यूपी राशन कार्ड 2020 ऑनलाइन आवेदन केसे करे | UP Ration Card Online Registration 2020

By | अगस्त 19, 2020

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड योजना 2020 | यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2020 | UP BPL ,APL Ration Card Online Registration

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवाशी है और आपने अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है तो हम बता देते है की आप अपना राशन कार्ड बनवा लेवे हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको जानकारी देंगे की आप किस प्रकार से अपना राशन कार्ड बनवा सकते है या फिर राशन कार्ड का नवीनीकरण कर सकते है । जेसा की आप जानते है की हमारा राशन कार्ड हमारे लिए कितना जरूरी होता है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आपको कई प्रकार की सरकारी योजना से वंचित होना पढ़ सकता है ।इस आर्टिकल मे माध्यम से जानिए की आप किस प्रकार से यूपी राशन कार्ड 2020 ऑनलाइन आवेदन

Advertisement
कर सकते है ।

यूपी राशन कार्ड 2020

UP राशन कार्ड 2020

Advertisement

देश का चाहे कोई भी व्यक्ति हो उसके पास राशन कार्ड जरूर होता है चाहे अमीर हो या फिर
गरीब हो राशन कार्ड सबके पास होता है अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप कई प्रकार
की योजनाओ से वचित हो सकते है इसलिए आप राशन कार्ड बनवाए । उत्तर प्रदेश का निवाशी
किस प्रकार से अपना राशन कार्ड बनवा सकता है इस आलेख मे हम आपको बताएँगे । राशन
कार्ड सबसे ज्यादा उन परिवार के लिए है जो की माध्यम परिवार मे आते है और जो गरीबी रेखा
से नीचे जीवन व्यापन करते है । UP Ration Card 2020 के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन
दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है ।

राशन कार्ड की कई श्रेणीया है और राशन कार्ड परिवार की स्थिति के आधार पर बनाया जाता है
कोनसा परिवार किस श्रेणी मे आता है उसको उसी प्रकार की श्रेणी के आधार पर राशन कार्ड दिया
जाता है और सरकार के द्वारा दिया जाने वाला राशन भी उसे उसी प्रकार से दिया जाता है ।
यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2020 के लिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढे ।

Read also : यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 | New UP Ration Card List 2020 | राशन कार्ड सूची मे नाम खोजे

UP Ration Card Yojana 2020 Online Registration

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राशन कार्ड को तीन श्रेणियों मे रखा है जो की है BPL,APL और AAL है ।
जो लाभार्थी गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है उनको बीपीएल मे रखा गया है इन परिवार की
वार्षिक आय 10,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए । जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है उनके लिए APL राशन कार्ड दिया जाता है और जो बहुत गरीब होते है जिनकी कोई वार्षिक आय नहीं होती है और जो प्रतेक दिन की आय से अपना पेट पालते है उनको AAL राशन कार्ड दिया जाता है । बीपीएल राशन कार्ड वाले लोगो को 25 किलो प्रतिमाह अनाज दिया जाता है ,एपीपीएल परिवार को 15 किलो प्रतिमाह और जो एएएल मे आते है उनको 35 किलो अनाज बहुत ही कम दर पर प्रतिमाह दिया जाता है ।

UP राशन कार्ड न्यू अपडेट

जेसा की हम जानते है की पूरे देश को कोरोना ने घेर रखा है इस कोरोना संकट मे उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री ने लोगो को 1 महीने के लिए राशन फ्री मे देने की घोसना की है राज्य मे आधे लोगो को यह राशन दिया जा चुका है और इसकी प्रक्रिया अभी चालू है । इस फ्री राशन वितरण से लोगो को बढ़ी राहत मिली है । प्रदेश के अगभग 1.65 करोड़ परिवारों को यह फ्री राशन दिया जाएगा ।

ऑनलाइन आवेदन उद्देश्य

राशन कार्ड बनवाने के कई प्रकार के उद्देश्य हो सकते है राशन कार्ड एक प्रकार से आपके लिए आपकी पहचान का काम करता है । स्कूल मे प्रवेश लेने से पहले आप राशन कार्ड एक डॉकयुमेंट के रूप मे दे सकते है । अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप सरकार की कई प्रकार की योजना के लाभ से वंचित रह सकते है । अगर आप बीपीएल है तो आपको सरकारी नौकरी के लिए कुछ आरक्षण मिल सकता है । राशन कार्ड का मुख्य उद्देश्य लोगो को सरकारी योजनाओ का लाभ देना है और सरकारी योजनाओ के लाभ के बारे मे अवगत करना है ।

पहले जब लोग राशन कार्ड के लिए आवेदन करते थे तो उनको ग्राम पंचायत या नगरपालिका के चकर काटने पड़ते थे । लोगो को राशन कार्ड बनवाने के लिए लंबी लंबी लाइनो मे खड़ा होना पढ़ता था । लेकिन अब नहीं है सरकार का ऑनलाइन आवेदन करने के पीछे यह मकसद है की आम जन को कम से कम नुकसान उठाना पड़े ।

UP Ration Card Online Registration 2020 Highlights

योजना का नामUP Ration Card 2020
किसने शुरू कीउत्तर प्रदेश सरकार
उद्देश्यलोगो को सरकारी योजनाओ का लाभ देना
ऑनलाइन आवेदन करने का उद्देश्यलोगो की प्रेसानिओ को कम करना
Official Websitehttps://fcs.up.gov.in/
विभागखाद्द एव रसद विभाग

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का यह फायदा होता है की आप अपने घर पर बैठे भी राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है पहले लोगो को आवेदन करने के लिए लंबी लंबी लाइन मे खड़ा होना पड़ता था लेकिन अब यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2020 के तहत एसा नहीं होगा इसमे आप online registration कर सकते है ।

Types of UP Ration Card 2020

उत्तर प्रदेश सरकार ने लोगो की आर्थिक स्थिति के आधार पर राशन कार्ड की कुछ श्रेणीया बनाई है मुख्य तीन प्रकार की श्रेणिया बनाई है जो की नीचे आपको दी गयी है आप देख सकते है :-

BPL (Below Poverty Line):

वे लोग जो गरीबी रेखा से नीचे आते है उनको बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है । इस कार्ड वाले लाभार्थी की वार्षिक आय 10,000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए । UP BPL Ration Card वाले लोगो को 25 किलो अनाज प्रतिमाह मिलता है ।

APL (Above Poverty Line):

वे परिवार जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है उन परिवारों को UP APL Ration Card दिया जाता है । एपीएल रैशन कार्ड वाले लोगो को 15 किलो अनाज प्रतिमाह बहुत ही कम दर पर मिलता है ।

AAY (Antyodaya):

एसे परिवार जो बहुत ही गरीब होते है जिनकी कोई वार्षिक आय नहीं होती है जो अपने एक दिन की आय से ही अपना पालन पोषण करते है उनको एएवाई राशन कार्ड दिया जाता है इस राशन कार्ड वाले परिवार को 35 किलो अनाज प्रतिमाह दिया जाता है ।

यूपी राशन कार्ड लिस्ट 2020 देखने के लिए यहा क्लिक करे

यूपी राशन कार्ड 2020 के लिए पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवाशी होना चाहिए ।
  • राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • परिवार के सभी सदस्यो का आधार कार्ड होना चाहिए ।
  • आवेदन करने वाला गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन कर्ता हो ।

UP Ration Card 2020 Documents

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पत्र व्यवहार का पता
  • मूल निवाश
  • परिवार के मुखिया का फोटो

यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन केसे करे

अगर आप यूपी राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते है । हम आपको बताएँगे की आप किस प्रकार से ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते है

UP राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए सबसे पहले आपको खाद्द विभाग की Official Website पर जाना होगा website के होम पेज पर आपको डाउनलोड फॉर्म का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है और फॉर्म डाउनलोड करना है । इस फॉर्म मे मांगी गयी सारी जानकारी जेसे नाम ,पता ,मोबाइल नंबर आदि आपको भरने होते है और फिर इसके साथ मांगे गए सारे डॉक्युमेंट्स अटेच करने है ।

इस फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपको क्षेत्रीय खाद्द विभाग की ऑफिस मे जमा करना होता है । विभाग का अधिकारी इस फॉर्म को सत्यापित कर्ता है । इस फॉर्म को आप तहसील मे भी जमा करा सकते है वहा के अधिकारिओ के द्वारा इसफोर्म को सत्यापित करने के कुछ दिन बाद मे आपको राशन कार्ड दे दिया जाता है ।

UP Ration Card Online Registration

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश सरकार ने ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया मे कुछ बदलाव किया है । पहले आप खाद्द रसद विभाग की आधिकारिक वैबसाइट पर जाकर के ऑनलाइन आवेदन कर सकते थे लेकिन अब एसा नहीं कर सकते है क्यूकी रसद विभाग ने यह कार्य जन सेवा केंद्र को सोंप दिये है । इसलिए अगर आपको ऑनलाइन आवेदन करना है तो इसके लिए आपको अपने नज़दिकी सीएससी सेंटर मे जाकर के आवेदन करना होगा ।

UP राशन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन केसे करे

अगर आप राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते है तो आप ऑफलाइन
आवेदन भी कर सकते है इसके लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर
जाना होता है । यहा पर आपको राशन कार्ड आवेदन पत्र प्राप्त होगा । जन सेवा केंद्र मे आप
अपने सभी डॉक्युमेंट्स साथ लेकर के जाए । दिये गए फॉर्म को सही सही से पूरा भरे इसके बाद
मांगे गए डॉक्युमेंट्स इसके साथ अटेच करे और जन सेवा केंद्र मे जमा करवादेवे ।

फिर जन सेवा केंद्र इस फॉर्म का सत्यापन करके इसे उत्तर प्रदेश खाद्द विभाग मे भेज देता है । विभाग आपके फॉर्म का सत्यापन करके और बाद मे डॉक्युमेंट्स चेक करके आपका नाम यूपी राशन कार्ड लिस्ट मे जोड़ देता है और इस प्रकार से आपका ऑफलाइन आवेदन हो जाता है ।

यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2020 FAQ

Q. राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन केसे करे ?

Ans. अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा । आपको पहले रसद विभाग की आधिकारीक वैबसाइट से फॉर्म डाउनलोड करना होगा इस फॉर्म को भरने के बाद आपको जन सेवा केंद्र मे जमा करना होगा ।

Q. उत्तर प्रदेश खाद्द एव रसद विभाग की आधिकारिक वैबसाइट क्या है ?

Ans. Official Website

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana,My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

One thought on “यूपी राशन कार्ड 2020 ऑनलाइन आवेदन केसे करे | UP Ration Card Online Registration 2020

  1. Pingback: [पंजीयन] किसान ऋण मोचन योजना सूचि आवेदन फॉर्म व लिस्ट karj Mafi UP

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *