ।

अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल का उद्देश्य

सरल हरियाणा पोर्टल राज्य को डिजिटल बनाना है क्यूकी लोग अब इस पोर्टल की मदद से अपने घर पर बैठे ऑनलाइन आवेदन और सरकारी योजनाओ की जानकारी ऑनलाइन ले सकते है । इस पोर्टल पर आप पेंशन ,राशन कार्ड ,डेयरी लोन आदि योजना का लाभ ले सकते है और अपने आवेदन पत्र को डाउनलोड भी कर सकते है । सरकार का उद्देश्य सरल हरियाणा पोर्टल के तहत लोगो को उनके घर पर बैठे सुविधा देना है । केंद्र सरकार ने एक योजना चला रखी है जिसका नाम है डिजिटल इंडिया । हरियाणा के इस पोर्टल से सरकार के डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और राज्य केशलेश और पपेरलेश की और बढ़ेगा । अब आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए काही और धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी आप इस अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ।

Saral Hariyana Portal Highlights

योजना का नाम सरल हरियाणा पोर्टल
योजना टाइप राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी
दूसरा नाम अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल
राज्य हरियाणा
विभाग इलेक्ट्रोनिक एव सूचना विभाग
उद्देश्य सभी सरकारी योजना को एक पोर्टल पर लाना
Official Websitehttps://saralharyana.gov.in/

saral portal haryana registration , saral portal haryana login आप इस पोर्टल पर किस प्रकार से कर सकते है हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे ।

हरियाणा बैटरी स्प्रे पंप सब्सिडी योजना

अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल पर मिलने वाली सेवाओ की सूची

हरियाणा सरकार ने इस पोर्टल पर राज्य के 38 विभागो की 526 से अधिक सेवाओ को जारी किया है जो की आप नीचे देख सकते है :-

  • वृद्धावस्था सम्मान भत्ता (Social Justice and Empowerment)
  • आय प्रमाण पत्र (राजस्व)
  • नए बिजली कनैक्शन
  • नए राशन कार्ड (खाद्द एव आपूर्ति) जारी करना
  • डीलर प्वोइंट पंजीकरण (Transport)
  • निवासी प्रमाण पत्र (Revenue)
  • डॉ अंबेडकर मेधावी छात्र योजना (Welfare of SCBC)
  • साइकल योजना (BOCW – Labour)
  • विवाह पंजीकरण (शहरी स्थानीय निकाय)
  • सूक्ष्म पोषक उर्वरक (कृषि)

सरल पोर्टल हरियाणा पर रजिस्ट्रेशन और लॉगिन कैसे करे

अगर आप सरल पोर्टल हरियाणा पर रजिस्ट्रेशन या लॉगिन करना चाहते है तो आप किस प्रकार से कर सकते है नीचे दिये गए स्टेप फॉलो करे :-

इसके के लिए सबसे पहले आप सरल हरियाणा पोर्टल के आधिकारिक वैबसाइट पर जाए । इस लिंक पर जेसे ही आप क्लिक करते है आपके सामने इस पोर्टल की official वैबसाइट का होम पेज आ जाता है जो की आपको कुछ इस प्रकार से दिखाई देता है ।

इस पेज पर आपको SIGN IN HERE का सेक्शन दिखाई देगा । इसमे आपको नीचे New User Registration Here का ऑप्शन दिखाइ देगा इस पर आपको क्लिक करना है । इस लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होता है ।

इस फॉर्म मे आपको अपना नामे , ईमेल आईडी ,मोबाइल नंबर ,पासवर्ड ,स्टेट भरने होते है उसके बाद केपचा कोड डालकर Validate बटन पर क्लिक कर देवे ।

बाद मे आपको फिर से वैबसाइट के होम पेज पर आना है और login वाले सेक्शन मे जाकर के login करना है । लॉगिन होने के बाद इस पोर्टल पर जारी सभी सेवाओ का लाभ ले सकते है ।

सरल पोर्टल हरियाणा पर available सभी योजनाओ के बारे मे जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे

Click Here

Saral Portal Haryana Helpline Number

Toll Free Helpline Number : 1800-2000-023 सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक

जरूरी सवाल

Q. सरल हरियाणा पोर्टल क्या है ?

Ans. हरियाणा सरकार ने सभी सरकारी योजनाओ को एक पोर्टल पर जारी किया है जिसे सरल हरियाणा पोर्टल कहते है । अब प्रदेश का कोई भी व्यक्ति इस पोर्टल के माध्यम से सरकारी योजनाओ के लिए अपने घर पर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकता है और अपने आवेदन की स्थिति को देख सकता है ।

Q. सरल हरियाणा पोर्टल को दूसरे किस नाम से जाना जाता है ?

Ans.सरल हरियाणा पोर्टल को अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल भी कहते है ।

Q. अंत्योदय सरल हरियाणा पोर्टल की Official Website कोनसी है ?

Ans. Official Website

Advertisement

Recent Posts

उत्तरप्रदेश श्रमिक कार्ड पंजीयन फॉर्म ~ UP Shrmik Card Online Application Form

UP Shrmik Card Online Application Form, श्रमिक कार्ड उत्तरप्रदेश आवेदन फॉर्म, श्रमिक कार्ड पंजीयन फॉर्म… Read More

6 घंटे ago

श्रमिक कार्ड आवेदन फॉर्म राजस्थान ~ LDMS Shrmik Card Application Form Rajasthan

Shrmik Card Application Form Rajasthan, श्रमिक कार्ड क्या है, राजस्थान श्रमिक कार्ड कैसे बनाए, श्रमिक… Read More

9 घंटे ago

[NPCSSB] कर्मयोगी मिशन योजना क्या है / एवं उसके लाभ किस तरह मिलेगा ~mission karmyogi scheme

मिशन कर्म योगी योजना आवेदन फॉर्म |मिशन कर्म योगी भारत योजना application form |मिशन कर्म… Read More

12 घंटे ago