UP विवाह अनुदान योजना 2020, सरकार देगी 55 हजार रुपए की आर्थिक मदद,ऑनलाइन आवेदन

By | अगस्त 12, 2020

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन फॉर्म | विवाह अनुदान योजना UP | उत्तरप्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 | vivah anudan yojana up 2020

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य की गरीब बेटियो के लिए जो की अनुसूचित जाती ,अनुसूचित जन जाती ,अन्य पिछड़ा वर्ग ,अल्प संख्यक है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है उनके लिए उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना

Advertisement
की शुरुवात की है । इस योजना के तहत सरकार इन गरीब बेटियो की शादी के लिए 51,000 हजार रुपए की आर्थिक मदद देगी । यह राशि 51 हजार से 55,000 रुपए तक दी जाती है । साथियो इस आर्टिकल मे हम जानेगे की यूपी विवाह अनुदान योजना क्या है और उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजाना ऑनलाइन आवेदन केसे करे आप बने रहिए allhindi100.com के साथ ।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना
UP विवाह अनुदान योजना 2020, सरकार देगी 55 हजार रुपए की आर्थिक मदद,ऑनलाइन आवेदन

योजना के बारे में

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना क्या है

Advertisement

वे परिवार जो बहुत गरीब है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है उनको अपनी बेटियो की शादी के लिए पेसो की जरूरत होती है जोकि वो नहीं कर पाते है जिसके कारण वो बेटियो को बोझ समझते है । बेटियो को बोझ समझना उनकी कोई खुसी नहीं है बल्कि इन परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है की इनकी यह मजबूरी बन जाती है । देश के प्रतेक राज्य ने अपने अपने राज्य मे बेटियो के लिए अनेक प्रकार की योजनाए चला रखी है इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अपने राज्य मे बेटियो को आर्थिक मदद देने के लिए एक योजना चलाई है जिसका नाम उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना है ।

Read also : DBT Agriculture Bihar: किसान पंजीकरण डीबीटी एग्रिकल्चर पोर्टल

Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana 2020 highlights

योजना का नाम विवाह अनुदान योजना
योजना शुरू की उत्तर प्रदेश सरकार ने
उद्देश्य बेटियो की आर्थिक मदद करना
राज्य उत्तर प्रदेश
दी जाने वाली आर्थिक मदद 51,000 रुपए
लाभार्थी राज्य की गरीब घर की बेटियाँ

विवाह अनुदान योजना के तहत सरकार बेटी की शादी के लिए 51,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है । आपको बता दे की अगर कोई आवेदक UP Vivah Anudan Yojana 2020 के लिए आवेदन करना चाहता है तो इसके लिए लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल या इससे अधिक होनी चाहिए । उत्तर प्रदेश विवाह योजना 2020 के अनुसार एक घर की अधिकतम 2 बेटियो को इस योजना का लाभ मिल सकता है ।

उद्देश्य

प्रदेश की गरीब घर की बेटियो की आर्थिक मदद करना । ताकि उनकी शादी के टाइम उनको पेसो की कमी न आए । प्रदेश मे महिला शासक्तिकरण को बढ़ावा देना है । यह योजना केवल अनुसूचित जाती ,अनुसूचित जन जाती ,पिछड़े वर्ग की बेटियाँ और जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है केवल इनके लिए यह योजना सरकार ने चलाई है ।

पात्रता

  • प्रतेक राज्य ने अपने अपने राज्य मे इस योजना की शुरुवात की है लेकिन हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य की विवाह अनुदान योजना के बारे मे बता रहे तो इसलिए आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • यह योजना उन परिवार की बेटियो के लिए है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते है ।
  • इस योजना का लाभ किसी भी धर्म या किसी भी जाती के लोग ले सकते है ।
  • आवेदन करता के परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण मे 46,800 रुपए और शहरी क्षेत्र के लिए 56,400 रुपए से अधिक नहि होनी चाहिए ।
  • उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के लिए बेटी की उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए और लड़के की उम्र 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए ।
  • विवाह अनुदान योजना 2020 का लाभ लेने के लिए आपको शादी के 90 दिन पहले या शादी के 90 दिन बाद के अंदर आपको आवेदन करना होगा ।
  • एक ही परिवार की अधिकतम 2 लड़कियो को विवाह अनुदान योजना का लाभ मिलेगा।
  • अगर कोई विकलांग ,विधवा है वो इस योजना का लाभ लेने लिए उनको अपना आय प्रमाण पत्र दिखने की जरूरत नहीं है ।

Uttar Pradesh Vivah Anudan Yojana documents

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाती प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फोटो
  • आवेदक की शादी का प्रमाण पत्र

इस योजना के तहत सरकार समान जाती मे विवाह करने पर 51,000 रुपए की आर्थिक मदद और अंतरजातीय विवाह करने पर 55,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है । अगर 11 जोड़ो का समूह समूहिक विवाह करता है तो प्रतेक जोड़े को 5 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है ।

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए online आवेदन करना होगा इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की official website पर जाना होगा । आप जेसे ही इस link पर click करते है आपके सामने इस website का होम पेज ओपन हो जाता है । जो की कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा —

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना

होम पेज पर आने के बाद आपको पंजीकरण पर क्लिक होगा । और आपको सिलैक्ट करना होगा जो आपकी जाती है उसे । एसा करने पर आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाता है ईस आवेदन फॉर्म को आपको सही सही भरना होगा । फॉर्म को पूरा भरने के बाद लास्ट मे आपको जमा करे का बटन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है और आपका आवेदन हो जाता है ।

इसके बाद आपको ध्यान रखना है की इस फॉर्म की एक प्रिंट कॉपी आपको अपने साथ रखनी है । इस फॉर्म की कॉपी को संबन्धित जनपद के जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के ऑफिस मे जमा करवाकर इसकी रशीद आपको लेनी है ।

जरूरी सवाल

Q. उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना क्या है ?

Ans. इस योजाना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार गरीब घर की बेटियो को उनकी शादी पर कुच्छ धनराशि देकर उनकी आर्थिक मदद करती है ।

Q. बेटी की शादी पर विवाह अनुदान योजना के तहत कितनी राशि सरकार के द्वारा दी जाती है ?

Ans. 51,000 रुपए ।

Q. योजना का लाभ लेने के लिए लड़की और लड़के की उम्र कितनी होनी चाहिए ?

Ans. लड़की की उम्र – 18 साल या इससे अधिक

लड़के की उम्र – 21 साल या इससे अधिक

Q. उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2020 के लिए online आवेदन करने के लिए official website कोनसी है ?

Ans. Click Here

Q. योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वर्षीक आय कितनी होनी चाहिए ?

Ans. ग्रामीण क्षेत्र के लिए – 46,800 रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ।

शहरी क्षेत्र के लिए — 56,400 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।

Q. एक परिवार की अधिकतम कितनी लड़कियो को इस योजना का लाभ मिल सकता है ?

Ans. 2 लड़कियो को ।

Author: Mohit

हिंदी सरकारी योजना ब्लॉग में आपका स्वागत है इस ब्लॉग हम हम हर रोज नई व पहले से शुरू कल्याणकारी जन हित Sarkari Yojana कि पोस्ट करते है अगर आपको सरकारी योजना कि जानकारी सही सही चाहिय तो आप हमारे इस ब्लॉग को सेव कर सकते है Sarkari Yojana , Goverment Scheme , Pradhanmantri yojana, PM Modi Yojana, My Name - Jasveer Gansad - में राजस्थान चुरू जिले कि सरदारशहर तहसील का मेलूसर ग्राम पंचायत का निवासी हु और आपको बता दू मुझे सरकारी योजना का 5 वर्ष नॉलेज है 2015 में मैंने सरकारी व गैर सरकारी कार्य का कॉमन सर्विस सेंटर खोला था जिसमे ऑनलाइन सरकारी योजनाओ के फॉर्म भरना व अन्य सरकारी व गैर सरकारी कार्य करता था जिससे मुझे प्रधानमंत्री द्वारा शुरू सभी सरकारी योजनाओ कि जानकारी है इसके अलावा हम लोग सरकारी ऑफिसियल वेबसाइट हर रोज सर्कार द्वारा जारी निर्शो के अनुसार इस ब्लॉग में योजनाओ के बारे में लिखते है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *